हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 AM

हिमाचल में मौसम एक बार फिर से करवट बदलने (Weather update himachal pradesh) वाला है. हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री डॉक्टर मामराज पुंडीर (Dr. Mamraj Pundir on jairam government) ने जयराम सरकार को कर्मचारी हितैषी बताया है. पढ़ें, सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

By

Published : Feb 15, 2022, 9:02 AM IST

top ten news of himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

सावधान! हिमाचल में मौसम फिर बदलेगा करवट, बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

हिमाचल में मौसम एक बार फिर से करवट बदलने (Weather update himachal pradesh) वाला है. मौसम विभाग ने प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. सोमवार को प्रदेश भर में मौसम साफ (weather clear in shimla) बना रहा. शिमला में धूप खिली रहने से लोगों को ठंड से भी राहत मिली, लेकिन आगामी 48 घंटों में शिमला में भी मौसम खराब रहने की संभावना है, लेकिन बर्फबारी की संभावना कम है.

जयराम सरकार है कर्मचारी हितैषी, वेतन आयोग का लाभ देने में दिखाई तत्परता

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री डॉक्टर मामराज पुंडीर (Dr. Mamraj Pundir on jairam government) ने जयराम सरकार को कर्मचारी हितैषी बताया है. डॉक्टर पुंडीर ने कहा कि आज की कैबिनेट बैठक (Himachal Cabinet meeting) में भाजपा सरकार ने पेंशनर्स को भी उनका हक देने का एलान कर दिया है. नए वेतन आयोग के आलोक में अब हिमाचल के पेंशनर्स को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी. इससे राज्य सरकार के खजाने पर सालाना अट्ठारह सौ करोड़ का बोझ पड़ेगा.

हिमाचल प्रदेश में सभी बच्चों के लिए खुले School, पढ़ें हिमाचल कैबिनेट के सारे फैसले

हिमाचल कैबिनेट ने प्रदेश में स्कूल खोलने का फैसला लिया है प्रदेश में पहली कक्षा से स्कूल खोले जाएंगे बच्चे 17 फरवरी से स्कूल आएंगे. वहीं, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य के लगभग 1.73 लाख पेंशनभोगियों को 1 फरवरी, 2022 से संशोधित पेंशन व पारिवारिक पेंशन प्रदान करने का निर्णय लिया गया. मंत्रिमंडल के इस निर्णय से 1.30 लाख पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को 1 जनवरी, 2016 से संशोधित पेंशन व पारिवारिक पेंशन सुनिश्चित होगी.

COVID UPDATE OF HIMACHAL: हिमाचल में आज 379 कोरोना के नए मामले, एक्टिव केस 3,416

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को 379 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. वहीं, एक्टिव केस 3,416 रह गए हैं. कांगड़ा इकलौता जिला ऐसा है जहां 100 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. वहीं, बिलासपुर में 18, चंबा में 38, हमीरपुर में 46, कांगड़ा में 100, किन्नौर में 5, कुल्लू में 9, लाहौल स्पीति में 1, मंडी में 73, शिमला में 35, सिरमौर में 26, सोलन में 14 और ऊना में 14 नए मामले सामने आए हैं. 4 कोरोना संक्रमित मरीज प्रदेश से बाहर इलाज के लिए गए हैं.

कुल्लू में फागली उत्सव: मुखौटे लगाकर ग्रामीणों ने किया नृत्य, गालियां देकर भगाई गई बुरी शक्तियां

जिला कुल्लू के उपमंडल बंजार में शनिवार से ही ग्रामीण इलाकों में फागली उत्सव की (FAGLI FESTIVAL CELEBRATED IN BANJAR) धूम मची हुई है. फागली उत्सव के चलते ग्रामीण इलाकों में मेलों का माहौल बन गया है और यहां मुखौटे पहनकर ग्रामीण पुरानी परंपरा को निभा रहे हैं. ग्रामीण घास से बनी पोशाकें और लकड़ी में मुखौटों को पहनकर भगवान विष्णु के 10 अवतारों की गाथा का भी बखान कर रहे हैं.

