हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से दस करोड़ किसानों को मिला लाभः अनुराग ठाकुर

By

Published : Sep 2, 2020, 10:16 PM IST

अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से दस करोड़ किसानों को इसका लाभ मिला है जिन्हें अब तक 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की सहायता राशि दी जा चुकी है. पात्र किसानों को साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में छह हजार रुपये की मदद सीधा उनके खातों में दी जा रही है.

Minister Anurag Thakur
Minister Anurag Thakur

शिमलाः केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से देश के दस करोड़ किसानों को लाभ मिलने की बात कहते हुए इसे योजना को किसानों के लिए वरदान बताया.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने किसानों के हित में इतने कदम उठाए हैं. मोदी सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के संकल्प के साथ काम कर रही है. किसानों की आर्थिक हालत सुधारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की औपचारिक शुरुआत की थी.

केंद्रीय वित राज्य मंत्री ने कहा कि देश में इस योजना के तहत दस करोड़ किसानों को इसका लाभ मिला है जिन्हें अब तक 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की सहायता राशि दी जा चुकी है. पीएम किसान योजना में पात्र किसानों को साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में छह हजार रुपये की मदद सीधा उनके खातों में दी जा रही है.

केंद्र की मोदी सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को रियायती दरों पर ऋण उपलब्ध करवाया है. अब तक 1.22 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए जिनके तहत 1,02,065 करोड़ रुपये का रियायती ऋण किसानों की सुविधा के लिए स्वीकृत किया गया.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए और कृषि विकास में तेजी लाने के लिए यह कदम एक लंबा रास्ता तय करेगा व किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इस योजना के अंतर्गत 2.5 करोड़ किसानों को 2 लाख करोड़ रुपये का आसान और रियायती ऋण उपलब्ध कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें-ऊर्जा मंत्री ने पांवटा में BJP पार्षदों के साथ की बैठक, पंचायत चुनाव को लेकर बनाई रणनीति

ये भी पढ़ें-देश और प्रदेश में कोरोना महामारी की वजह से छाया आर्थिक संकट: CM जयराम

ABOUT THE AUTHOR

...view details