हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 20, 2022, 9:02 AM IST

ETV Bharat / city

यूपी और पंजाब में मतदान जारी, हिमाचल में बदला मौसम का मिजाज, पढ़ें...10 बड़ी खबरें

पंजाब की 117 और यूपी विधानसभा की 59 सीटों के लिए आज वोटिंग हो रही है. हिमाचल कैडर के आईपीएस अफसर अरविंद दिग्विजय नेगी (IPS Arvind Digvijay Negi) की गिरफ्तारी के बाद प्रदेशभर में चर्चाओं का बाजार गर्म है. किन्नौर में बर्फबारी (snowfall in kinnaur) का दौर जारी है. पढ़ें, सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top ten news of himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

यूपी और पंजाब में मतदान जारी

पंजाब की 117 और यूपी विधानसभा की 59 सीटों के लिए आज वोटिंग हो रही है. यूपी में दो चरणों के लिए मतदान हो चुके हैं. उत्तरप्रदेश में तीसरे चरण के तहत 16 जिलों की 59 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. दोनों राज्यों की कुल 176 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है.

किस्सा सियासत का: हिमाचल का वो मुख्यमंत्री जो इस्तीफा देकर सीधा फिल्म देखने चला गया

सियासत ऐसी चीज है जिससे परहेज करने वालों की तादाद बहुत ज्यादा है, लेकिन सियासी गलियारों के किस्से हर कोई चटखारे लेकर पढ़ता और सुनता है. ये सियासी किस्से कई बार पर्दे के पीछे होते हैं, जो सार्वजनिक होने पर हर किसी को हैरान कर देते हैं. ऐसा ही एक किस्सा हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री से जुड़ा है.

DGP से लेकर NIA तक रहे जिस अफसर के कायल, आज उस IPS अरविंद नेगी पर देशद्रोह का आरोप

हिमाचल कैडर के आईपीएस अफसर अरविंद दिग्विजय नेगी (IPS Arvind Digvijay Negi) की गिरफ्तारी के बाद प्रदेशभर में चर्चाओं का बाजार गर्म है. पुलिस के उनके साथियों से लेकर उनके गांव तक के लोग हैरान हैं. उन्हें भरोसा नहीं हो रहा कि एक तेज तर्रार, निडर और इन्वेस्टिगेशन में माहिर अफसर पर देशद्रोह का आरोप लगा है. सबसे ज्यादा हैरानी इस बात पर हो रही है कि जिस नेशनल इनवेस्टिगेटिंग एजेंसी यानी NIA में उन्होंने 11 साल सेवाएं दीं, उसी NIA ने उन्हें गिरफ्तार किया है.

हिमाचल में बदला मौसम का मिजाज, किन्नौर में बर्फबारी का दौर जारी

किन्नौर में बर्फबारी (snowfall in kinnaur) का दौर जारी है. कल्पा, छितकुल, रकछम, कुनो चारंग, सांगला में 3 इंच के करीब (fresh snowfall in hp) बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के चलते पानी, बिजली की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

प्रति व्यक्ति आय में हिमाचल का जलवा, 50 साल में 300 गुणा की छलांग

हिमाचल ने प्रति व्यक्ति आय के मामले में 50 साल में 300 गुणा बढ़ोतरी की छलांग लगाई है. हिमाचल की प्रति व्यक्ति आय में खेती बागवानी का अहम रोल रहा है. इसके अलावा पर्यटन सेक्टर में भी (Tourism Sector in Himachal) हिमाचल प्रदेश ने अच्छा काम किया है. यदि वर्ष 2020 में कोविड महामारी न आई होती तो यह (per capita income in himachal) आंकड़ा 2 लाख से अधिक हो जाता.

Tech टकाटक: स्मार्टफोन के कुछ ऐसे फीचर्स, जो शायद ही आपको पता होंगे

आज के इस डिजिटल युग में मनोरंजन से लेकर डिजिटल पेमेंट और शौपिंग से लेकर घर द्वार तक खाना मंगवाना, सब मोबाइल फोन के जरिए आसानी से हो जाते है. स्मार्टफोन ने हमारे लाइफस्टाइल को काफी बदल दिया है. वहीं, दूसरी तरफ लोग स्मार्टफोन का इतना इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स (Hidden features of Smartphones) होते हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता है. तो आइए इस खबर में आपको ऐसे ही कुछ हिडन फीचर्स के बारें में बताएंगे, जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

COVID UPDATE OF HIMACHAL: शनिवार को हिमाचल में कोरोना से 3 मौतें, घट रहे हैं एक्टिव केस

स्वास्थ्य विभाग (Health Department covid report) की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, हिमाचल में कोरोना के आज 285 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, एक्टिव केस 2,047 (corona active case in himachal) रह गए हैं. प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमण (Corona cases in himachal) से 4,072 लोगों की मौत हो चुकी है. 3 कोरोना संक्रमित मरीज प्रदेश से बाहर इलाज के लिए गए हैं.

बजट सत्र से पहले लंबित भुगतान को अदा करे सरकार, नहीं तो गंभीर होंगे परिणाम: एचआरटीसी पेंशनर्स

हिमाचल प्रदेश सेवानिवृत परिवहन कल्याणकारी विकास मंच (Retired Transport Welfare Development Forum) ने प्रदेश सरकार को अपनी लंबित मांगों को जल्द से जल्द पूरा करने को कहा है. मंच का कहना है कि अगर बजट सत्र से पहले उनकी लंबित मांगों तथा लंबित पड़े भुगतान को अदा नहीं किया गया, तो आने वाले विधानसभा चुनावों में इसके गंभीर परिणाम सरकार को भुगतने होंगे.

सीएम जयराम का ट्वीट, 'देवी-देवताओं और जनता के आशीर्वाद से ठीक हूं'

सीएम जयराम ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि अब उनका स्वास्थ्य ठीक है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश की जनता के लिए कहा कि आपकी शुभकामनाओं और देवी-देवताओं के आशीर्वाद से जल्द स्वस्थ होकर (Health update of CM Jairam) आपकी और प्रदेश की सेवा में जुट जाऊंगा.

हिमाचल सरकार का बड़ा कदम, औद्योगिक इकाइयों को एकमुश्त छूट

हिमाचल प्रदेश में औद्योगिक निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. जयराम सरकार ने उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए औद्योगिक निवेश नीति 2019 घोषित की (Himachal Industrial Investment Policy 2019) थी .इसी नीति के तहत कई ऐसे ऐलान किए गए थे. जिसे देश के बड़े उद्योगपति हिमाचल में निवेश करें. इसी कड़ी में हिमाचल सरकार ने औद्योगिक इकाइयों को कई मामलों में एकमुश्त छूट का ऐलान (Exemption to industrial units in Himachal) किया है.





ABOUT THE AUTHOR

...view details