हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Dec 5, 2019, 9:35 AM IST

ETV Bharat / city

27 दिसंबर को हिमाचल दौरे पर रहेंगे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना का करेंगे शुभारंभ

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 27 दिसंबर को हिमाचल के एक दिवसीय दौरे पर आएंगे. इस दौरान केंद्रीय मंत्री मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना और मिशन अंत्योदय का शुभारंभ करेंगे.

union home minister amit shah
अमित शाह, केंद्रीय गृहमंत्री

ऊना:केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आगामी 27 दिसंबर को शिमला में मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना और मिशन अंत्योदय का शुभारंभ करेंगे. उक्त जानकारी सूबे के पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने दी है.

मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना के माध्यम से गांव में युवाओं का कौशल विकास किया जाएगा ताकि उन्हें स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें. उन्होंने कहा कि ग्राम कौशल योजना के तहत युवाओं को पेंट, ग्लेज पॉटरी, ब्यूटी पार्लर, राज मिस्त्री, प्लबंर आदि का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. प्रशिक्षण प्रदान करने वाले और प्रशिक्षण ग्रहण करने वाले व्यक्ति को आर्थिक सहायता के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा.

जानकारी देते हुए पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर

उन्होंने अधिकारियों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए कोर्स की अवधि सहित अन्य विस्तृत जानकारी उपलब्ध तय करने के निर्देश दिए और कहा कि युवाओं को उनकी पंसद के हिसाब से प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाए ताकि उन्हें अपना कारोबार करने में आसानी हो.

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि ग्राम कौशल योजना से युवाओं को जोड़ने के लिए जिला ऊना में 500 व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन कर लिया गया है और इसके लिए फेडरेशन बनाई गई है. उन्होंने कहा कि बैंबूना का प्रयोग सफल रहा है और लमलैहड़ी में बांस के उत्पाद बनाए जा रहे हैं और जल्द ही ग्लेज पॉटरी का प्रशिक्षण भी बौल में मिलना शुरू हो जाएगा.

एक लाख लोगों को मिलेगा स्वरोजगार: वीरेंद्र कंवर

वहीं, आगे जानकारी देते हुए ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में लगभग 2.82 लाख परिवार बीपीएल में शामिल हैं और सरकार ने 1 लाख लोगों को स्वरोजगार से जोड़कर उनका जीवन स्तर उठाने का लक्ष्य रखा है. ऊना जिला में भी इस दिशा में काम किया जा रहा है और लाभार्थियों का डाटाबेस बना लिया गया है, जिन्हें विभिन्न विभाग गोद लेकर अपनी योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करेंगे. जल्द ही लाभार्थियों से बातचीत पर उन्हें अलग-अलग विभागों के साथ जोड़ दिया जाएगा और इसकी निगरानी भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें: राजनीतिक खींचतान के शोर में हमीर उत्सव पर एक साथ दिखेंगे दो ठाकुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details