हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Dec 1, 2021, 8:58 PM IST

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 PM

ओमिक्रॉन वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए केंद्र सरकार के निर्देशों पर 12 देशों से आने वाले नागरिकों को सात (Omicron Virus Alert in Himachal) दिन के लिए क्वारंटाइन होना (Omicron Quarantine period in Himachal) अनिवार्य कर दिया गया है. केंद्र सरकार निर्देश जारी करने के (SOP regarding Omicron Virus in Himachal) बाद हिमाचल सरकार ने भी यूरोप, यूनाइटेड किंगडम, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, बंगलादेश, बोटसवाना, चीन, मारीशस,न्यूजीलैंड, जिम्‍बावे, सिंगापुर, हांगकांग, इजरायल से प्रदेश में आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया है.

TOP TEN NEWS OF HIMACHAL PRADESH
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

Omicron Virus Alert Himachal: 12 देशों से आने वाले नागरिकों को 7 दिन के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य

ओमिक्रॉन वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए केंद्र सरकार के निर्देशों पर 12 देशों से आने वाले नागरिकों को सात (Omicron Virus Alert in Himachal) दिन के लिए क्वारंटाइन होना (Omicron Quarantine period in Himachal) अनिवार्य कर दिया गया है. केंद्र सरकार निर्देश जारी करने के (SOP regarding Omicron Virus in Himachal) बाद हिमाचल सरकार ने भी यूरोप, यूनाइटेड किंगडम, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, बंगलादेश, बोटसवाना, चीन, मारीशस,न्यूजीलैंड, जिम्‍बावे, सिंगापुर, हांगकांग, इजरायल से प्रदेश में आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया है.

हिमाचल हाईकोर्ट का आदेश: नौणी विश्विद्यालय दायर करे अनुपालना रिपोर्ट

हाईकोर्ट ने अदालती आदेशों की अनुपालना न होने पर नौणी विश्विद्यालय को आदेश (High Court order to Nauni University) दिए कि वह याचिकाकर्ताओं के पक्ष में दिए फैसले को लागू कर अनुपालना रिपोर्ट दायर करे. हाईकोर्ट ने वर्ष 2017 में नौणी विश्विद्यालय प्रशासन को आदेश जारी किए थे कि प्रार्थियों की सेवाओं को नियमित करने के लिए उचित कदम उठाए, परंतु प्रतिवादिओं ने इन आदेशों के अनुपालन नहीं (Nauni University did not comply)की जिसे अदालत ने गंभीरता से लिया.

हिपा ने किया विभागीय परीक्षाओं का परिणाम घोषित, पीएमआईएस अकाउंट पर देखें परिणाम

हिमाचल प्रदेश विभागीय परीक्षा बोर्ड के सचिव विकास भूषण ललित ने आज यहां बताया कि सत्र मई 2021 के लिए सिंतबर, 2021 में शिमला, मंडी व धर्मशाला में आयोजित विभागीय परीक्षा का परिणाम 1 दिसंबर को घोषित(HIPA declared results of examinations) कर दिया गया.रिक्षार्थी अपना परिणाम देखने के लिए अपने पीएमआईएस अकाउंट में लाॅग(Login to PMIS Account) इन कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री जयराम के सुरक्षा घेरे को चीर फरियाद लेकर पहुंची बुजुर्ग महिला, रोते-रोते मांगी मदद

बुधवार शाम को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) एक आयोजन में भाग लेने के लिए रिज मैदान आए थे. जैसे ही उनका काफिला चर्च के पास रुका तो सुरक्षा घेरे को चीरकर बुजुर्ग महिला रोते-रोते सीएम जयराम ठाकुर (Elderly woman sought help from CM) को पुकारने लगी. मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता के परिचय देते हुए सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि महिला को आने दिया जाए.

