हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 PM

हिमाचल में एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे मंगलवार को घोषित होंगे. यह परिणाम सत्ता का सेमी फाइनल माना जा रहा है. दिवाली पर्व की तैयारियां जोरों-शोर से चल रही है. लोग घरों को सजाने और बाजारों में खरीदारी करने में जुटे हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को वर्चुअल माध्यम से बाबा भूतनाथ के दर्शन करेंगे. पढ़ें, रात 9 बजे तक की बड़ी खबरें...

By

Published : Nov 1, 2021, 9:03 PM IST

top-ten-news-of-himachal-pradesh-till-9-pm
फोटो.

सत्ता का सेमी फाइनल: जयराम की होगी जय या हाथ को मिलेगा जनता का साथ, कितनी चलेगी चेतन की 'चाल'

हिमाचल में एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे मंगलवार को घोषित होंगे. यह परिणाम सत्ता का सेमी फाइनल माना जा रहा है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही सियासी पार्टियां चारों सीटें जीतने का दावा करती नजर आ रही हैं. इस उपचुनाव में सीएम जयराम ठाकुर की प्रतिष्ठा दांव पर है. यह परिणाम मुख्यमंत्री के राजनीतिक भविष्य को भी दिशा देगा.

आपकी दिवाली पर है एसपी और डीसी की 'पैनी' नजर!

दिवाली पर्व की तैयारियां जोरों-शोर से चल रही है. लोग घरों को सजाने और बाजारों में खरीदारी करने में जुटे हुए हैं. वहीं, अदालत ने इस दिन पटाखे फोड़ने का समय निर्धारित किया है. इस आदेश के पालन की जिम्मेदारी जिले के डीसी और एसपी को सौंपी है. शिमला सहित प्रदेश भर में व्यापारियों ने इस बार करीब 40 करोड़ के पटाखों की बिक्री का अनुमान लगाया है. पटाखों की बिक्री के लिए शहर में 20 स्थान चिन्हित किए गए हैं.

मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी, मंगलवार को सुबह 8 बजे से 13 केंद्रों पर शुरू होगी काउंटिंग

प्रदेश में मंडी लोकसभा सीट और तीन विधानसभा के लिए 30 अक्टूबर को हुए चुनाव के लिए मंगलवार को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. मतगणना के लिए प्रदेश में 13 केंद्रों बनाए गए हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मंडी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र (Mandi Parliamentary Constituency) की मतगणना के लिए 11 मतगणना पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं.

रामपुर एचपीएस का कमाल! अक्टूबर में बिजली उत्पादन का सर्वश्रेष्ठ कीर्तिमान किया स्थापित

रामपुर एचपीएस ने अक्टूबर में 160.9572 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन का सर्वश्रेष्ठ कीर्तिमान स्थापित किया है. परियोजना प्रमुख मनोज कुमार ने इस उपलब्धि को एक ऐतिहासिक पल बताया है. एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नन्द लाल शर्मा ने एचपीएस टीम एवं अन्य कामगारों को शुभकामनाएं दीं.

नशे के काले कारोबार पर कुल्लू पुलिस का शिकंजा, 30 ग्राम हेरोइन के साथ युवक गिरफ्तार

कुल्लू पुलिस नशे के खिलाफ कड़ा रुख अपनाए हुए है और नशाखोरों पर शिंकजा कसे हुए है. नशे के खिलाफ छेड़े गए इस अभियान में कुल्लू पुलिस को एक सफलता हाथ लगी है. दरअसल कुल्लू पुलिस ने ढालपुर मैदान में एक युवक को 30 ग्राम हेरोइन के साथ गिरफ्तार किया है.

कुल्लू में 'विशेष बच्चों' ने बनाई डिजाइनर मोमबत्तियां, दिया ये संदेश

जब कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो शारीरिक अक्षमता भी किसी के विकास में बाधक नहीं हो सकती. यह साबित किया है कुल्लू जिला के विशेष बच्चों ने. अपनी जिंदगी की परेशानियों को भूलाकर ये बच्चे दूसरों की जिंदगी में रोशनी भरने का प्रयास कर रहे हैं. दीपावली के अवसर पर ये बच्चे मोमबत्तियां बनाकर एक तरफ तो आत्मनिर्भर बन रहे हैं, वहीं दूसरी ओर सभी को चाइनीज उत्पादों के बजाए स्वदेशी उत्पाद का प्रयोग करने का संदेश दे रहे हैं.

मंडी शहर के इन स्थानों पर नहीं चलेंगे पटाखे, प्रशासन ने जारी किए आदेश

रोशनी और खुशियों के त्योहार दीपावली के दिन लोग खूब पटाखे चलाते हैं. ऐसे में कोई अप्रिय घटना न घटे इसको लेकर मंडी प्रशासन ने कुछ आदेश जारी किए हैं. अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी के आदेशों के अनुसार शहर के चौहटा बाजार, सेरी मंच, इंदिरा मार्केट व इसके आसपास पटाखे बेचने व चलाने पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध रहेगा.

नशे के खिलाफ पुलिस को मिली सफलता! मनाली में 2 किलो से अधिक चरस के साथ आरोपी गिरफ्तार

प्रदेश भर में नशे के खिलाफ पुलिस मुहिम चला रही है बावजूद इसके ड्रग्स तस्करी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. नए मामले में र्यटन नगरी मनाली के साथ लगते शलीन में नाकाबंदी के दौरान पुलिस की टीम ने एक व्यक्ति को चरस के साथ गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

मंडी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को करेंगे बाबा भूतनाथ के वर्चुअली दर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को वर्चुअल माध्यम से बाबा भूतनाथ के दर्शन करेंगे. डीसी मंडी अरिंदम चौधरी ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि वर्चुअल कार्यक्रम की तैयारियां की जा रही हैं. दरअसल 5 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के केदारनाथ में मौजूद रहेंगे और वहां से देश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के दर्शन वर्चुअल माध्यम से करेंगे.

राजधानी में बढ़ी चोरी की वारदात, शिमला में घर का ताला तोड़ कर लाखों के गहने और नकदी चोरी

राजधानी शिमला में चोरी की घटनाएं बढ़ने लगी है. बीते सप्ताह शहर के एक घर का ताला तोड़ कर चोरों ने लाखों के गहने और नकदी पर हाथ किया है. डीएसपी कमल वर्मा ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि मामला दर्ज कर पुलिस टीम शहर में सक्रिय चोर गिरोह की तलाश में जुटी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details