नगर निगम शिमला जनता को बना रही बेवकूफ, सुझाव तो लिए जाते हैं, लेकिन बजट में नहीं होते शामिल: सुरेंद्र चौहान

नगर निगम शिमला इस माह ही अपना बजट पेश करने जा रहा है और निगम बजट की तैयारियों (MC Shimla budget 2022) में जुटा है. निगम द्वारा पार्षदों के साथ ही आम लोगों से भी सुझाव लिए जा रहे हैं लेकिन पूर्व पार्षद सुरेंद्र चौहान ने इस पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने आरोप लगाए हैं कि नगर निगम पर शहर की जनता को बेवकूफ बना रही है. निगम जनता से सुझाव तो लेती है लेकिन उन्हें बजट में शामिल ही नही किया जाता.

असम के सीएम द्वारा गांधी परिवार पर की गई टिप्पणी को लेकर भड़की शिमला युवा कांग्रेस, डीसी ऑफिस के बाहर किया प्रदर्शन

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा द्वारा राजीव गांधी और राहुल गांधी के रिश्तों को लेकर (Assam CM statement on Gandhi family) की गई टिप्पणी पर कांग्रेस में आक्रोश पैदा हो गया है. सोमवार को राजधानी शिमला में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने असम के मुख्यमंत्री के खिलाफ डीसी ऑफिस के बाहर प्रदर्शन (youth congress protest in shimla) किया और मुख्यमंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. साथ ही असम के मुख्यमंत्री को पद से हटाने की मांग भी की.

हिमाचल में IPS और HAS अधिकारियों का ट्रांसफर, देखें सूची

हिमाचल सरकार ने पुलिस विभाग में आईपीएस और एचपीएस (Officers Transfer in Himachal) अधिकारियों के तबादले (IPS and HAS Officers Transfer) किए हैं. इसमें 2008 बैच के आईपीएस अधिकारी अरुण कुमार को डीआईजी क्राइम लगाया है. वहीं, 2008 बैच के आईपीएस अधिकारी शिवा कुमार को डीआईजी स्टेट विजिलेंस एंड एंटी क्राइम ब्रांच लगाया गया है. जबकि, अपनी पोस्टिंग का इंतजार कर रहे हैं 2011 बैच के आईपीएस अधिकारी अरविंद दिग्विजय सिंह नेगी को एसपी एसडीआरएफ जुंगा भेजा गया है.

अधिवक्ता पर हुए जानलेवा हमले पर भड़की सरकाघाट बार एसोसिएशन, प्रशासन को दी ये चेतावनी

सरकाघाट बार एसोसिएशन (Sarkaghat Bar Association) ने बार के सदस्य अधिवक्ता मनोहर लाल शर्मा पर हुए जानलेवा हमले को लेकर उग्र हो गई है और प्रशासन को हड़ताल पर जाने की चेतावनी दे डाली है. बार एसोसिएशन सरकाघाट ने हमले के जिम्मेदार लोगों पर धारा 307 व 34 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया जाए और आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग उठाई है.

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलेगा हिमाचल से नाता रखने वाला ये होनहार, IPL मेगा ऑक्शन में 2 करोड़ में लगी बोली

इंडियन प्रीमियर लीग के ऑक्शन में हिमाचल से नाता रखने वाले युवा क्रिकेटर राज अंगद बाबा (Raj Angad Baba Cricketer) को किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा है. राज अंगद बावा महज 19 साल के हैं, लेकिन उनमें शानदार खेल प्रतिभा है. इसकी झलक वो अंडर-19 वर्ल्ड कप में देखा चुके हैं. क्रिकेटर अंगद ऑलराउंडर हैं. इनकी खूबी है कि अंगद बल्लेबाजी में किसी भी क्रम पर खेल सकते हैं. इसके अलावा गेंदबाजी में भी अंगद ने काफी छाप छोड़ी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details