हिमाचल पुलिस को मिला प्रेजिडेंट कलर पुरस्कार, अवॉर्ड पाने वाला देश का आठवां Police दल

हिमाचल प्रदेश पुलिस को राष्ट्रपति द्वारा प्रेजिडेंट कलर पुरस्कार (Himachal Police gets President's Color Award) से सम्मानित किया गया है. वहीं, बुधवार को शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर एक परेड समारोह में (Police Parade Ceremony on Ridge) राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने हिमाचल पुलिस को ये पुरस्कार सौंपा. राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने इस समारोह में प्रेजिडेंट कलर चिन्ह को हिमाचल पुलिस के हवाले (Governor gave award to HP Police) किया. जिसके बाद प्रेजिडेंट कलर चिन्ह को परेड की सलामी दी गई.

किन्नौर के काचरंग गांव के 2 लोग सड़क हादसे का शिकार, एक की मौत

किन्नौर के निचार खंड के काचरंग गांव (Road accident in Nichar Kinnaur) के दो लोग सड़क हादसे के शिकार हुए हैं. वहीं, एसपी किन्नौर अशोक रत्न ने बताया कि एक वाहन काचरंग सड़क सम्पर्क मार्ग से काचरंग गांव की ओर जा रही था और पहाड़ से पत्थर वाहन के ऊपर गिरा. जिसके बाद यह हादसा पेश आया है और वाहन में दो लोग सवार थे. जिनमें से एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है और पुलिस मौके पर दुर्घटना के बारे में छानबीन भी करेगी जिसके बाद कुछ कहा जा सकता है.

कोरोना के खिलाफ जंग! वैक्सीन की दूसरी डोज के लक्ष्य से तीन कदम दूर हिमाचल

वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ जंग में अलग-अलग मोर्चों पर सफलता हासिल करने वाले हिमाचल प्रदेश के खाते में एक और उपलब्धि महज (Second dose vaccine target in Himachal) तीन कदम दूर है. कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज शत प्रतिशत पात्र आबादी को लगाने में हिमाचल ने उल्लेखनीय काम किया है. राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए पांच दिसंबर को समारोह भी तय किया (Function on completion of vaccine dose) है.

शिमला: मुख्यमंत्री ने 3.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रोटरी आश्रय का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jairam Thakur) ने बुधवार को आईजीएमसी कैंसर अस्पताल (IGMC Cancer Hospital) के निकट रोटरी आश्रय (सराय भवन) का लोकार्पण किया (CM Inaugurated Rotary Ashray). इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि 3.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस सराय में दो और तीन बिस्तरों की सुविधा वाले 13 कमरे हैं तथा दस बिस्तरों की क्षमता वाले दो शयनकक्ष हैं.

UNA: राष्ट्रीय सब जूनियर खो-खो प्रतियोगिता में महाराष्ट्र ने मारी बाजी

जिला मुख्यालय के इंदिरा गांधी खेल परिसर (Indira Gandhi Sports Complex UNA) में चल रही राष्ट्रीय सब जूनियर खो-खो प्रतियोगिता (National Sub Junior Kho Kho Competition) के बालक और बालिकाओं के विजेता का खिताब महाराष्ट्र की टीम ने (Maharashtra team won Kho-Kho Competition) अपने नाम किए हैं. इस दौरान कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर (Minister Virendra Kanwar in UNA) ने विजेता टीमों को सम्मानित भी किया. उन्होंने कहा अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने के लिए ओलंपिक संघ (Olympic Association Himachal) द्वारा मास्टर प्लान पर काम किया जा रहा है, ताकि आने वाले वर्षो में प्रदेश से ओलंपिक खेलों के लिए प्रतिभाशाली खिलाड़ी निकाले जा सकें.

राज्य कर एवं आबकारी विभाग सोलन द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन

राज्य कर एवं आबकारी विभाग सोलन (StateTax and Excise Department Solan) द्वारा वस्तु एवं सेवा कर के विषय में राजकीय महाविद्यालय सोलन में जिला स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित (District level Quiz competition organized in solan ) की गई. इस प्रतियोगिता में सोलन जिला के 6 महाविद्यालयों ने भाग लिया.

ये भी पढ़ें:विश्वविद्यालय कृषकों को खाद्य प्रसंस्करण में प्रशिक्षित कर नई तकनीक अपनाने के लिए प्रेरित करेंः मुख्यमंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details