हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 PM

By

Published : Nov 26, 2021, 9:01 PM IST

भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान शिमला (Indian Institute of Advanced Study Shimla) में भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में संविधान की भावना विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित (governor address national seminar) करते हुए राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर (Governor Rajendra Vishwanath Arlekar) ने कहा कि धर्म की सही परिभाषा यह है कि हम दूसरों के साथ किस प्रकार का व्यवहार करते हैं. यह हमारे अस्तित्व की भावना है, जिसे हमें बनाए रखना है. पढ़ें, रात 9 बजे तक की हिमाचल की बड़ी खबरें....

top 10 news of himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

Constitution Day 2021: IIAS में राष्ट्रीय संगोष्ठी को राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने किया संबोधित

भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान शिमला (Indian Institute of Advanced Study Shimla) में भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में संविधान की भावना विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित (governor address national seminar) करते हुए राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर (Governor Rajendra Vishwanath Arlekar) ने कहा कि धर्म की सही परिभाषा यह है कि हम दूसरों के साथ किस प्रकार का व्यवहार करते हैं. यह हमारे अस्तित्व की भावना है, जिसे हमें बनाए रखना है.

ऊना: घर में घुसकर महिला के साथ छेड़खानी का मामला, आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज

ऊना में एक महिला के साथ दुष्कर्म (molesting a woman) करने की कोशिश करने और उसके साथ मारपीट करने का मामला सामने आया है. मामले को लेकर पीड़िता ने महिला पुलिस थाना ऊना (Mahila Police Station Una) में शिकायत दर्ज करवाई है. डीएसपी हेडक्वार्टर कुलविंदर सिंह (DSP Headquarters Kulwinder Singh) ने मामले की पुष्टि की है और आरोपी के खिलाफ FIR दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

आबकारी विभाग ने पकड़ी लाखों की ऑटोमोबाइल सामग्री, GST नियम के अनुरूप न होने पर वसूला जुर्माना

मोहाली से नेरचौक आ रही एक ट्राला गाड़ी को बड़सर में लगे नाके पर निरीक्षण के लिए जब रोका गया तो आबकारी विभाग (Excise Department hamirpur) की टीम ने पाया कि गाड़ी में करीब 24 लाख रूपये की ऑटोमोबाइल सामग्री (automobile material) ले जाई जा रही थी. लेकिन सामग्री मालिक के पास सामान का बिल नहीं था. जीएसटी नियमों का उल्लंघन (Violation of gst rules) करने पर विभागीय अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए सामग्री मालिक को आठ लाख 68 हजार रुपए जुर्माना डाला है.

नाहन शहर का होगा सौंदर्यीकरण, व्यय होंगे 264 करोड़ रुपये

विश्व बैंक के सौजन्य से नाहन शहर के सौंदर्यीकरण के (Beautification of Nahan city) लिए 264 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे और इस योजना का कार्य पूर्ण होने के बाद अगले 8 वर्षो तक इसके रख रखाव में अतिरिक्त 159 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे. यह जानकारी डीसी सिरमौर रामकुमार गौतम (DC Sirmaur Ramkumar Gautam Meeting) ने एलएनटी इंजीनियर कंपनी (LNT Engineer Company) के सदस्यों द्वारा शुक्रवार को उपायुक्त कार्यालय में डीपीआर की प्रस्तुति के दौरान दी.

BILASPUR: केंद्रीय टीम ने किया बरसात से नुकसान का आकलन

बिलासपुर में अंतर मंत्रालय केंद्रीय दल (Inter Ministry Central Team)(आईएमसीटी) ने मानसून के दौरान हुए नुकसान का आकलन किया.केंद्रीय जल आयोग(central water commission) के एससी सुपरिटेंडेंट भूपेश कुमार (SC Superintendent Bhupesh Kumar)ने कहा कि वर्ष 2021 में बरसात के दौरान हुए नुकसान का आकलन करने के लिए अंतर मंत्रालीय केंद्रीय दल बनाया गया.कसान का आकलन (rain damage assessment)करने के बाद वह इसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को दी जाएगी.

