हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Oct 20, 2020, 6:52 PM IST

ETV Bharat / city

HPU जल्द घोषित करेगा यूजी छठे सेमेस्टर का परिणाम, पीजी में प्रवेश से वंचित नहीं रहेंगे छात्र

एचपीयू की ओर से यूजी छठे सेमेस्टर का परिणाम घोषित किया गया है, लेकिन बीए, बीएससी और बीकॉम के छात्रों का ही परिणाम घोषित किया है. एचपीयू प्रशासन ने छात्रों की इस समस्या का समाधान निकाल लिया है. विश्वविद्यालय के कुलपति सिकंदर कुमार ने कहा है कि जिन छात्रों का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है. उनके लिए एचपीयू पीजी कोर्सेज की प्रवेश की तिथि को आगे बढ़ाएगा. उन्होंने कहा कि एचपीयू एक या दो दिन के अंदर जिन कोर्सेज का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है. उनका परीक्षा परिणाम जल्द घोषित करेगा.

UG sixth semester results declare soon by HPU  administration
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय

शिमलाः हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पीजी कोर्सेज की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस बार विश्वविद्यालय प्रशासन यूजी की मेरिट पर ही पीजी में छात्रों को प्रवेश दे रहा हैं. इसके लिए एचपीयू की ओर से यूजी छठे सेमेस्टर का परिणाम घोषित किया गया हैं, लेकिन मात्र बीए, बीएससी और बीकॉम के छात्रों का परिणाम घोषित किया है.

अभी तक बीबीए, बीसीए और शास्त्री के छात्रों का परिणाम घोषित नहीं किया गया है. अब इन छात्रों को यह चिंता सता रही है कि एचपीयू के शेड्यूल के मुताबिक बिना परीक्षा परिणाम के यह छात्र पीजी कोर्सेज में प्रवेश कैसे ले पाएंगे.

वीडियो रिपोर्ट

एचपीयू प्रशासन ने छात्रों की इस समस्या का समाधान निकाल लिया है. विश्वविद्यालय के कुलपति सिकंदर कुमार ने कहा है कि जिन छात्रों का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है. उनके लिए एचपीयू पीजी कोर्सेज की प्रवेश की तिथि को आगे बढ़ाएगा. उन्होंने कहा कि एचपीयू एक या दो दिन के अंदर जिन कोर्सेज का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है. उनका परीक्षा परिणाम जल्द घोषित करेगा.

इसके बाद छात्रों को पीजी कोर्सेज में प्रवेश लेने के लिए समय दिया जाएगा और प्रवेश की तिथि को उन छात्रों के लिए आगे बढ़ाया जाएगा. कुलपति ने कहा कि यह विश्वविद्यालय की गलती है कि छात्रों का परिणाम घोषित नहीं हो पाया है. उसका खामियाजा छात्र नहीं भुगतेंगे और एचपीयू उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं होने देगा.

बता दें कि एचपीयू की ओर से पीजी कोर्सेज में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. एचपीयू की ओर से जो शेड्यूल तैयार किया गया है. उसके तहत छात्रों को 20 अक्टूबर तक का समय अपने यूजी में प्राप्त अंकों की ऑनलाइन एंट्री करने के लिए दिया गया है. छात्र एचपीयू के पोर्टल पर जाकर इस ऑनलाइन के एंट्री की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है.

छात्रों के यूजी के अंकों की डिटेल पोर्टल पर ऑनलाइन आने के बाद 22 अक्टूबर तक सभी कोर्सेज के लिए मेरिट लिस्ट तैयार करने का काम पूरा किया जाएगा. 23 अक्टूबर को सभी कोर्सेज के लिए मेरिट लिस्ट डिस्प्ले कर दी जाएगी.

इसके बाद 27 ओर 28 अक्टूबर को ऑनलाइन काउसलिंग छात्रों की यूजी की मेरिट के आधार पर करवाई जाएगी. काउसलिंग के बाद जिन छात्रों को मेरिट के आधार पर पीजी कोर्सेज में प्रवेश मिलेगा वो 31 अक्टूबर तक अपनी फीस जमा करवाएंगे. 2 नवंबर को एचपीयू वेटिंग लिस्ट डिसप्ले करेगा. जिन छात्रों को वेटिंग लिस्ट के आधार पर प्रवेश मिलेगा. वह 5 नंवबर तक अपनी एडमिशन फीस जमा करवा सकेंगे जो शेड्यूल जारी किया गया है.

उसके आधार पर 6 नवंबर को ऑनलाइन काउंसलिंग नॉन सब्सिडाइज सीटों के लिए करवाई जाएगी.10 नंवबर तक का समय नॉन सब्सिडाइज सीटों पर प्रवेश पाने वाले छात्रों को फीस जमा करने के लिए दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details