हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अर्की में लोहे की ग्रिल में फंसा मादा काकड़, फॉरेस्ट गार्ड ने स्थानीय लोगों की सहायता से किया रेस्क्यू

By

Published : Jan 26, 2022, 4:20 PM IST

सोलन के उपमंडल अर्की के नगर पंचायत क्षेत्र में स्तिथ लक्ष्य पब्लिक स्कूल के नजदीक आज बुधवार को एक मादा काकड़ स्थानीय लोगों द्वारा घायल अवस्था में देखा गया. जानकारी के अनुसार मादा काकड़ का यह बच्चा सुबह लक्ष्य स्कूल अर्की के नजदीक रास्ते मे लगे लोहे की ग्रिल में फंसा हुआ था, जिसे समीप रहने वाले बच्चों ने देखा व अपने अभिभावकों को बताया अभिभावकों ने तुरंत वन विभाग को सूचित किया मौके पर पहुंच कर वन कर्मियों ने मादा काकड़ को ग्रिल से निकाला व अर्की वन विभाग कार्यालय में ले आये जहां उसे प्राथमिक चिकित्सा प्रदान की गई.

kakad trapped in an iron grill in Arki
अर्की में लोहे की ग्रिल में फंसा मादा काकड़

सोलन: जिला सोलन के उपमंडल अर्की के नगर पंचायत क्षेत्र में स्तिथ लक्ष्य पब्लिक स्कूल के नजदीक आज बुधवार को एक मादा काकड़ स्थानीय लोगों द्वारा घायल अवस्था में देखा गया. जिसकी सूचना उन्होंने तुरंत वन विभाग के कर्मचारियों को दी. सूचना मिलते ही फॉरेस्ट गार्ड हीरालाल अपनी टीम सहित मौके पर पहुंचे और स्थानीय लोगों की सहायता से उसे रेस्क्यू कर अर्की रेंज ऑफिस लाया गया.

वहीं, आज अर्की पशु चिकित्सालय में अवकाश होने के चलते गार्ड हीरालाल ने फोन द्वारा चिकित्सकों से सलाह लेकर प्राथमिक उपचार दिया. जानकारी के अनुसार मादा काकड़ का यह बच्चा सुबह लक्ष्य स्कूल अर्की के नजदीक रास्ते मे लगे लोहे की ग्रिल में फंसा हुआ था, जिसे समीप रहने वाले बच्चों ने देखा व अपने अभिभावकों को बताया अभिभावकों ने तुरंत वन विभाग को सूचित किया मौके पर पहुंच कर वन कर्मियों ने मादा काकड़ को ग्रिल से निकाला व अर्की वन विभाग कार्यालय में ले आये जहां उसे प्राथमिक चिकित्सा प्रदान की गई.

अर्की में लोहे की ग्रिल में फंसा मादा काकड़

फॉरेस्ट गार्ड हीरालाल के अनुसार काकड़ मामूली चोट लगी है. उसके स्वस्थ होते ही उसे पुनः जंगल मे छोड़ दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कल पशु चिकित्सालय खुलने के बाद मादा काकड़ को वहां पर डॉक्टरों की देखरेख में छोड़ दिया जाएगा जैसे ही ये ठीक होगा इसके बाद फिर से से जंगल में छोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि जब तक ये पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाएगा तब तक पशु चिकित्सक और फॉरेस्ट कर्मचारी इसकी देखरेख करेंगे.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में आईटीबीपी के जवानों ने 16 हजार फीट की ऊंचाई पर लहराया तिरंगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details