हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हाईटेक तरीके से होगी शिमला की सड़कों की सफाई, इटली से पहुंची दो स्वीपिंग मशीनें

By

Published : Nov 20, 2020, 3:20 PM IST

शिमला में इटली से दो हाईटेक रोड स्वीपिंग मशीनें खरीदी गई हैं. ये मशीनें शिमला पहुंच चुकी हैं. इन मशीनों को टूटीकंडी पार्किंग में रखा गया है और जल्द ही इनका ट्रायल किया जाएगा. इन मशीनों की मदद से शहर कि सड़कों और रिज मैदान की सफाई की जा सकेगी.

shimla sweeping machines van
shimla sweeping machines van

शिमलाःराजधानी शिमला में अब हाईटेक तरीके से सड़कों की सफाई होगी. स्मार्ट सिटी के तहत नगर निगम द्वारा इटली से दो स्वीपिंग मशीनें खरीदी गईं हैं. ये मशीनें शिमला पहुंच गई हैं. मशीनों को टूटीकंडी पार्किंग में रखा गया है और जल्द ही इनका ट्रायल किया जाएगा. इसके बाद शहर की सभी प्रमुख सड़कों और रिज मैदान की सफाई इन्हीं मशीनों से होगी. निगम ने 4.60 करोड़ में ये मशीनें खरीदी हैं.

इन मशीनों से चंद मिनटों में सफाई होगी. बड़ी मशीन के आगे और नीचे लगे बड़े-बड़े घूमने वाले ब्रश सड़क से धूल-मिट्टी सोख कर मशीन के अंदर ही स्टोर कर देंगे. जरूरत पड़ने पर इनका पानी बाहर निकलेगा और सड़क की धुलाई भी की जा सकेगी. शहर में वीवीआईपी मूवमेंट के समय रेडियम रोड की सफाई चंद मिनटों में करना आसान होगा.

वीडियो.

मशीन से सड़क किनारे बनी नालियों की भी सफाई करने का दावा किया जा रहा है. मशीनों से सफाई का कार्य होने से सफाईकर्मियों को भी राहत मिलेगी. सफाई कर्मी ही हर रोज शहर कि सड़कों और रिज मैदान की सफाई का कार्य करते हैं, जिसमें काफी समय भी लगता है.

शिमला नगर निगम के आयुक्त आशीष कोहली ने कहा कि शहर में सफाई के लिए इटली से दो मशीनें खरीदी गई हैं और ये मशीनें शिमला पहुंच गई हैं. अभी लोक निर्माण विभाग का मेकेनिकल विंग इन मशीनों को चेक करेगा. इसके बाद नगर निगम के चालकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और जल्द ही इसका ट्रायल किया जाएगा. उन्होंने कहा मशीन से सफाई होने से मैन पावर भी बचेगी, जिससे शहर के अन्य क्षेत्रों में सफाई कर्मियों को कार्य पर लगाया जाएगा.

बता दें कि राजधानी की सड़कों पर सफाई का कार्य नगर निगम के सफाई कर्मी करते हैं. हर रोज माल रोड, रिज मैदान सहित शहर के सभी सड़कों की सफाई की जाती है, जिसमें समय काफी लगता था. इसको देखते हुए नगर निगम ने इटली से दो स्वीपिंग मशीनें खरीदी हैं.

ये भी पढ़ें-साइकिल पर किया कर्नाटक से अटल टनल तक का सफर, 30 दिन में पूरी की यात्रा

ABOUT THE AUTHOR

...view details