हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 AM

By

Published : Jan 21, 2022, 9:01 AM IST

पहाड़ों की रानी शिमला (rain in shimla) में हल्की बारिश हुई है, जिससे तापमान में गिरावट आई है. जहरीली शराब से हुई 7 मौतों (Mandi Poisonous Liquor Case) पर दुख जाहिर करते हुए सीएम जयराम ने कहा कि मृतकों के परिजनों को सरकार की ओर से 4-4 लाख रुपये की मदद की जा रही है. पढ़ें सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top ten news of himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

हिमाचल में बारिश-बर्फबारी से गिरा पारा, इस दिन तक खराब रहेगा मौसम

पहाड़ों की रानी शिमला (rain in shimla) में हल्की बारिश हुई है, जिससे तापमान में गिरावट आई है. तापमान गिरने से ठंड बढ़ गई है. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पॉल के मुताबिक प्रदेश में 21 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. लाहौल स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, चंबा, शिमला व आसपास के ऊंचे इलाकों में 22 से 23 जनवरी तक बर्फबारी व बारिश के आसार हैं. कुछ इलाकों में ओलावृष्टि के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है.

मंडी जहरीली शराब मामला: मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये देगी हिमाचल सरकार- सीएम जयराम

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर इन दिनों कागंड़ा जिले के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया है. गुरुवार को मंडी में जहरीली शराब से हुई 7 मौतों (Mandi Poisonous Liquor Case) पर दुख जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि मृतकों के परिजनों को सरकार की ओर से 4-4 लाख रुपये की मदद की जा रही है. साथ ही इस मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है.

'जहरीली शराब पीकर मृत्यु के मामले यूपी और बिहार में आते हैं, लेकिन CM जयराम के राज में हिमाचल ने भी रचा इतिहास'

सीएम जयराम ठाकुर के गृह जिला मंडी में जहरीली शराब पीकर 7 लोगों की जान जाने के मामले में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता एवं पूर्व विधायक सुंदरनगर सोहन लाल ठाकुर (Former MLA Sohan Lal Thakur) ने प्रदेश भाजपा सरकार पर जोरदार हमला बोला है. सुंदरनगर में आयोजित एक प्रेस वार्ता में पूर्व सीपीएस सोहन लाल ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के राज में नशे का अड्डा बन गया है.

Jal Jeevan Mission: जुलाई तक प्रदेश के हर घर नल से पहुंचेगा जल, योजना पर जारी है सियासी हलचल

जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है. इसके तहत हर घर नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. हिमाचल सरकार इस योजना के तहत इसी साल हर घर तक नल से जल पहुंचाने का दावा कर रही है. जबकि केंद्र सरकार ने देशभर के लिए ये लक्ष्य 2024 रखा है. हिमाचल सरकार के पास अपने दावों के आधार पर कुछ आंकड़े भी हैं. लेकिन कांग्रेस इसपर सवाल उठा रही है.

Covid Update of Himachal: हिमाचल में पहुंची 15,618 एक्टिव मरीजों की संख्या, 24 घंटे में 7 ने तोड़ा दम

हिमाचल प्रदेश कोरोना के आंकड़े चिंता बढ़ा रहे हैं. प्रदेश में दिन ब दिन कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. आज कोरोना संक्रमण के 2,368 नए मामले सामने आए हैं, प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 15,618 पहुंच गई है. वहीं, दूसरी ओर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 7 लोगों की मौत हुई है.

केवल पाबंदी नहीं बचाव का रास्ता, फरवरी महीने में कोरोना के पीक पर पहुंचने की आशंका: डॉ. राजीव सैजल

स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने कहा कि अगर हालात बहुत खराब हुए तभी बंदिशों को आगे बढ़ाया जाएगा. हालांकि इस पर अंतिम निर्णय कैबिनेट बैठक में ही होगा. स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल (Health Minister Rajiv Saizal) ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में लोगों को सावधानियां अपनानी चाहिए, ताकि कोरोना से बचा जा सके.

Sports Policy Of Himachal: रामलाल ठाकुर ने जयराम सरकार को घेरा, नई खेल नीति पर उठाए सवाल

हिमाचल सरकार द्वारा नई खेल नीति (sports policy of Himachal ) को मंजूरी दिए जाने पर नैना देवी से कांग्रेस विधायक रामलाल ठाकुर ने सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि इस वर्ष विधानसभा के चुनाव होने हैं, ऐसे में भाजपा सरकार नई खेल नीति (Ramlal Thakur on sports policy) के नाम पर सभी को भ्रमित करने का प्रयास कर रही है.

दिल्ली से भुंतर एयरपोर्ट के लिए जल्द शुरू होगी एटीआर 42 विमान की उड़ान: महेश्वर सिंह

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले आने वाले सैलानियों को जल्द ही एटीआर 42 विमान की सुविधा (atr 42 aircraft facility) मिलेगी. इसके लिए केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ भी बैठक की है. कुल्लू के पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि भुंतर हवाई अड्डे (kullu bhuter airport) से विमान की उड़ान शुरू होने से दिल्ली का किराया कम हो जाएगा. साथ ही, यहां के लोगों को सहूलियत मिलेगी.

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विवि जुलाई माह में आयोजित करेगा एंट्रेंस एग्जाम, संभावित शेड्यूल जारी

आगामी शैक्षणिक सत्र में बीटेक, बी. फार्मेसी सहित अन्य विषयों में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों को पहले प्रवेश परीक्षा देनी (Himachal Pradesh Technical University) होगी. हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने जुलाई माह में प्रवेश परीक्षा HPCET-2022 आयोजित करने की योजना बनाई है. जिसके लिए तकनीकी विवि ने एक संभावित शेड्यूल भी जारी कर (Technical University Entrance Exams Schedule) दिया है.

हिमाचल में शादी समारोह में खाना परोसने की अनुमति, इवेंट रजिस्टर पोर्टल पर आ रहे धड़ाधड़ आवेदन

हिमाचल प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण (corona cases in himachal) को देखते हुए सरकार ने शादियों, धार्मिक आयोजनों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए पहले अनुमति अनिवार्य की है. जारी आदेश में कहा गया है कि भोजन परोसने वक्त डिस्पोजेबल कप और प्लेट का ही प्रयोग करना होगा. इसके अलावा आयोजकों को प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार कोरोना प्रोटोकॉल (corona protocol in hp) भी फॉलो करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details