हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सेंट्रल रेलवे ने घटाए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम, पढ़ें 10 बड़ी खबरें @ 9 AM

By

Published : Nov 25, 2021, 8:56 AM IST

महाराष्ट्र में मध्य रेलवे ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT), ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत घटा दी है. यह कीमत पहले 50 रुपये थी जिसे अब 10 रुपये कर दिया गया है. हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh) में विभिन्न विभागों में आउटसोर्स(outsource) आधार पर सेवाएं देने वाले कर्मियों के लिए राहत की खबर की संभावना है. हिमाचल में सर्दी की दस्तक से बिजली उत्पादन(power generation) में गिरावट दर्ज की जा रही है. पढ़ें सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top ten news
टॉप न्यूज

सेंट्रल रेलवे ने घटाए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम

महाराष्ट्र में मध्य रेलवे ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT), ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत घटा दी है. यह कीमत पहले 50 रुपये थी जिसे अब 10 रुपये कर दिया गया है. यह बदलाव 25 नवंबर से लागू होंगे. मध्य रेलवे की अधिसूचना के अनुसार कोविड-19 महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर सक्षम प्राधिकारी द्वारा CSMT, दादर, LTT, ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये से घटाकर से वापस 10 रुपये करने का निर्णय लिया गया है.

अब बर्फबारी भी नहीं रोक पाएगी Cold Desert लाहौल स्पीति में रोशनी का रास्ता, 24 घंटे मिलेगी बिजली

अटल टनल से न केवल लाहौल घाटी को हर समय शेष विश्व के साथ जोड़े रखने में भूमिका निभाई है बल्कि इसने कोल्ड डेजर्ट (Cold Desert Lahaul Spiti) कहे जाने वाले जनजातीय जिले को हिमपात के दौरान भी रोशन रखने के लिए योगदान दिया है. हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड (Himachal Pradesh State Electricity Board) के प्रबंध निदेशक पंकज डढ़वाल के अनुसार सिस्सू सब स्टेशन से लेकर अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल तक बोर्ड के कर्मियों ने विद्युत लाइन पहुंचाई है इसके जरिए समूची लाहौल घाटी को रोशनी मिलेगी.

आउटसोर्स कर्मियों पर फैसला ले सकती है सरकार, सीएम जयराम ने मांगा ब्यौरा

हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh) में विभिन्न विभागों में आउटसोर्स(outsource) आधार पर सेवाएं देने वाले कर्मियों के लिए राहत की खबर की संभावना है. मुख्यमंत्री कार्यालय से सभी विभागों के आउटसोर्स कर्मियों की जानकारी मांगी(Outsourced personnel information sought) गई है. इसके लिए एक कैबिनेट सब कमेटी का गठन (constitution of cabinet sub committee)भी किया गया.

हिमाचल में गिरा बिजली उत्पादन, पड़ोसी राज्यों पर बढ़ी निर्भरता

हिमाचल में सर्दी की दस्तक से बिजली उत्पादन(power generation) में गिरावट दर्ज की जा रही.बिजली की कमी का कारण हिमाचल बैंकिंग प्रणाली(Himachal Banking System) के तहत पड़ोसी राज्यों से बिजली ले रहा. ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी(Energy Minister Sukhram Choudhary) ने कहा कि मांग के आधार पर हम बिजली यूनिट बैंकिंग(power unit banking) को बढ़ाएंगे और अन्य राज्यों से बिजली उधार भी लेंगे. मार्च तक पड़ोसी राज्यों पंजाब(Punjab), हरियाणा(Haryana), उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से प्रदेश सरकार इस संबंध में मदद लेगी.

लाहौल स्पीति की चन्द्रा घाटी में गिरा ग्लेशियर, वीडियो वायरल

लाहौल स्पीति में इन दिनों जहां मौसम साफ चल रहा है तो वहीं, लाहौल घाटी की पहाड़ियों से ग्लेशियर गिरने भी शुरू हो गए हैं. हालांकि ग्लेशियर गिरने (viral video of glacier falling) से कोई भी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन मौसम खुलने के बाद अब पहाड़ों से ग्लेशियर गिरने का खतरा बढ़ गया है. वहीं, स्थानीय लोगों ने ग्लेशियर गिरने का जो वीडियो बनाया है वह सोशल मीडिया पर वायरल (viral on social media) हो गया है.

