हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @5 PM

By

Published : Nov 2, 2021, 5:01 PM IST

हिमाचल प्रदेश में हुए चार उपचुनाव में कांग्रेस ने एकतरफा जीत हासिल करके 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तस्वीर साफ कर दी है. जुब्बल-कोटखाई विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. पढ़ें शाम 5 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top news
top news

हिमाचल में एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर कांग्रेस विजयी, उपचुनाव में BJP का सूपड़ा साफ

हिमाचल प्रदेश में हुए चार उपचुनाव में कांग्रेस ने एकतरफा जीत हासिल करके 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तस्वीर साफ कर दी है. चोरों सीटों पर जीत मिलने के बाद कांग्रेस के लिए इसे संजीवनी से कम नहीं माना जा रहा है. वहीं, सीएम जयराम ठाकुर ने कहा है कि महंगाई वैश्विक मुद्दा है लेकिन यह हिमाचल में चुनाव के दौरान प्रभावी पाया गया.

जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट से कांग्रेस की जीत, BJP प्रत्याशी की जमानत जब्त

जुब्बल-कोटखाई विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. कांग्रेस प्रत्याशी रोहित ठाकुर जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र की जुब्बल तहसील की ग्राम पंचायत धार के पौटा गांव के निवासी हैं. उन्होंने स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त की है. राजनीति रोहित ठाकुर को अपने दादा पूर्व मुख्यमंत्री ठाकुर रामलाल से विरासत में मिली. वर्ष 2002 में दादा के निधन के बाद रोहित ठाकुर ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. रोहित ने पहली बार वर्ष 2003 में चुनाव लड़ा और जीत प्राप्त की.

मंडी संसदीय सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने हासिल की जीत, ब्रिगेडियर खुशाल सिंह ठाकुर को हराया

मंडी संसदीय सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने जीत हासिल की है. पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा पांचवीं बार मैदान में उतरी थीं. प्रतिभा सिंह ने बीजेपी प्रत्याशी खुशाल सिंह ठाकुर को 8,766 मतों से हराया है.

वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि के रूप में मिली अर्की की सीट, संजय अवस्थी 3277 मतों से विजयी

हिमाचल प्रदेश में हुए चार उपचुनाव में कांग्रेस ने एकतरफा जीत हासिल करके 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तस्वीर साफ कर दी है. अर्की में भी पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह (Former Chief Minister Virbhadra Singh) के निधन के बाद हुए उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी संजय अवस्थी (congress candidate sanjay awasthi ) ने 3277 वोटों के मार्जिन से जीत हासिल कर ली है.

विक्रमादित्य सिंह ने जनता को दिया कांग्रेस की जीत का श्रेय, बीजेपी पर लगाया ये आरोप

हिमाचल प्रदेश में हुए चार उपचुनाव में कांग्रेस ने एकतरफा जीत हासिल की है. कांग्रेस को जीताने के लिए विधायक विक्रमादित्य ने प्रदेश की जनता का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि जनता पढ़ी लिखी और समझदार है और यही कारण है कि भाजपा जनता को गुमराह करने में नाकाम रही. विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि जीत ने तय कर दिया कि मंडी यहां की जनता की है यह किसी व्यक्ति विशेष की नहीं है.

कुल्लू में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने निकाला विजय जुलूस, सुंदर सिंह ठाकुर ने बीजेपी पर साधा निशाना

कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने मंडी लोकसभा चुनावों में जीत हासिल की है. मंडी संसदीय सीट पर 8766 मतों से प्रतिभा सिंह विजयी हुई हैं. कुल्लू के चारों विधानसभा क्षेत्रों से भी कांग्रेस प्रत्याशी को 14 हजार 659 मतों से लीड मिली है, जिनमें सबसे अधिक लीड आनी विधानसभा से मिली है. प्रतिभा सिंह की जीत पर कांग्रेस कायर्कताओं ने कुल्लू में विजय जुलूस निकाला. इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कुल्लू के विधायक सुंदर सिंह ठाकुर के नेतृत्व में ढालपुर में पटाखे फोड़े और प्रदेश की बीजेपी सरकार पर भी निशाना साधा.

नाहन में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर मंथन, डीसी ने किया कार्यशाला का शुभारंभ

समग्र शिक्षा अभियान के तहत नाहन में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में अध्यापकों के साथ-साथ अभिभावकों और बच्चों ने भी भाग लिया. कार्यशाला में नई शिक्षा नीति को लेकर चर्चा की गई. डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम ने बताया कि जिलास्तरीय कार्यशाला में आए सुझावों को राज्य स्तर पर रखा जाएगा.

हमीरपुर शहर के इन स्थानों पर नहीं चलेंगे पटाखे, प्रशासन ने जारी किए आदेश

रोशनी और खुशियों के त्योहार दीपावली के दिन लोग खूब पटाखे चलाते हैं. ऐसे में कोई अप्रिय घटना न घटे इसको लेकर हमीरपुर प्रशासन ने कुछ आदेश जारी किए हैं. जिला दण्डाधिकारी देवश्वेता बनिक के आदेशों के अनुसार 2 से 4 नवंबर तक हमीरपुर शहर में मिनी सचिवालय से अस्पताल तक और पेट्रोल पंप से भोटा चौक तक मुख्य बाजार में पटाखों की बिक्री या जमा करने पर प्रतिबंध रहेगा. इसी प्रकार मेन बाजार नादौन, सुजानपुर, भोटा, बड़सर, जाहू, भरेड़ी, भोरंज, गलोड़ और बिझड़ी के मुख्य बाजार में भी यह पाबंदी लागू रहेगी.

बिना घी और तेल से यहां बनाई जा रही हैं खास मिठाइयां, महिलाएं बन रही आत्मनिर्भर

फेस्टिव सीजन के दौरान लोगों के मन में मिठाइयां खरीदने से पहले मिठाई की गुणवत्ता को लेकर कई सवाल रहते हैं कि मिठाइयों में किसी तरह की कोई मिलावट न हो, लेकिन हमीरपुर जिले में स्वयं सहायत समूह की कुछ महिलाओं द्वारा बिना घी और तेल के मिठाइयां बनाई जा रही हैं. हैरानी की बात तो ये है कि ज्यादातर मिठाइयां फलों से ही तैयार की जा रही हैं जिनकी डिमांड न केवल हिमाचल प्रदेश में है बल्कि बाहरी राज्यों से भी आर्डर मिल रहे हैं.

बर्फ से ढके रोहतांग दर्रे का दीदार करने पहुंच रहे सैलानी, कारोबारियों के चेहरों पर लौटी रौनक

बर्फ की सफेद चादर ओढ़े रोहतांग दर्रा देश-विदेश से आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. रोजाना बढ़ रही सैलानियों की भीड़ से अब घाटी के पर्यटन कारोबारियों के चेहरों पर भी रौनक लौट आई है. लेकिन मौसम विभाग के द्वारा आने वाले दिनों में मौसम खराब होने की संभावना जताई गई है. ऐसे में रोहतांग दर्रे में पर्यटकों की आवाजाही अब मौसम की परिस्थितियों पर ही निर्भर रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details