हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नौणी पंचायत एक बार फिर बनी मिसाल, हर गांव तक पहुंचा एम्बुलेंस मार्ग

By

Published : Feb 9, 2020, 5:59 PM IST

सोलन के नौणी पंचायत में हर गांव को एंबुलेस मार्ग से जोड़ने का कार्य पूरा हो गया है. साल 2020 मे पंचायत के अंतिम गांव लुहावड़ी तक एंबुलेंस मार्ग को पहुंचा दिया गया है

ambulance connectivity in Nauni Panchayat
नौणी पंचायत में एंबुलेस मार्ग

सोलन:जिला सोलन का गांव नौणी प्रदेश के दूसरे गांव के लिए मिसाल बनता जा रहा है. नौणी पंचायत प्रदेश सहित देश भर में अपना नाम कमा चुकी है. नौणी पंचायत विकास के कार्यों को लेकर राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर अवॉर्ड भी हासिल कर चुकी है.

वहीं, सोलन की नौणी पंचायत अब एक नई इबारत अपने नाम लिख दी है. बता दें कि पंचायत ने हर गांव को एंबुलेस मार्ग से जोड़ने का कार्य पूरा कर दिया है. नौणी पंचायत में कुल नौ गांव हैं जिनको एंबुलेस मार्ग से जोड़ने का कार्य वर्ष 2006 से आरंभ कर दिया गया था जिसके तहत पंचायत के गांव रंगाह, श्रावण नौणी मझगांव, बगौर, उचा गांव, अणू, मज रगारी, मसरीया मझगांव आदि तक एंबुलेंस मार्ग साल 2019 तक पहुंच चुके थे.

वीडियो रिपोर्ट

साल 2020 मे पंचायत के अंतिम गांव लुहावड़ी तक एंबुलेंस मार्ग को पहुंचा दिया गया है और अब इस गांव तक मार्ग पहुंचने के बाद नौणी पंचायत पूरी तरह से हर गांव को एंबुलेस मार्ग से जोड़ने वाली पंचायत बन चुकी है. पंचायत की कुल 1700 आबादी को इन मार्ग से जहां मरीजों को अस्पताल तक पहुंचने में कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

वहीं, पंचायत के किसान इन मार्ग के माध्यम से अपने खेतों म उगाई गई पैदावार को मंडी तक आसानी से पहुंचा सकते हैं. वहीं, पंचायत प्रधान बलदेव ठाकुर ने कहा कि सभी गावों को एंबुलेंस मार्ग से जोड़ने में जहां प्रदेश सरकार भारत सरकार व जिला प्रशासन का योगदान है. वहीं, पंचायत की जनता का भी इसमें बहुत बड़ा सहयोग है जिन्होंने सड़क निर्माण के लिए अपनी भूमि दी है.

ये भी पढ़ें: घरेलू हिंसा से परेशान मेजर ने पीएम मोदी से लगाई न्याय की गुहार, वीडियो वायरल

ABOUT THE AUTHOR

...view details