हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल की 10 बड़ी खबरें @ 5 PM

By

Published : Jan 5, 2021, 5:04 PM IST

हिमाचल कैबिनेट ने चार जिलों में लगा नाइट हटा दिया है. कांगड़ा जिले में प्रवासी पक्षियों की मौत के मामले में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश वन्य प्राणी विंग ने पड़ोसी पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, दिल्ली समेत कई राज्यों को अलर्ट जारी किया है. पढ़ें शाम 5 बजे तकी की 10 बड़ी खबरें.

news today
news today

जयराम कैबिनेट का बड़ा फैसला, प्रदेश से हटाया गया नाइट कर्फ्यू

हिमाचल कैबिनेट ने चार जिलों में लगा नाइट हटा दिया है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश में नाइट कर्फ्यू लगाया गया था जिसे अब कैबिनेट ने हटा दिया है. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी कैबिनेट ने प्रस्ताव पारित कर बधाई दी.

हिमाचल में बर्ड फ्लू से 2 हजार से ज्यादा पक्षियों की मौत

कांगड़ा जिले में प्रवासी पक्षियों की मौत के मामले में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. गौरतलब है कि बीते हफ्ते कांगड़ा जिले में पौंग डैम के पास सैंकड़ों प्रवासी पक्षियों की मौत हुई थी.

हिमाचल में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद वन विभाग ने पड़ोसी राज्यों को भेजा अलर्ट

हिमाचल प्रदेश वन्य प्राणी विंग ने पड़ोसी पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, दिल्ली समेत कई राज्यों को अलर्ट जारी किया है. अलर्ट में कहा गया है कि वे अपने राज्यों के प्रवासी पक्षियों की गतिविधियों पर नजर रखें. ये अलर्ट पौंग झील में प्रवासी पक्षियों की मौत के बाद जारी किया गया है.

बर्ड फ्लू को लेकर बिलासपुर में बढ़ी चौकसी

कांगड़ा के बाद अब बिलासपुर जिला में बर्ड फ्लू को लेकर संदिग्धता के आधार पर अलर्ट जारी होने जा रहा है. बिलासपुर में पशुपालन विभाग, वन विभाग सहित स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम दो दिन के भीतर गोबिंदसागर झील का विजिट करने जा रही है.

भूकंप के झटकों से कांपा भरमौर

चंबा के भरमौर में मंगलवार को भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए हैं. एक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 आंकी गई है. पहला झटका 12 बजकर 56 मिनट पर महसूस किया गया, जिसके बाद एक बजकर दस मिनट और फिर 3 बजकर 23 मिनट पर क्षेत्र में भूकंप का झटका लगा है.

ब्रिटिशकाल में बनी स्टेट लाइब्रेरी का होगा कायाकल्प

नगर निगम इस ऐतिहासिक भवन स्टेट लाइब्रेरी का जीर्णोद्धार करने जा रहा है. निगम भवन की हालत सुधरेगा और यहां पर बजुर्गों के बैठने के साथ ही लैब खोलने का प्लान तैयार किया जा रहा है. नगर निगम की महापौर सत्या कौंडल ने कहा कि रिज मैदान पर स्टेट लाइब्रेरी का ऐतिहासिक भवन है और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए ये आकर्षण का केंद्र है. इसके लिए नगर निगम ने 24 लाख का बजट तैयार किया है.

रोहतांग टनल में हुड़दंग मचाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी सरकार : मारकंडा

लाहौल स्पीति से विधायक और प्रदेश सरकार में जनजाति विकास एवं आईटी मंत्री अटल टनल रोहतांग में पर्यटकों की ओर से हुड़दंग मचाने पर भड़क गए हैं. सोशल मीडिया में रोहतांग टनल के अंदर पर्यटकों की ओर से हुड़दंग मचाने का वीडियो वायरल हुआ था, जिसके बाद अब प्रदेश सरकार हरकत में आ गई है. सुरंग के अंदर किसी भी तरह की परिवहन नियमों की धज्जिया उड़ाना सहन नहीं होगा.

कुल्लू में बीजेपी ने वार्ड नंबर-4 से रूपी राजघराने के बड़े बेटे दानवेंद्र सिंह पर जताया भरोसा

कुल्लू नगर परिषद के वार्ड नंबर-4 से बीजेपी ने रूपी राजघराने के बड़े बेटे दानवेंद्र सिंह को अपना समर्थन दिया है. दानवेंद्र सिंह भाजपा के वरिष्ठ नेता महेश्वर सिंह के बडे़ बेटे हैं. महेश्वर सिंह ने बीजेपी में चार दशक से ज्यादा का समय सक्रिय राजनीति में दिया है.

प्रशासन का कारनामा! मृतक मतदाता सूची में शामिल

हिमाचल प्रदेश में होने वाले पंचायतीराज चुनाव में मतदाता सूची में बहुत गड़बड़ी हुई है. हिमाचल में 10% मृतकों के नाम पंचायती राज चुनावों के लिए मतदान सूची शामिल हैं. जबकि नए वोटरों को सूची में जगह नहीं मिली है. जिससे युवाओं व आम लोगों मे सरकारी बाबूओं के लिए भारी रोष देखने को मिल रहा है.

IGMC प्री फैब्रिकेटेड स्ट्रक्चर बनकर तैयार, CM इस दिन कर सकते हैं लोकार्पण

सीएम जयराम ठाकुर 6 जनवरी को आईजीएमसी में प्री फैब्रिकेटेड स्ट्रक्चर का लोकार्पण कर सकते हैं. आईजीएमसी में अगर कोई मरीज इलाज के लिए आता है और इसी दौरान उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इस दौरान उसके इलाज में कोई परेशानी ना इसके लिए अलग से वार्ड बनाए गए हैं. जहां उसे भर्ती कर उसका इलाज किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details