हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Nov 20, 2020, 8:58 AM IST

ETV Bharat / city

हिमाचल की 10 बड़ी खबरें @ 9 am

हिमाचल में जयराम सरकार एक बार फिर एक हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेगी. कार्मिक विभाग के विशेष सचिव अमरजीत सिंह की ओर से जारी आदेशों में 23 जुलाई, 2020 को लगाए गए प्रतिबंध में कुछ संशोधन किया गया है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिम्फेड को मजबूत करने के लिए प्रदेश सरकार मजबूती से काम कर रही है. पढ़ें सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

हिमाचल की बड़ी खबरें
हिमाचल की बड़ी खबरें

शिमलाः फिर एक हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेगी जयराम सरकार

हिमाचल में जयराम सरकार एक बार फिर एक हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेगी. बता दें कि सरकार पर पहले से ही करीब 60 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है. हाल ही में सरकार ने एक हजार करोड़ रुपये का कर्ज लिया था. अब एक हजार करोड़ रुपये का कर्ज फिर लेने की अधिसूचनाएं जारी की गई हैं.

इस दिन हिमाचल आ रहे हैं जेपी नड्डा, लुहणू मैदान में हिमाचल सरकार करेगी स्वागत

तय शेड्यूल के तहत 21 नवंबर की सुबह आठ बजे नड्डा दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे और हवाई मार्ग से नौ बजे चंडीगढ़ एयरपोर्ट पहुंचेंगे. जहां से वह चौपर के माध्यम से दस बजे बिलासपुर लुहणू ग्राउंड में पहुंचेंगे. फिर वह सर्किट हाऊस पहुंचेंगे और कुछ देर तक विश्राम के बाद सीधे कोठीपुरा स्थित एम्स पहुंचेंगे जहां वह एम्स निर्माण कार्य की अब तक की प्रगति का जायजा लेंगे.

हिमाचल में कर्मचारियों के तबादलों पर लगाए प्रतिबंध में थोड़ी ढील, आदेश जारी

कार्मिक विभाग के विशेष सचिव अमरजीत सिंह की ओर से जारी आदेशों में 23 जुलाई, 2020 को लगाए गए प्रतिबंध में कुछ संशोधन किया गया है. बता दें कि अब ट्राइबल, डिफिकल्ट और हार्ड एरिया में खाली पद भरने, रिटायरमेंट-प्रमोशन या नई क्रिएशन से आए पदों को भरने, अनुशासनात्मक कार्रवाई या विजिलेंस मामलों अथवा आपराधिक मामलों के कारण हुई रिक्तियों को भरने और प्रशासनिक जरूरत के आधार पर तबादले हो सकते हैं.

हिम्फेड को मजबूत करने के लिए प्रदेश सरकार मजबूती से कर ही काम: सीएम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिम्फेड को मजबूत करने के लिए प्रदेश सरकार मजबूती से काम कर रही है. प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री ने माना कि हिम्फेड का पर्याप्त आधारभूत ढांचा प्रदेश में उपलब्ध है, लेकिन उसके अनुसार उनको बिजनेस नहीं दिया दिया जा सका है, क्योंकि पूर्व की सरकारें अधिक रुचिकर नहीं रही हैं, लेकिन वर्तमान सरकार हिम्फेड का बिजनेस बढ़ाने पर विचार कर रही है.

हिमाचल में गुरुवार को 12 लोगों ने हारी कोरोना से जंग, 796 नए मामले दर्ज

हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के नौ बजे के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक 796 केस सामने आए हैं, साथ ही 12 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. गुरुवार के कोरोना मामलों को मिलाकर हिमाचल में अब तक के कुल संक्रमितों का आंकड़ा 32,197 हो गया है. मौजूदा समय में हिमाचल प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 6,980 है, जबकि कोरोना से 480 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

22 नवंबर से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने 22 से 25 नवंबर तक प्रदेश के मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर व लाहौल स्पीति के कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं. मैदानी क्षेत्रों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में इस दौरान मौसम साफ बना रहने की आशंका जताई है. वीरवार को राजधानी शिमला में सुबह के समय धूप खिली. दोपहर बाद मौसम के करवट बदली और आसमान में बादल छाए रहे.

'क्या हिमाचल में सिर्फ शादियों से फैल रहा कोरोना?, बीजेपी के जलसे क्या कोरोनाप्रूफ हैं'

कोरोना के बढ़ते मामलों को देख कर अब प्रदेश में जयराम सरकार जहां अब शादियों में सिर्फ 100 ही लोगों के आने की अनुमति दे रही है. वहीं, इसी पर सवाल उठाते हुए पूर्व सांसद राजन सुशांत का कहना है कि औरों के लिए तो सरकार कानून बना रही है लेकिन खुद पर लगाम लगाने को तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शादियों में सिर्फ 100 ही लोगों के आने की बात कही जा रही है, लेकिन खुद के जश्न में चाहे भाजपा हजार लोग भी इकट्ठा कर लें उस समय कोरोना की धज्जियां नहीं उड़ती हैं.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा पहुंची शिमला, 3 दिन तक छराबड़ा रुकेंगी

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा गुरुवार सुबह शिमला पहुंची. प्रियंका वाड्रा चंडीगढ़ तक हवाई जहाज में आई और वहां से सड़क मार्ग से शिमला के छराबड़ा स्थित अपने घर पहुंची. जानकारी के मुताबिक प्रियंका का यहां दो से तीन दिन तक रुकने का कार्यक्रम है. इससे पहले लॉकडाउन के दौरान प्रियंका दो सप्ताह के लिए परिवार के साथ अपने घर आई थी. वहीं, बिहार चुनाव के बाद राहुल गांधी भी अपने दोस्तों के साथ अपने बहन के घर आए थे.

नौणी विवि की शोधकर्ता जागृति को मिलेगा पुरस्कार, सेब बगीचों की लिए सिंचाई किया है विशेष काम

डॉ. यशवंत सिंह परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी की शोधकर्ता डॉ. जागृति ठाकुर को फर्टिलाइजर एसोसिएशन ऑफ इंडिया गोल्डन जुबली अवार्ड फॉर आउटस्टैंडिंग डॉक्टोरल रिसर्च इन फर्टिलाइजर यूसेज के लिए चुना गया है. पुरस्कार में एक लाख रुपये नकद, स्वर्ण पदक और प्रशस्ति पत्र शामिल है.

ढली चौक पर जाम से मिलेगा छुटकारा, स्मार्ट सिटी के तहत 15 करोड़ से चौड़ी होगी सड़क

ढली चौक पर जल्द ही जाम से लोगों को छुटकारा मिलेगा. नगर निगम के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सड़क को चौड़ा करने का काम शुरू कर दिया गया है. 15 करोड़ रुपये का बजट इसके लिए रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details