हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

शिमला में विश्वकर्मा पूजा की धूम, मशीनों और औजारों की हुई पूजा

शिमला में विश्वकर्मा दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया. रुल्दुभट्टा विश्वकर्मा सभा के प्रधान बनारसी सिंह ने कहा कि दीपावली के दूसरे दिन विश्वकर्मा दिवस मनाया जाता है. दिवाली के पहली रात को इन औजारों की साफ-सफाई की जाती है. दूसरे दिन इनकी पूजा की जाती है.

By

Published : Nov 5, 2021, 1:25 PM IST

शिमला में विश्वकर्मा पूजा की धूम
शिमला में विश्वकर्मा पूजा की धूम

शिमला: राजधानी शिमला में शुक्रवार को विश्वकर्मा दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया. शिमला के रुल्दुभट्टा में विश्वकर्मा मंदिर में औजार और मशीनरी की पूजा अर्चना की गई. रुल्दुभट्टा मंदिर में सुबह आठ बजे से कार्यक्रम का आयोजन शुरू हुआ. इस दौरान मंदिर में भजन कीर्तन का भी आयोजन किया गया. इसके बाद हवन यज्ञ और भंडारे का आयोजन किया गया.

रुल्दुभट्टा विश्वकर्मा सभा के प्रधान बनारसी सिंह ने कहा कि दीपावली के दूसरे दिन विश्वकर्मा दिवस मनाया जाता है. दिवाली के पहली रात को इन औजारों की साफ-सफाई की जाती है. दूसरे दिन इनकी पूजा की जाती है. वहीं, दिवाली के तीसरे दिन यानि भाई दूज वाले दिन फैक्ट्रियों में इनकी पूजा-अर्चना के बाद काम आंरभ किया जाता है.

बनारसी सिंह ने बताया कि सबसे पहले सुबह मूर्ति को स्नान कराकार नए वस्त्र पहनाकार पूजा-अर्चना की गई. निजी वाहन मालिकों ने भी इस खास मौके पर वाहनों की पूजा की. अधिकतर निजी बस ऑपरेटरों ने बसें खड़ी रखीं. उधर, एचआरटीसी की ओर से ढली पथ परिवहन निगम की कर्मशाला में विशेष पूजा-अर्चना की गई. सभी कर्मचारियों ने सुबह सबसे पहले औजारों की साफ-सफाई की और फिर पूजन किया. इसके बाद सभी कर्मचारियों ने मिठाई बांटकर एक-दूसरे को विश्वकर्मा दिवस की बधाई दी.

ये भी पढ़ें: HRTC कर्मियों ने मनाया विश्वकर्मा दिवस, वर्कशॉप में की औजारों की पूजा-अर्चना

ABOUT THE AUTHOR

...view details