हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पर्यटन विकास से जुड़ी सभी तरह की सेवाओं के लिए ऑनलाइन पोर्टल तैयार, एक क्लिक पर मिलेंगी सेवाएं

By

Published : Feb 26, 2021, 5:05 PM IST

पर्यटन कारोबारियों को अब सभी तरह की प्रक्रियाओं को ऑनलाइन करना होगा. अभी तक पर्यटन कारोबारियों को सभी तरह की प्रक्रियाओं को ऑफलाइन ही पूरा करना पड़ता था और उसके लिए कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे. जिसमें समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती थी, लेकिन अब ये सब सेवाएं उन्हें एक क्लिक पर ही उपलब्ध होंगी.

Online portal ready for tourism development
shimla

शिमला: प्रदेश में पर्यटन उद्योग इकाइयों का पंजीकरण और नवीनीकरण ऑनलाइन ही किया जाएगा. नए प्रोजेक्ट्स की मंजूरी के साथ ही पर्यटन विभाग से जुड़े सभी सर्टिफिकेट के लिए भी आवेदन ऑनलाइन ही होगा. भारत सरकार के उद्योग व आंतरिक का व्यापार विभाग की इज ऑफ डूइंग बिजनेस फ्लैगशिप योजना के लिए हिमाचल प्रदेश पर्यटन व नागरिक उड्डयन विभाग ने ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है. इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पर्यटन विकास की सभी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध होंगी.

पर्यटन कारोबारियों को नहीं काटने पड़ेंगे ऑफिस के चक्कर

अभी तक पर्यटन कारोबारियों को सभी तरह की प्रक्रियाओं को ऑफलाइन ही पूरा करना पड़ता था और उसके लिए कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे. जिसमें समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती थी, लेकिन अब ये सब सेवाएं उन्हें एक क्लिक पर ही उपलब्ध होंगी. वहीं, सभी पर्यटन कारोबारी ऑनलाइन सुविधा का इस्तेमाल करें, इसलिए पर्यटन विकास और उड्डयन विभाग विकास ने एचपीटीडीसी व अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि अब ऑफलाइन आवेदन स्वीकार ना करें.

ऑफलाइन प्रक्रिया बंद

विभाग के निदेशक यूनस ने बताया कि प्रदेश में पर्यटन विकास से जुड़ी सभी तरह की योजनाओं के लिए ऑनलाइन पोर्टल सेवा शुरू कर दी गई है. साथ ही ऑफलाइन प्रक्रिया को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और किसी भी तरह के कार्यों के लिए अब ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं.

ऑनलाइन पोर्टल के बारे में सभी कारोबारियों को जानकारी मिल सके और उसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सके, इसलिए प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम भी करवाए जा रहे हैं. साथ ही कहा कि ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पर्यटन इकाइयों में रहने-खाने की दरों का निर्धारण किया जाएगा. वहीं, नई और पुरानी पर्यटन उद्योग इकाइयों का पंजीकरण और नवीनीकरण भी ऑनलाइन ही किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:अधर में लटका भराड़िया स्कूल का भवन निर्माण, पुराने असुरक्षित भवन में पढ़ने को मजबूर छात्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details