हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 PM

By

Published : Jan 20, 2022, 9:05 PM IST

स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने कहा कि अगर हालात बहुत खराब हुए तभी बंदिशों को आगे बढ़ाया जाएगा. हालांकि इस पर अंतिम निर्णय कैबिनेट बैठक में ही होगा. शिमला जिले के 20 गांव की सूरत जल्द ही प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत बदलने जा रही है. इन 20 गांव में विभिन्न योजनाओं के लिए 21 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है. स्पीति घाटी में अब लोगों को रोजगार को लिए बाहर नहीं जाना (Tourism in lahaul spiti) पड़ रहा है. यहां पर पिछले कुछ सालों में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिला है. हिमाचल प्रदेश में फिर से बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. पढ़ें रात 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

News of Himachal Pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

केवल पाबंदी नहीं बचाव का रास्ता, फरवरी महीने में कोरोना के पीक पर पहुंचने की आशंका: डॉ. राजीव सैजल

स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने कहा कि अगर हालात बहुत खराब हुए तभी बंदिशों को आगे बढ़ाया जाएगा. हालांकि इस पर अंतिम निर्णय कैबिनेट बैठक में ही होगा. स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल (Health Minister Rajiv Saizal) ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में लोगों को सावधानियां अपनानी चाहिए, ताकि कोरोना से बचा जा सके.

शिमला में पीएम आदर्श ग्राम योजना के तहत बदलेगी 20 गांव की सूरत, योजनाओं के लिए बजट आवंटित

शिमला जिले के 20 गांव की सूरत जल्द ही प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत बदलने जा रही है. इन 20 गांव में विभिन्न योजनाओं के लिए 21 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है. यह जानकारी वीरवार को उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के संबंध में बुलाई बैठक की (Adarsh ​​Gram Yojana meeting DC Shimla) अध्यक्षता करते हुए दी. इस योजना के तहत वर्ष 2018-19 तथा 2020-21 में चयनित प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत 268 विभिन्न विकास कार्य पूर्ण कर इन ग्रामों को आदर्श ग्रामों के रूप में विकसित किया जाएगा.

Therapy on Wheels in Himachal: सांफिआ फाउंडेशन की थेरेपी ऑन व्हील्स को मिला जीरो प्रोजेक्ट अवार्ड, जाने क्या है वजह

कुल्लू की सांफिआ फाउंडेशन को विश्व स्तरीय जीरो अवार्ड के लिए (Sanfia Foundation Therapy on Wheels) चयनित किया गया है. यह अवार्ड 23 से 25 फरबरी 2022 तक होने वाली जीरो प्रोजेक्ट कॉन्फ्रेंस के दौरान यूनाइटेड नेशन कार्यालय ऑस्ट्रिया (वियना) में दिया जाएगा. संस्था द्वारा वर्ष 2021 से थेरेपी ऑन व्हील्स नामक एक प्रोजेक्ट (Therapy on Wheels kullu) चलाया जा रहा है. जिसके तहत उन दिव्यांग बच्चों को उनके घर द्वार जाकर थेरेपी सेवाएं मुहैया कराई जा रही है, जो किसी कारणवश आश बाल विकास केंद्र में थेरेपी के लिए नहीं आ सकते हैं.

अटल टनल से लाहौल स्पीति में बढ़ा पर्यटन, सर्दियों में भी घाटी के लोगों का जीना हुआ आसान: मारकंडा

स्पीति घाटी में अब लोगों को रोजगार को लिए बाहर नहीं जाना (Tourism in lahaul spiti) पड़ रहा है. यहां पर पिछले कुछ सालों में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिला है. यह दावा हिमाचल सरकार के तकनीकी शिक्षा और जनजातीय मंत्री रामलाल मारकंडा ने किया है. उन्होंने कहा कि यह सब अटल टनल के बनने से संभव हुआ है और अब स्पीति में लोगों को सर्दियों में भी रोजगार मिल रहा है. उन्होंने कहा कि यहां जीवन अब काफी आसान हो गया है.


