हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ब्रिटिशकाल में बनी स्टेट लाइब्रेरी का होगा कायाकल्प, MC ने तैयार किया 24 लाख का बजट

By

Published : Jan 5, 2021, 1:37 PM IST

नगर निगम इस ऐतिहासिक भवन स्टेट लाइब्रेरी का जीर्णोद्धार करने जा रहा है. निगम भवन की हालत सुधरेगा और यहां पर बजुर्गों के बैठने के साथ ही लैब खोलने का प्लान तैयार किया जा रहा है. नगर निगम की महापौर सत्या कौंडल ने कहा कि रिज मैदान पर स्टेट लाइब्रेरी का ऐतिहासिक भवन है और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए ये आकर्षण का केंद्र है. इसके लिए नगर निगम ने 24 लाख का बजट तैयार किया है.

work of renovation of State Library is being started by MC Shimla
स्टेट लाइब्रेरी

शिमलाःजिला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर अंग्रेजों की ओर से बनाई गई स्टेट लाइब्रेरी का जल्द कायाकल्प होगा. नगर निगम इस ऐतिहासिक भवन का जीर्णोद्धार करने जा रहा है. निगम भवन की हालत सुधरेगा और यहां पर बजुर्गों के बैठने के साथ ही लैब खोलने का प्लान तैयार किया जा रहा है.

स्टेट लाइब्रेरी की हालत खस्ता

गौर रहें कि स्टेट लाइब्रेरी की हालत खस्ता हो गई और दीवारों में दरारें आने के साथ ही इस भवन की खिड़कियां भी टूटी है. निगम ने पहले स्मार्ट सिटी के तहत इस भवन का जीर्णोद्धार करने का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन फंड न मिलने से अब निगम खुद इसकी हालात सुधरेगा. इसके लिए नगर निगम ने 24 लाख का बजट तैयार किया है.

नगर निगम भवन का जीर्णोद्धार करेगा

इस दौरान नगर निगम की महापौर सत्या कौंडल ने कहा कि रिज मैदान पर स्टेट लाइब्रेरी का ऐतिहासिक भवन है और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए ये आकर्षण का केंद्र है. उन्होंने कहा कि इस भवन का जीर्णोद्धार किया जाएगा और यहां बजुर्गो के बैठने की व्यवस्था की जाएगी.

वीडियो रिपोर्ट.

भवन में खुलेगी लैब

उन्होंने कहा कि रिज माल रोड पर काफी बजुर्ग घूमने आते हैं और यहां उनके बैठने की व्यवस्था नहीं है और स्टेट लाइब्रेरी में उनके बैठने के साथ ही उनके चेकअप की व्यवस्था भी की जाएगी. इसके अलावा इसी भवन में लैब भी खोली जाएगी.

अंग्रेजों ने किया स्टेट लाइब्रेरी का निर्माण

बता दें कि शिमला के रिज मैदान पर अंग्रेजों ने 1860 में स्टेट लाइब्रेरी बनाई थी, ताकि शहर के बीचोबीच लोगों को पढ़ने की जगह मिल सके. इस लाइब्रेरी को चलाने का जिम्मा तब म्युनिसिपल कमेटी को दिया गया था. देश आजाद हुआ तो यह पहले कमेटी और फिर शिमला नगर निगम इस लाइब्रेरी को चलाता रहा, लेकिन 1986 में इस लाइब्रेरी को शिक्षा विभाग ने अपने अधीन लिया, लेकिन शिक्षा विभाग ने इसकी हालात नहीं सुधारी. वहीं, अब स्टेट लाइब्रेरी कनेड़ी चौक पर शिफ्ट कर दी गई है. ऐसे में अब नगर निगम इस भवन को फिर से अपने अधीन ले रहा है.

ये भी पढ़ेंः-हिमाचल में बर्ड फ्लूः पौंग डैम में पर्यटन गतिविधियों पर रोक, ज्वाली में मीट-मछली की दुकानें बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details