हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 5 PM

By

Published : Jun 9, 2021, 5:23 PM IST

प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सुरेश कश्यप(Suresh Kashyap) ने कहा कि कोरोना काल में विपक्ष राजनीतिक रोटियां सेंकने का काम कर रहा है. पहले कांग्रेस ने कोरोना वैक्सीन(corona vaccine) लगवाने को लेकर लोगों को भ्रमित करने का प्रयास किया. कोरोना संकट को देखते हुए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय बिजनेस स्कूल ने एचपीयू-मैट (HPU-MAT) के लिए आवेदन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है. अब अभ्यर्थी 21 जून तक आवेदन कर सकेंगे. यहां पढ़ें, 5 बजे तक की हिमाचल की बड़ी खबरें....

SHIMLA
फोटो

  • गृह जिला मंडी में सीएम जयराम ठाकुर के ड्रीम प्रोजेक्ट का विरोध!

सीएम जयराम ठाकुर को अपने ही गृह जिला में विरोध का सामना करना पड़ रहा है. सीएम जयराम ठाकुर के ड्रीम प्रोजेक्ट बल्ह में प्रस्तावित ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर विरोध जारी है. बेशक जयराम ठाकुर और उनके मंत्री इस विरोध को प्रायोजित बताने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इस प्रोजेक्ट के निर्माण को लेकर जमीन पर जनता पूरी तरह मुखर है.

  • BJP प्रदेश अध्यक्ष का विपक्ष पर निशाना, कहा: अब कांग्रेस वैक्सीन की कमी का कर रही दुष्प्रचार

प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सुरेश कश्यप(Suresh Kashyap) ने कहा कि कोरोना काल में विपक्ष राजनीतिक रोटियां सेंकने का काम कर रहा है. पहले कांग्रेस ने कोरोना वैक्सीन(corona vaccine) लगवाने को लेकर लोगों को भ्रमित करने का प्रयास किया. स्वदेशी वैक्सीन को मोदी वैक्सीन(Modi Vaccine) बताकर वैक्सीन न लगाने की बात कर विरोध करने की बातें की जा रही थी और अब कांग्रेस वैक्सीन की कमी की बात कहकर लोगों में भय का माहौल बनाने का प्रयास कर रही है.

  • शांता कुमार ने राज्यपाल और CM को लिखा पत्र, डलहौजी का नाम बदलने की मांग

पूर्व सीएम शांता कुमार ने राज्यपाल और सीएम जयराम को पत्र लिखा है. इस पत्र में पूर्व सीएम शांता कुमार ने डलहौजी का नाम बदल कर इसे राष्ट्रीय तीर्थस्थल बनाने की बात कही है.

  • HPU-MAT के लिए बढ़ाई गई आवेदन तिथि, अब 21 जून तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी

कोरोना संकट को देखते हुए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय बिजनेस स्कूल ने एचपीयू-मैट (HPU-MAT) के लिए आवेदन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है. अब अभ्यर्थी 21 जून तक आवेदन कर सकेंगे. इससे पहले 6 मई को जारी आदेशों में एचपीयू-मैट के लिए आवेदन की आखिरी तिथि 20 मई थी. कोरोना की स्थिति को देखते हुए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इस स्थिति को आगे बढ़ा दिया गया है. जो अभ्यर्थी अब तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, वह अब 21 जून तक आवेदन कर सकेंगे.

  • रहस्य: सर्प विशेषज्ञ से जानिए हिमाचल में मिले "किंग कोबरा" की हैरान करने वाली बातें

सर्प विशेषज्ञ सुनील कुमार ने हिमाचल में पहली बार किंग कोबरा की साइटिंग की तस्वीर को सांझा करते हुए अपनी पोस्ट में लिखा है कि आजकल सिरमौर, हिमाचल प्रदेश में किंग कोबरा देखे जाने को लेकर एक वीडियो वायरल है. कई फेसबुक मित्रों ने मुझसे इस वीडियो की सत्यता और सांप की पहचान के बारे में पूछा है. मैंने वीडियो देखा. एक बहुत लंबा सांप मिट्टी की खंडनुमा भूतल पृष्ठ से किसी पहाड़ी में धीरे-धीरे चढ़ रहा है. सांप काफी विशाल है. सुनील ने लिखा कि हिमाचल का यह सबसे दक्षिणी जिला बिल्कुल उत्तरांचल से सटा है जहां किंग कोबरा पर्याप्त संख्या में देखे जाते रहे हैं इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है.

