हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @9 AM

By

Published : Dec 18, 2021, 9:00 AM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी(Earthquake in Mandi) में एक बार फिर भूकंप (Earthquake in himachal) के झटके महसूस किए गए हैं. करसोग में पीस मील वर्करों की हड़ताल जारी है. करसोग में पीस मिल वर्करों के स्ट्राइक पर (piece meal workers strike in karsog) जाने से अब लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है. पढ़ें सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top ten news of himachal
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

Earthquake In Mandi: हिमाचल में फिर कांपी धरती, मंडी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी(Earthquake in Mandi) में एक बार फिर भूकंप (Earthquake in himachal) के झटके महसूस किए गए हैं. शुक्रवार देर रात भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.9 मापी गई है. हालांकि भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है. इसकी पुष्टि नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National center for seismology) ने की है. इससे पहले 28 नवंबर को भी मंडी में भूकंप के झटके (earthquake in mandi) महसूस किए गए थे.

करसोग में पीस मील वर्करों की हड़ताल जारी, बढ़ी परेशानी

करसोग में पीस मील वर्करों की हड़ताल जारी है. करसोग में पीस मिल वर्करों के स्ट्राइक पर (piece meal workers strike in karsog) जाने से अब लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है. यहां वर्कशॉप में सेवाएं दे रहे 17 पीस मिल वर्कर करीब 19 दिनों से टूल डाउन स्ट्राइक (himachal piece meal workers strike) पर हैं. स्ट्राइक की वजह से बसों की समय पर मरम्मत भी नहीं हो रही है.

सोलंगनाला में फंसे 500 पर्यटक किए गए रेस्क्यू, मनाही के बाद भी 270 पर्यटक वाहन पहुंचे अटल टनल

कुल्लू जिले की पर्यटन नगरी मनाली के सोलंगनाला (Solang Valley Manali) व अटल टनल बर्फबारी का मजा लेने पहुंचे 500 पर्यटकों को पुलिस ने सुरक्षित सोलंग नाला से (Kullu police rescued tourist vehicles) मनाली पहुंचा दिया है. बर्फबारी की आशंका को लेकर मनाली पुलिस ने पहले ही जगह-जगह अपनी टीमों को तैनात किया था. वहीं, जब शाम के समय पर्यटक वापस मनाली आने लगे, तो बर्फबारी के बीच कई वाहन चालकों को परेशानी (snowfall in Manali) का सामना करना पड़ा.

बेटी और बूटा अनमोल: हिमाचल में तीस हजार पेरेंट्स ने लगाया एक बूटा बेटी के नाम

हिमाचल प्रदेश में देश के पूर्व पीएम व भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर एक बूटा बेटी के नाम (hp government initiatives for girl) योजना लांच की गई थी. योजना के तहत बेटी के जन्म पर परिवार को पांच पौधे दिए जाते हैं. बेटियों की अहमियत (hp government initiatives for girl) दर्शाती इस योजना को केंद्र सरकार ने भी सराहा है. वन मंत्री राकेश पठानिया का कहना है कि विभाग नियमित समय पर पौधरोपण की समीक्षा करता है. पौधों की सर्वाइवल रेट पर खास फोकस किया जा रहा है.

Himachal CM in Chandigarh: नए साल में पर्यटकों पर कोई पाबंदी नहीं, बस इस नियम का करना होगा पालन

क्रिसमस और न्यू इयर मनाने के लिए हिमाचल आने वाले बाहरी लोगों पर कोई पाबंदी नहीं (No restriction FOR tourist in Himachal) रहेगी. कोई भी पर्यटक कोरोना नियमों के तहत हिमाचल आ सकते और प्रदेश की किसी भी सीमा से एंट्री कर सकते हैं. लोग हिमाचल की वादियों में घूम सकते. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह बात शुक्रवार को चंडीगढ़ (CM Jairam in Chandigarh)में कही.

Debt on Himachal Government: कर्ज के मर्ज का नहीं मिल रहा इलाज, एक दशक में डेब्ट ट्रैप में बुरी तरह फंस जाएगा हिमाचल

सीमित आर्थिक संसाधनों वाले प्रदेश, हिमाचल को कर्ज के मर्ज का इलाज नहीं सूझ (Himachal State Debt status ) रहा. कैग की रिपोर्ट में हर बार चेतावनी मिलती है कि खर्च कम करना पड़ेगा और नए आर्थिक संसाधन तलाशने होंगे, लेकिन स्थिति सुधर नहीं रही है. हिमाचल का कर्ज 62 हजार करोड़ रुपए से (Debt on Himachal government) अधिक का हो गया है. यही स्थिति रही तो एक दशक बाद हिमाचल प्रदेश बुरी तरह से डेब्ट ट्रैप यानी कर्ज के मकड़जाल में फंस (Himachal trapped in debt trap) कर रह जाएगा.

हिमाचल में स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट 2023 तक होगा पूरा: रामलाल मारकंडा

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम (Kaushal vikas nigam Himachal meeting) से प्रदेश में चल रहे स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को 2023 (skill development project in Himachal) तक पूरा कर लिया जाएगा. यह बात तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने शुक्रवार को एडीबी के अधिकारियों के साथ बैठक (Ramlal Markanda meeting with ADB officials) के बाद कही. उन्होंने कहा कि निगम के तहत अब तक किए कार्यों से एडीबी के अधिकारी पूरी तरह संतुष्ट रहे.

हिमाचल में जल जीवन मिशन की परियोजनाएं समय पर हों पूरी, मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने दिए निर्देश

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने विभाग के मुख्य अभियंताओं तथा अधीक्षण अभियंताओं को जल जीवन मिशन के तहत चल रही विभिन्न परियोजनाओं (Jal Jeevan Mission in Himachal) सहित अन्य कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं. शुक्रवार को सचिवासय में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य आने वाले स्वतंत्रता दिवस तक हर घर में नल का जल (Har ghar nal yojana Himachal) उपलब्ध करवाना है.

सीएम के आरोपों पर कांग्रेस नाराज, कुलदीप राठौर बोले- नाकामियां छुपाने के लिए लगा रहे बेबुनियाद आरोप

हिमाचल कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने सीएम जयराम ठाकुर पर अपनी नाकामियों को छुपाने का आरोप लगाया (RATHORE RESPOND TO CM JAIRAM ALLEGATIONS) है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विकास के नाम पर सरकार को अपने खर्चे चलाने के लिए कर्ज (DEBT ON HIMACHAL GOVERNMENT) लेना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का यह कहना कि सरकार की आमदनी 25 पैसे है और खर्च एक रुपये है, तो सरकार को अपने खर्च कम करने चाहिए थे.

शिमला में बर्फबारी को लेकर अलर्ट, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

मौसम विभाग द्वारा बर्फबारी के अर्लट के बाद अब शिमला पुलिस भी सतर्क हो गई है. पुलिस ने पर्यटकों के लिए एडवाइजरी जारी की है कि (Shimla Police issued advisory on snowfall) वे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं, वरना बर्फबारी के चलते उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं, पुलिस ने पर्यटकों से अपील की है कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में (Snowfall in shimla) अनावश्यक यात्रा से बचें. यदि यात्रा अति आवश्यक हो, तो प्रशासन के द्वारा जारी निर्देशों की पालना करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details