दिल्ली से भुंतर एयरपोर्ट के लिए जल्द शुरू होगी एटीआर 42 विमान की उड़ान: महेश्वर सिंह

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले आने वाले सैलानियों को जल्द ही एटीआर 42 विमान की सुविधा (atr 42 aircraft facility) मिलेगी. इसके लिए केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ भी बैठक की है. कुल्लू के पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि भुंतर हवाई अड्डे (kullu bhuter airport) से विमान की उड़ान शुरू होने से दिल्ली का किराया कम हो जाएगा. साथ ही, यहां के लोगों को सहूलियत मिलेगी.

हिमाचल में मौसम ने ली करवट: 24 जनवरी तक खराब रहेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश में फिर से बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. वीरवार को लाहौल स्पीति में जहां हिमपात हुआ है. वहीं, मंडी शिमला, कुल्लू सहित कई इलाकों में हल्की (Snowfall In Himachal Pradesh) बारिश हुई है. मौसम विभाग की ओर से 22 और 23 जनवरी (meteorological department shimla on weather) से भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है. वीरवार को राजधानी शिमला में सुबह बारिश हुई है जिससे ठंड दोबारा से लौट आई है.

हिमाचल प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद विकास के पहिए रुके: संजय चौहान

कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के जिला सचिव संजय चौहान (Sanjay Chauhan on jairam government) ने कहा कि पार्टी सरकार व नगर निगम की इस भेदभावपूर्ण व लचर कार्य प्रणाली की कड़ी निंदा करती है और शिमला शहर में ठप पड़े विकासात्मक कार्यों को तुरंत गति प्रदान करने की मांग करती है.

भाजपा सरकार के संरक्षण में पनप रहा है हिमाचल में अवैध नशे का कारोबार: राठौर

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर (Kuldeep Rathore on jairam government) ने प्रदेश में बढ़ते अवैध नशा कारोबार पर चिंता जताते हुए प्रदेश भाजपा सरकार पर आरोप लगाया है कि उसके सरंक्षण में प्रदेश में यह अवैध कारोबार पनप रहा है. राठौर ने कहा कि अवैध कारोबार में जुटे लोगों को कानून का कोई भी खौफ नहीं है. उन्होंने कहा कि एक तरफ बढ़ती बेरोजगारी व दूसरी तरफ बढ़ता नशे का कारोबार युवाओं के भविष्य को चौपट करता जा रहा है जो बहुत ही दुखदाई है.

एनएचएम अनुबंध कर्मचारी महासंघ का सरकार को अल्टीमेटम, 2 फरवरी को हड़ताल की दी चेतावनी

एनएचएम अनुबंध कर्मचारी महासंघ ने शिमला में प्रेस वार्ता का आयोजन (NHM employees pc in shimla) किया. प्रेस वार्ता के दौराम संघ ने अपनी मांगों को सरकार के समक्ष रखा और उनके लिए स्थाई नीति बनाने की मांग की. वहीं, संघ ने मांगें पूरी न करने की सुरत में सरकार को 2 फरवरी को प्रदेश व्यापी हड़ताल करने की भी चेतावनी (Himachal NHM Contract Employees Federation) दी है.

एचआरटीसी पर कोरोना इफेक्ट: हमीरपुर में 60 के करीब लोकल रूट ठप, वॉल्वो बस सेवा भी बंद

हिमाचल में कोरोना (Covid cases in himachal) का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना बहुत कम कर दिया है. हमीरपुर जिले में पैसेंजर की कमी के चलते एचआरटीसी ने 60 लोकल और लॉन्ग रूटों पर बस सेवा बंद कर दी है. निगम का कहना है कि बसों में यात्रियों की कमी के चलते घाटा हो रहा था. इसलिए बसों को बंद करने का फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में शादी समारोह में खाना परोसने की अनुमति, इवेंट रजिस्टर पोर्टल पर आ रहे धड़ाधड़ आवेदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details