  • IGMC में वैक्सीन वेस्टेज जीरो फीसदी, अब तक 13920 लोगों का टीकाकरण

आईजीएमसी में जीरो वैक्सीन वेस्टेज पर भी विशेष बल ध्यान दिया जा रहा है. आईजीएमसी के एमएस डॉक्टर जनक राज का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर को कुछ लोग बच्चों को लिए खतरनाक बता रहे हैं लेकिन अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. फिलहाल कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार और अस्पताल प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

  • डाबरी गांव में मकान में लगी आग, 2 लाख का हुआ नुकसान

कुल्लू के दोहरानाला इलाके के डाबरी गांव में सुबह के समय एक मकान में आग लग गई. आकलन के मुताबिक 2 लाख रुपये का नुकसान इस घटना में मकान मालिक हुआ है. वहीं, इस बारे में कुल्लू पुलिस को भी सूचित कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि यह मकान हनीट्रैप( honey trap) मामले में फंसी महिला का है. महिला व उसका पति न्यायिक हिरासत(judicial custody) में चल रहे हैं.

  • भाई ने गोली मारकर अपने ही भाई की कर दी हत्या, भाभी घायल

गग्गल थाना क्षेत्र में भाई ने गोली मारकर अपने ही भाई की हत्या कर दी है. जानकारी के अनुसार केटलू गांव में मंगलवार देर रात पवन कुमार ने अपने घर के आंगन में बैठे भाई और भाभी पर गोली चला दी. भाई की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि भाभी को टांडा मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है.

  • HPU-MAT के लिए बढ़ाई गई आवेदन तिथि, अब 21 जून तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय बिजनेस स्कूल ने एचपीयू-मैट के लिए आवेदन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है. कोरोना की वजह से प्रदेश भर में असाधारण स्थितियां उत्पन्न हुई हैं. ऐसे में अब अभ्यर्थी 21 जून तक आवेदन कर सकेंगे.

  • आंखों के लिए बेहद खतरनाक है ब्लैक फंगस! IGMC के वरिष्ठ चिकित्सक ने कही ये बात

ब्लैक फंगस आंखों के लिए बेहद खतरनाक है. आईजीएमसी में अब तक जितने भी ब्लैक फंगस के मरीज आए हैं, चिकित्सकों ने उनकी दो से तीन सर्जरी की है. ब्लैक फंगस ऐसी बीमारी है, जो मरीज के गले से ऊपर के हिस्सों में ज्यादा अटैक कर रहा है. ब्लैक फंगस के चलते मरीजों की आंखों में सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है.

  • लोहारों पर चला लॉकडाउन का हथौड़ा, कोरोना काल में आर्थिक स्थिति हुई कमजोर

महंगाई बढ़ती जा रही है और लोहारों का काम खत्म होता जा रहा है. ऐसे में लोहार अपने परिवार का पालन-पोषण करने में भी असमर्थ महसूस कर रहे हैं. लोहारों पर लॉकडाउन का हथौड़ा ऐसा पड़ा कि पहले एक दिन में जो आमदनी 700-800 रुपये हुआ करती थी, आज वह आंकड़ा 100 रुपये तक भी नहीं पहुंच पा रहा है.

  • कोरोना की मार! मई माह में कुल्लू में पर्यटन कारोबारियों को करीब 300 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

कोरोना के चलते पर्यटन कारोबार को काफी नुकसान पहुंचा है. मई माह में कोरोना संकट के चलते जिला कुल्लू में पर्यटन कारोबार को 300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप राम ठाकुर ने कहा कि समर सीजन या पूरे साल में एक मात्र मई ऐसा माह है, जिसमें पर्यटकों की अधिक भीड़ रहती है. होटलों में 100 फीसदी ऑक्यूपेंसी रहती थी. सब कुछ ठप होने से पर्यटन कारोबार को एक माह में ही 300 करोड़ रुपये की चपत लगी है.

ये भी पढ़ें-धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है पर्यटन कारोबार, शिमला में घोड़ा संचालकों की भी जगी उम्मीद

ABOUT THE AUTHOR

...view details