हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

Weather Forecast: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, जानें हिमाचल का हाल

भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग (Meteorological Department) ने देश के कई हिस्सों में अलर्ट जारी किया है. हिमाचल प्रदेश में बारिश (rain in Himachal Pradesh) आफत बनकर बरसी है. लाहौल घाटी में बारिश ने पिछले दिनों जमकर तबाही मचाई है. भारी बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के मैदानी एवं मध्य पर्वतीय इलाकों में एक और दो अगस्त को भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. तीन अगस्त तक समूचे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा. इस दौरान लैंडस्लाइड और नदियों का जल स्तर बढ़ने की आशंका है.

Himachal Weather Forecast
हिमाचल प्रदेश में बारिश.

By

Published : Aug 1, 2021, 8:21 AM IST

शिमला: देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में बारिश (rain in Himachal Pradesh) से भारी नुकसान हुआ है. आज देश के कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy rain) के आसार हैं. मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में बारिश होगी. कहीं, तेज तो कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. भारी बारिश को लेकर देश के कई हिस्सों में अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं, राजस्थान में मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के लिए दो जिलों में अत्यंत भारी बारिश को लेकर (Heavy Rainfall) रेड अलर्ट (Red Alert), 9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) और 5 जिलों में येलो अलर्ट (Yello Alert) जारी किया है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में बारां, झालावाड़ जिले में रेड अलर्ट जारी करते हुए अति भारी से अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

वीडियो.

वहीं, हिमाचल में भी बारिश आफत बनकर बरसी है. 1 से 31 जुलाई तक प्रदेश में 289 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. जुलाई महीने की बारिश ने पिछले 15 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले जुलाई 2005 में प्रदेश में सामान्य से 7 फीसदी 309 मिलीमीटर अधिक बारिश हुई थी. मौसम विभाग ने 2 अगस्त तक प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी (heavy rain alert) दी है. इसे लेकर मैदानी एवं मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में येलो अलर्ट जारी (Yellow alert in himachal) किया गया है. प्रदेश में 6 अगस्त तक मौसम के खराब रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर आम लोगों और सैलानियों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी है.

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 22°C 16°C
सोलन 28°C 20°C
हमीरपुर 32°C 24°C
मंडी 28°C 20°C
बिलासपुर 29°C 22°C
ऊना 30°C 23°C
कांगड़ा 28°C 18°C
सिरमौर 26°C 21°C
कुल्लू 29°C 19°C
चंबा 31°C 21°C
किन्नौर 20°C 14°C
लाहौल-स्पीति 24°C 15°C

ये भी पढ़ें:हिमाचल के कई हिस्सों में आफत बनी बारिश, टूटा 15 साल का रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें:सेब से समृद्धि: यहां बसती हैं साक्षात लक्ष्मी, क्यारी और मड़ावग सेब के कारण रहे हैं एशिया के सबसे अमीर गांव

ABOUT THE AUTHOR

...view details