हिमाचल करेगा कोरोना की रिकॉर्ड वैक्सीनेशन, दूसरी डोज के तहत 10 दिन में लगेंगे 8.75 लाख टीके

कोरोना के खिलाफ हिमाचल प्रदेश में वैक्सीनेश अभियान जोरों पर चलाई जा रही है. मजबूत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के सहारे हिमाचल सरकार कोरोना की हंड्रेड परसेंट वैक्सीनेशन (Hundred percent vaccination) का दावा कर रही है. आगामी समय में चार दिसंबर तक दूसरी डोज के पात्र 8.75 लाख लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा. हिमाचल सरकार के स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी (himachal Health Secretary Amitabh Awasthi) का कहना है कि लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभाग ने 1300 स्वास्थ्य कर्मियों की टीम को फील्ड में उतारा गया है.

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के करीबी दलीप चौहान पार्टी से निष्कासित! बीजेपी का साथ देने का आरोप

बुधवार को शिलाई कांग्रेस ने कांग्रेस महासचिव चंद्रमोहन ठाकुर (Congress General Secretary Chandramohan Thakur) की मौजूदगी में एक बैठक आयोजित की, जिसमें शिलाई के विधायक हर्षवर्धन चौहान (Shillai MLA Harshvardhan Chauhan) भी मौजूद रहे. बैठक में एक स्वर में कांग्रेसी नेता दलीप चौहान (Congress leader Dalip Chauhan) को पार्टी से निष्कासित करने की वकालत करते हुए प्रस्ताव पारित किया गया.

परवाणू में बिल्डिंग जमींदोज मामला: लगातार दूसरे दिन भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

औद्योगिक क्षेत्र परवाणू (Industrial Area Parwanoo) के सेक्टर दो में पुरानी बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर मशीन लगाकर खुदाई करना महंगा पड़ गया. नींव कमजोर होने के कारण चार मंजिला भवन भर-भराकर गिर गया (Building collapse in Parwanoo). लगातार दूसरे दिन भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. वहीं, एसडीएम डॉ. संजीव कुुमार धीमान ने बताया कि एनडीआरएफ के 42 जवानों की टीम बचाव कार्य में जुटी हुई हैं. अभी तक नरेश का कोई सुराग नहीं मिला है.

BILASPUR: दिल्ली में पकड़ाया तजांनिया का चिट्टा सप्लायर, जानिए पुलिस पर कैसे किया हमला

चिट्टे के साथ पकड़े गए दो युवकों से पूछताछ के आधार पर तलाई पुलिस(Talai Police) ने नशीली सामग्री की सप्लाई करने वाला तंजानिया (Tanzania)के डेसमंड को दिल्ली से गिरफ्तार किया(Desmond arrested from Delhi).आरोपी ने पुलिस पर हमला(attack on police) करके भागने का प्रयास भी किया, लेकिन पुलिस कर्मियों ने उसे लोगों के सहयोग से उसे पकड़ा गया.

HIMACHAL WEATHER UPDATE: नवंबर में न बारिश न बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh) में नवंबर में बारिश और बर्फबारी(rain and snow) की संभावना नहीं है. मौसम विभाग(weather department) की तरफ से एक सप्ताह तक हिमाचल में मौसम साफ बने रहने की संभवाना जताई गई. वहीं, लाहौल -स्पीति में सबसे कम तापमान माइसन 3.8 दर्ज किया गया, जबकि ऊना(Una) में सबसे अधिक 27 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

जिला परिषद सदस्य कविता कंटू मौत मामला, कुलदीप राठौर ने की जांच की मांग

जिला परिषद सदस्य कविता कंटू ( Zilla Parishad member Kavita Kantu ) की बीते दिन हुई रहस्यमयी मौत पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर(Congress state president Kuldeep Rathore) ने दुःख प्रकट किया. वहीं, उन्होंने कहा कि इस मामलें की निष्पक्षता से जांच होनी चाहिए.पोस्टमार्टम(post mortem) करवाने के बाद आज रामपुर के गांव में अंतिम संस्कार किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details