हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

Women's Day Special: मजह 21 साल की उम्र में बनी थीं भारत की सबसे कम उम्र की BDC चेयरपर्सन

ईटीवी भारत की स्पेशल सीरीज वुमनिया के (special series womaniya) इस प्रोग्राम में हम आपको मिलवाएंगे एक ऐसे युवा चेहरे से जिन्होंने ये साबित कर दिया कि महिलाएं राजनीति के क्षेत्र में भी अपनी खुद की एक पहचान बना सकती हैं तो आज हमारे साथ हैं हिमाचल की राजनीति का एक युवा चेहरा प्रज्जवल बस्टा. प्रज्जवल बस्टा के नाम 21 साल की उम्र में ही बीडीसी चेयरपर्सन बनने का भी रिकॉर्ड है.

By

Published : Mar 7, 2022, 8:59 PM IST

Updated : Mar 7, 2022, 9:46 PM IST

ETV BHARAT CONVERSATION WITH  Prajwal Busta
Women's Day Special

शिमला:नए राष्ट्र के निर्माण में युवाओं की भूमिका अहम है और यह तभी संभव हो पाएगा जब ज्यादा से ज्यादा युवा खासकर महिलाएं राजनीति में अपनी भागीदारी को सुनिश्चित करेंगी. यह बात ईटीवी भारत से खास मुलाकात में प्रज्जवल बस्टा ने कही. प्रज्जवल बस्टा हिमाचल प्रदेश की राजनीति का वह युवा चेहरा है जिसे बेहद कम समय में एक अलग पहचान मिली है. यह पहचान उन्हें तब मिली जब मात्र 21 वर्ष की आयु में उन्होंने जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र से पंचायत समिति का चुनाव लड़ा और विजयी रहीं. इतना ही नहीं वह भारत की सबसे युवा पंचायत समिति अध्यक्ष भी रही हैं.

जुब्बल कोटखाई के छोटे से गांव पांदली की प्रज्जवल बस्टा का जन्म बागवान किसान रविन्द्र सिंह के घर पर हुआ. इनकी मां तारा बस्टा गृहणी थी. प्रज्ज्वल की 12वीं तक की पढ़ाई कोटखाई से हुई. हालांकि, तब तक प्रज्ज्वल ने राजनीति में आने के बारे में सोचा तक नहीं था, लेकिन जब वह कॉलेज की पढ़ाई के लिए शिमला आईं और उन्होंने राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला में दाखिला लिया तो उस समय वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ीं.

प्रज्जवल बस्टा की ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत

वहीं, से एक राजनीतिक सफर की शुरुआत और राजनीति को लेकर रुचि पैदा हुई. उसके बाद जब अवसर मिला तो 21 वर्ष की उम्र में ही परिवार, आस-पड़ोस और क्षेत्र के लोगों ने उन्हें इस चुनाव में उतरने के लिए प्रोत्साहित किया. जिसमें जीत मिलने के बाद राजनीतिक सफर जो शुरु हुआ. इसके बाद प्रज्जवल ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा. इसके बाद न केवल उन्हें भारत की सबसे युवा पंचायत समिति अध्यक्ष होने का गौरव मिला, बल्कि रूस और ताइवान जैसे देशों में उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व भी बखूबी किया.

वर्तमान में प्रज्जवल बस्टा हिमाचल राज्य बोर्ड की सदस्य भी हैं. वहीं, वह हिमाचल प्रदेश भाजपा की प्रवक्ता भी हैं. ईटीवी भारत के सवालों के जवाब में प्रज्जवल बस्टा ने जहां राजनीति में युवाओं की भूमिका को अहम बताया तो वहीं, महिलाओं को राजनीति में बढ़चढ़ कर आने की बात भी कही. राजनीति में महिलाओं की भूमिका को लेकर प्रज्ज्वल का मानना है कि महिलाएं आज जहां हर क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बना रही हैं, लेकिन कहीं न कहीं महिलाओं को राजनीति के मैदान में भी कदम रखना चाहिए और इस क्षेत्र में भी अपनी एक पहचान बनानी चाहिए.

प्रज्जवल बस्टा

राजनीति में अपने अनुभव को लेकर उनका कहना है कि अभी तो शुरुआत है और आगे इसी संगठन में उन्हें काम करना है और जो भी जिम्मेदारी उन्हें सौंपी जाएगी उसे बेहतरीन तरीके से निभाना और जनता की सेवा करना ही उनका लक्ष्य है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रज्जवल बस्टा ने देश-प्रदेश की महिलाओं को संदेश दिया है कि क्षेत्र कोई भी हो, बेझिझक होकर आगे बढ़ना जरूरी है. किसी भी चीज से घबराने की आवश्यकता नहीं है. प्रज्जवल ने कहा कि महिलाओं को अपने अंदर की ताकत को समझने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि देश की महिलाओं को अपने अस्तित्व की पहचान बनाने के लिए खुद आगे आना होगा.

प्रज्जवल बस्टा

ये भी पढ़ें:Women's Day Special: हिमाचल की इन महिला खिलाड़ियों ने देश दुनिया में चमकाया देवभूमि का नाम

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

Last Updated : Mar 7, 2022, 9:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details