हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Weather Update of Himachal: देश के कई हिस्सों में गर्मी का सितम जारी, जानें हिमाचल का हाल

By

Published : Apr 10, 2022, 8:43 AM IST

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान के कई क्षेत्रों में भीषण लू और बाकी हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. वहीं, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में फिलहाल गर्मी से राहत (Heat wave alert in Himachal ) नहीं मिलने वाली है. प्रदेश के मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा के कुछ स्थानों में लू चलने का येलो अलर्ट जारी की है. अधिकतम और न्यूनतम (weather update of himachal) तापमान में बढ़ोतरी होने से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

weather update of himachal pradesh
हिमाचल में मौसम का पुर्वानुमान.

शिमला: देशभर में भीषण गर्मी का सितम (north india weather update) जारी है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान के कई क्षेत्रों में भीषण लू और बाकी हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. वहीं, पूर्वी राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों, दक्षिण हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में गंभीर लू चलने की संभावना है.

इसके साथ ही मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड और गुजरात के उत्तरी भाग और विदर्भ के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई है. वहीं, विभाग के अनुसार केरल, तमिलनाडु, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

हिमाचल में मौसम का पुर्वानुमान.

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर भारत के शेष हिस्सों, कर्नाटक, लक्षद्वीप, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा और उत्तर पूर्व बिहार में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना (alert for rain) है.

वहीं, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में फिलहाल गर्मी से राहत (Heat wave alert in Himachal ) नहीं मिलने वाली है. प्रदेश के मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा के कुछ स्थानों में लू चलने का येलो अलर्ट जारी है. अधिकतम और न्यूनतम (weather update of himachal) तापमान में बढ़ोतरी होने से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 25°C 16°C
सोलन 32°C 11°C
हमीरपुर 36°C 12°C
मंडी 36°C 12°C
बिलासपुर 37°C 15°C
ऊना 40°C 16°C
कांगड़ा 35°C 16°C
सिरमौर 36°C 24°C
कुल्लू 32°C 09°C
चंबा 32°C 13°C
किन्नौर 25°C 07°C
लाहौल-स्पीति 18°C 04°C

वहीं, अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान की बात करें तो सबसे कम तापमान लाहौल-स्पीति में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा बिलासपुर में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details