हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में मनाया गया छठ पूजा का पर्व, मंत्री वीरेन्द्र कंवर पत्नी सहित हुए शामिल

बद्दी में बालद नदी घाट पर पूर्वांचल जन कल्याण समिति द्वारा आयोजित छठ पूजा समारोह में पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर अपनी पत्नी सहित मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद रहे. इसी बीच उन्होंने कहा कि छठ पूजा विशेष रूप से भारत के पूर्वांचल का प्रमुख त्यौहार है. जिससे पूर्वांचल के लोगों ने अपनी कर्मठता के बल पर देश में विशेष पहचान बनाई है.

By

Published : Nov 3, 2019, 6:11 PM IST

डिजाइन फोटो

सोलन: नालागढ़ उपमंडल के बद्दी में बालद नदी घाट पर पूर्वांचल जन कल्याण समिति द्वारा आयोजित छठ पूजा समारोह में पंचायती राज और पशु पालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर अपनी पत्नी सहित मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे.

पशु पालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि हमारे देश के विभिन्न प्रांत अपनी संस्कृति, हस्तशिल्प व लोक-कलाओं के लिए जाने जाते हैं. साथ ही विभिन्न प्रांतों की बहुरंगी संस्कृति मिलकर समृद्ध भारतीय संस्कृति को जन्म देती है.

उन्होंने कहा कि छठ पूजा विशेष रूप से भारत के पूर्वांचल का प्रमुख त्यौहार है. जिससे पूर्वांचल के लोगों ने अपनी कर्मठता के बल पर विशेष पहचान बनाई है. वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य को पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा औद्योगिक उत्पादन के क्षेत्र में राज्य को आदर्श राज्य बनाने की दिशा में प्रयासरत है.

वीडियो.

उन्होंने कहा कि हिमाचल के स्वच्छ पर्यावरण के अनुरूप औद्योगिक निवेश के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अगुवाई में निवेश आकर्षित करने के प्रयास सफल हो रहे हैं. विभिन्न औद्योगिक घरानों से राज्य में निवेश के लिए 80,000 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

इससे प्रदेश व देश की न केवल अर्थव्यवस्था मजबूत होगी, बल्कि हजारों बेरोजगार युवाओं को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे. पशु पालन मंत्री ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग से बढ़ता प्रदूषण देश के लिए बड़ी चुनौती है.

उन्होंने लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने और पर्यावरण संरक्षण के लिए हर साल पौधारोपण करने के अपील की है. वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सभी श्रमिक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और सामाजिक सुरक्षा पेंशन जैसी योजनाओं को अपनाएं, ताकि भविष्य में किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में उनके आश्रितों को आर्थिक संकट से न जूझना पड़े.

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि आगामी सात-आठ नवंबर को धर्मशाला में इनवेस्टर्स मीट आयोजित की जा रही है. जिसमें विपक्ष को सहयोगात्मक रवैया अपनाना चाहिए. साथ ही बताया कि प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में कार्यरत प्रवासी मजदूरों, कामगार और उद्यमियों का राज्य के आर्थिक विकास में अहम योगदान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details