हमीरपुर में ड्राइंग मास्टर काउंसलिंग में दिखी अव्यवस्था, अभ्यर्थी हुए परेशान

प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय (Deputy Director Elementary Education Hamirpur) हमीरपुर में ड्राइंग मास्टर (Drawing Master Counseling in Hamirpur) के 25 पदों को बैचबाइज भरने के लिए शुक्रवार को आयोजित काउंसलिंग प्रक्रिया में भारी अव्यवस्था देखने को मिली. विभाग की उम्मीद से कहीं अधिक अभ्यर्थी काउंसलिंग (Batchwise recruitment of drawing master HP) प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए पहुंच गए. ऐसे में भीड़ को नियंत्रण करना विभाग के लिए मुश्किल हो गया. यहां पहुंचे अभ्यर्थी भी अव्यवस्था के कारण काफी परेशान हुए .

THEFT CASE IN UNA: ऊना में एक महिला पर लगे दो चेक चोरी करने के आरोप

ऊना जिले के पंडोगा निवासी (pandoga resident) एक व्यक्ति ने एक महिला पर उसके दो चेक चोरी (two cheque stolen) करने और उसके खाते से करीब 1.20 करोड़ (1.20 crores) रुपये निकालने का प्रयास करने के आरोप लगाए हैं. ऊना पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर (SP una Arjit Sen Thakur) ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिस ने घटना के संबंध में महिला के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज (Fraud case registered against woman) किया है. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

ADC कांगड़ा ने की National Green Authority के कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

एडीसी कांगड़ा राहुल कुमार (ADC kangra Rahul Kumar) ने राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (National Green Authority) के कार्यों की समीक्षा की. वरिष्ठ पर्यावरण अभियंता डॉ. आर के नड्डा ने बैठक का संचालन किया और विभिन्न मुद्दों का विस्तृत ब्यौरा पेश किया. एडीसी कांगड़ा राहुल कुमार ने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission in himachal) के अंतर्गत ठोस एवं तरल कचरे का सही निष्पादन सुनिश्चित किया जा सकता है.

करसोग में कांग्रेस का जन जागरण अभियान, महंगाई और बेरोजगारी को लेकर सरकार को कोसा

उपमंडल करसोग (Sub-Division Karsog) में ब्लॉक कांग्रेस पार्टी (block congress party) ने जिला मंडी कांग्रेस अध्यक्ष (District Mandi Congress President) की अगुवाई में एक जनजागरण अभियान (public awareness campaign) चलाया. इस अभियान के तहत कांग्रेस पार्टी ने जन विरोधी नीतियों (anti-people policies) को लेकर केंद्र और प्रदेश सरकार (central and state government) को घेरा.

HIMACHAL HIGH COURT : बीएड पात्रता रखने वाले उम्मीदवार जेबीटी भर्ती प्रक्रिया में ले सकेंगे भाग

हिमाचल हाईकोर्ट ने बीएड पात्रता रखने वाले उम्मीदवारों को जेबीटी भर्ती प्रक्रिया (JBT recruitment process cleared)में भाग लेने के लिए हरी झंडी दे दी .न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान(Judge Tarlok Singh Chauhan) और न्यायाधीश सत्येन वैद्य (Judge Satyen Vaidya)की खंडपीठ ने चयन आयोग द्वारा 29 दिसंबर 2018 को जारी उस अधिसूचना को असंवैधानिक करार(Notification deemed unconstitutional) दिया. जिसके तहत बीएड पात्रता रखने वाले उम्मीदवारों को जेबीटी भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं किया गया था.

ये भी पढ़ें:IMPACT: वन मंत्री राकेश पठानिया ने पूरा किया वादा, इशू पटियाल का घर बनाने के लिए राशि मंजूर

ABOUT THE AUTHOR

...view details