हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों ने गाया राष्ट्रगान, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साझा किया वीडियो

By

Published : Aug 8, 2021, 3:56 PM IST

Updated : Aug 8, 2021, 7:09 PM IST

शिमला जनरल पोस्ट ऑफिस (Shimla General Post Office) के कर्मचारियों का राष्ट्रगान (National Anthem) का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Minister Ashwani Vaishnav) ने भी इसे अपने आधिकारिक अकाउंट से साझा किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 25 जुलाई को अपने रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' (Radio Program Mann Ki Baat) के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हुए देशवासियों से अपील की थी कि वह स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें. उन्होंने इसे लेकर एक मुहिम भी शुरू की है.

Video of National Anthem of Shimla Post Office employees is going viral on social media
फोटो

शिमला: साल 1883 में बने शिमला जनरल पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों का राष्ट्रगान (National Anthem) का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Minister Ashwani Vaishnav) ने भी इसे अपने आधिकारिक अकाउंट से साझा किया है. इस वीडियो में शिमला पोस्ट ऑफिस (Shimla Post Office) के कर्मचारी राष्ट्रगान गाते हुए नजर आ रहे हैं. डाकघर के कर्मचारियों ने राष्ट्रगान का वीडियो आजादी के 75 साल पूरे होने पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के लिए रिकॉर्ड किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 25 जुलाई को अपने रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' (Radio Program Mann Ki Baat) के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हुए देशवासियों से अपील की थी कि वह स्वतंत्रता दिवस (Independence day) के कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें. उन्होंने इसे लेकर एक मुहिम भी शुरू की है.

पीएम मोदी ने कहा कि इस बार 15 अगस्त को एक आयोजन किया जा रहा है. सांस्कृतिक मंत्रालय (Ministry of Culture) की कोशिश है कि इस दिन ज्यादा से ज्यादा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं. इसके लिए एक वेबसाइट भी बनाई गई है. इस वेबसाइट का नाम rashtragaan.in दिया गया है. इस वेबसाइट की मदद से राष्ट्रगान गाकर, उसे रिकॉर्ड कर इस अभियान से जुड़ा जा सकता है.

इस 15 अगस्त को देश अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा है. पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा, कितने ही स्वतंत्रता सेनानी और महापुरुष (Freedom Fighters and Legends) हैं, जिन्हें अमृत महोत्सव में देश याद कर रहा है. सरकार और सामाजिक संगठनों की तरफ से भी लगातार इससे जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. अमृत महोत्सव किसी सरकार का, किसी राजनीतिक दल का कार्यक्रम नहीं है. यह करोड़ों भारतवासियों का कार्यक्रम है.

राष्ट्रगान रिकॉर्ड करने के लिए पहले वेबसाइट rashtragaan.in पर जाना होगा. इसके बाद वहां ऑडियो प्ले ऑप्शन (Audio Play Option) पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपने लैपटॉप या मोबाइल का फ्रंट कैमरा ऑन रखना होगा. इसके बाद आप 52 सेकेंड का राष्ट्रगान गा सकेंगे. जबकि बैकग्राउंड म्यूजिक बजता रहेगा. गान रिकॉर्ड होने के बाद आप इसे आसानी से वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि जैसे बापू के नेतृत्व में भारत छोड़ो आंदोलन चला था, वैसे ही आज हर देशवासी को भारत जोड़ो आंदोलन का नेतृत्व करना है. ये हमारा कर्तव्य है कि हम अपना काम ऐसे करें जो भारत को जोड़ने में मददगार साबित हो.

ये भी पढ़ें-Tokyo Olympics में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को जयराम सरकार की सौगात

Last Updated : Aug 8, 2021, 7:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details