हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Special Meeting of MC Shimla: एमसी शिमला की बैठक में करोड़ों के कार्यों को मंजूरी, रिज पर बनेगा सेल्फी पॉइंट

By

Published : Jan 3, 2022, 6:36 PM IST

शिमला नगर निगम द्वारा सोमवार को एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें करोड़ों के कार्यों को मंजूरी दी गई. बीते 27 दिसम्बर को बैठक में हंगामे के चलते कार्यों को मंजूरी नहीं दी गई थी और बैठक स्थगित करनी पड़ी थी. वहीं, सोमवार (Special Meeting of MC Shimla) को हुई निगम की विशेष बैठक में शहर के 16 से 34 वार्ड तक सड़कों के पैच वर्क के लिए 28 लाख की राशि मंजूर की गई है. इसके अलावा बैठक में कई अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा की गई.

Special meeting of Municipal Corporation Shimla
नगर निगम शिमला की विशेष बैठक

शिमला:नगर निगम शिमला द्वारा सोमवार को एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें करोड़ों के कार्यों को मंजूरी दी गई. बीते 27 दिसम्बर को बैठक में हंगामे के चलते कार्यों को (Special Meeting of MC Shimla) मंजूरी नहीं दी गई थी और बैठक स्थगित करनी पड़ी थी. वहीं, सोमवार को हुई निगम की विशेष बैठक में शहर के 16 से 34 वार्ड तक सड़कों के पैच वर्क के लिए 28 लाख की राशि मंजूर की गई है.

बरसात और सर्दियों के दौरान जो भी नुकसान सड़कों को हुआ है, उनकी मरम्मत का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा. राजधानी के वार्ड नंबर 24 में 18 लाख की लागत से स्लैब कल्वर्ट भी बनेगा. वहीं, वार्ड नंबर 19 में बोथवेल से लेकर कार्ट रोड तक सड़क का निर्माण 12 लाख की लागत से किया जाएगा.

वीडियो.

इसके अलावा नगर निगम शिमला में होमगार्ड के 4 जवानों को अगले साल जून तक रखने की मंजूरी भी बैठक में दी गई. वहीं, हाउस में सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल ढली को खेल मैदान के लिए लीज पर भूमि देने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई और चर्चा के बाद भूमि के लिए एनओसी भी (Roads patch work in Shimla) दी गई.

मेयर सत्या कौंडल की अध्यक्षता में हुई बैठक पंथाघाटी वार्ड में तेनजिन हॉस्पिटल से मनमोहन शर्मा हाउस तक 20 लाख की लागत से रोगी वाहन लाइक सड़क बनाने का फैसला भी लिया गया. वहीं, मज्याठ वार्ड में निगम ने भरयाल कूड़ा संयंत्र तक की सड़क को चौड़ी करने के लिए 41 लाख की राशि को स्वीकृति हैं. इसमें शेड बनाने के लिए 25 लाख की स्वीकृति भी दी गई है.

नगर निगम प्रशासन ने कूड़ा संयंत्र काफी (works approved in MC shimla Meeting) पहले लगा दिया दिया गया था. इसके बावजूग यहां पर न ही सड़क को चौड़ा किया गया था. अभी तक शेड तक नहीं बनाए थे. इससे क्षेत्र में काफी बदबू फैली रहती थी.अब आने वाले समय में लोगों को यहां से गुजरते समय परेशानी का सामना न करना पड़े. इसलिए यहां पर सुविधा देने का फैसला लिया गया है.

इसके अलावा निगम की मासिक बैठक में आशियाना टू प्रोजेक्ट के (Aashiyana Project shimla) तहत 2 लोगों को घर अलॉट करने और संजौली के इंजनघर वार्ड में नगर निगम की पार्किंग से दक्षिण बिहार तक 12 लाख की लागत से रास्ता बनाने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई. बैठक में कई अन्य प्रस्तावों पर भी विस्तार से चर्चा की गई.

बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि रिज के घोड़ा स्टैंड पर सैलानियों की सुविधा के लिए सेल्फी पॉइंट बनाया जाएगा. पर्यटन निगम ये सेल्फी पॉइंट बनाएगा. पर्यटन निगम की ओर से इस संबंध में नगर निगम से मंजूरी भी मांगी गई है. वहीं, बैठक में इस प्रस्ताव पर भी चर्चा के बाद मंजूरी (Selfie point in Shimla) दी गई.

इसके अलावा बैठक में जाखू मंदिर में पार्किंग और सड़क किनारे गाड़ी खड़ी करने का शुल्क वसूलने के फैसले पर भी पार्षदों ने खूब विरोध किया. पार्षदों ने मांग उठाई कि मंदिर जाने (Parking fees at Jakhu temple) वाले लोगों से गाड़ी खड़ी करने का शुल्क न लिया जाए. वहीं, आयुक्त ने कहा कि नगर निगम द्वारा 50 लाख रुपये की लागत से पार्किंग का निर्माण किया गया है और इस पार्किंग का टेंडर भी अलॉट किया गया है.

इस दौरान नगर निगम की महापौर सत्या कौंडल ने कहा कि आज नगर निगम की एक विशेष बैठक बुलाई गई थी, जिसमें शहर के वार्डों में होने वाले कार्यों के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. उन्होंने कहा कि बैठक में पार्किंग, सड़के चौड़ी करने के साथ-साथ रिज पर सेल्फी पॉइंट बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है. उन्होंने कहा की शहर में पानी की समस्या का मामला भी पार्षदों ने बैठक में उठाया और ये मामला जल्द ही बीओडी की बैठक में रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें:कोटगढ़ खनेटी छात्र संगठन का गेयटी थियेटर में वार्षिक समारोह, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष रहे मौजूद

ABOUT THE AUTHOR

...view details