हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश की दस बड़ी खबरें @ 3 PM

सार्वजनिक कार्यकर्मों को लेकर हिमाचल सरकार ने सख्ती दिखाते हुए बंदिशों को 31 जनवरी सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया है. सोमवार को मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने निर्देश जारी करते हुए कि 25 जनवरी को स्टेट हुड डे और 26 को रिपब्लिक डे के लिए आयोजित कार्यक्रमों में 50 प्रतिशत से अधिक गेदरिंग नहीं होगी. रविवार सुबह संगड़ाह से सौंफर गांव के लिए बारात रवाना हुई. भारी बर्फबारी (heavy snowfall in sirmaur) के चलते बारात डलयाणू तक ही जा पाई. आगे सड़क बंद थी ऐसे में वहां से आगे जाना असंभव था. ऐसे में दुल्हा और बाराती जेसीबी के जरिए दुल्हन के घर पहुंचे और सारी रस्में करने के बाद दुल्हन के लेकर संगड़ाह लौटे. पढ़े दोपहर 3 बजे तक की खबरें...

By

Published : Jan 24, 2022, 3:13 PM IST

NEWS OF HIMACHAL PRADESH
हिमाचल प्रदेश की दस बड़ी खबरें

हिमाचल में कोरोना ने बढ़ाई मुसीबत, 31 जनवरी तक बढ़ी बंदिशें

सार्वजनिक कार्यकर्मों को लेकर हिमाचल सरकार ने सख्ती दिखाते हुए बंदिशों को 31 जनवरी सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया है. सोमवार को मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने निर्देश जारी करते हुए कि 25 जनवरी को स्टेट हुड डे और 26 को रिपब्लिक डे के लिए आयोजित कार्यक्रमों में 50 प्रतिशत से अधिक गेदरिंग नहीं होगी.

बर्फबारी ने रोका रास्ता तो जेसीबी में निकली बारात

रविवार सुबह संगड़ाह से सौंफर गांव के लिए बारात रवाना हुई. भारी बर्फबारी (heavy snowfall in sirmaur) के चलते बारात डलयाणू तक ही जा पाई. आगे सड़क बंद थी ऐसे में वहां से आगे जाना असंभव था. ऐसे में दुल्हा और बाराती जेसीबी के जरिए दुल्हन के घर पहुंचे और सारी रस्में करने के बाद दुल्हन के लेकर संगड़ाह लौटे.

ऊना में नशीले पदार्थों के साथ दो युवक गिरफ्तार, एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज

नशा तस्करों के खिलाफ हिमाचस पुलिस का अभियान लगातार (Himachal Police campaign against drug) जारी है. आए दिन हिमाचल पुलिस नशा तस्करों को पकड़ रही है. वहीं ऊना जिले के चिंतपूर्णी और बंगाणा थानों के तहत पुलिस ने मादक पदार्थों के साथ दो युवकों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की ( Drugs smugglers in una) है. दोनों युवकों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी गई है. मामले की पुष्टी एएसपी ऊना प्रवीण धीमान ने (ASP una on drugs case) की है.

देवभूमि में सचमुच अनमोल है बेटी, सफलता का शिखर चूम रही असली रत्न कन्याएं

हिमाचल में बेटियां उच्च शिक्षा के लिए इस कदर उत्साहित हैं कि कॉलेज में उनकी उपस्थिति लड़कों से अधिक है. हिमाचल में बेटियों ने अपनी प्रतिभा से (Achievements of daughters in Himachal) खेल के मैदान से लेकर प्रशासनिक क्षेत्र तक अपनी धाक जमाई है. सफल डॉक्टर, सर्जन, आईपीएस, आईएएस, समाजसेवा. कौन सा ऐसा क्षेत्र है, जहां हिमाचल की नारी अग्रिम पंक्ति में न दिखाई दे.

लाहौल घाटी में बर्फबारी का दौर जारी, बाह्नग से आगे सैलानियों की आवाजाही पर रोक

लाहौल-स्पीति की लाहौल घाटी में सोमवार को भी बर्फबारी का दौर (Snowfall continues in Lahaul Valley) जारी है. जिसके चलते घाटी के लोगों की परेशानी बढ़ गई (Snow storm in Lahaul Spiti) है. अधिक बर्फबारी के कारण जिले में बिजली की सप्लाई ठप हो गई है. ऐसे में तूफान के बीच बिजली बोर्ड के कर्मचारी व स्थानीय युवा बिजली व्यवस्था को बहाल करने में लगे रहे और युवाओं के प्रयास से बिजली व्यवस्था बहाल (Electricity system restored in Lahaul) हो गई. इसके अलावा लोगों की सुरक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने सोलंग नाला से आगे वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है.

कुल्लू में नशे पर शिकंजा: बंजार में 5 किलो 161 ग्राम चरस के साथ दो युवक गिरफ्तार

जिला कुल्लू में नशा तस्करों पर पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाया (Himachal Police campaign against drug) गया है. इसी के तहत जिला पुलिस ने उपमंडल बंजार में रविवार की रात 5 किलो 161 ग्राम चरस के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. एसपी कुल्लू गुरदेव शर्मा (sp kullu on Charas case) ने बताया कि नशा तस्करों पर लगातार कुल्लू पुलिस की टीम कड़ी कानूनी कार्रवाई कर रही है.

किन्नौर में बर्फबारी बनी आफत, सड़क मार्ग अवरुद्ध, बिजली-पानी की सप्लाई ठप

हिमाचल में पिछले दो दिनों से प्रदेश के (heavy snowfall in kinnaur ) पहाड़ी जिलों में भारी हिमपात हुआ है. हिमपात के कारण हालात एक बार फिर असमान्य हो गए हैं. बात अगर किन्नौर जिले की करें तो यहां पर हो रही बर्फबारी की वजह से जिले की 80 सड़कें (road closed in kinnaur) यातायात के लिए बंद हो गई हैं. वहीं, बिजली पानी की समस्या भी पैदा हो गयी है.

24 January 2022: शिमला में आज के सब्जी, फल और अनाज के दाम, देखिए लिस्ट

राजधानी शिमला में टमाटर का भाव (RATE OF TOMATO IN SHIMLA) 40 रुपये प्रति किलो है, जबकि मटर 30 रुपये किलो के भाव बिक रहा है. वहीं, शिमला में फलों के दाम (fruits price in shimla) की बात करें, तो सेब के दाम आसमान छू रहे हैं. अनाज, फल और सब्जी को रोजमर्रा की अहम चीज माना जाता है. ईटीवी भारत पर रोजाना सबसे सटीक दाम हम आपको उपलब्ध करवा रहे हैं.

Drip irrigation in himachal: आप किसान हैं तो क्या इस योजना का लाभ लिया ?, सिंचाई के लिए ये तरीका अपनाएं, 80% तक मिलेगा अनुदान

हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्य में अधिकांश किसान वर्षा जल पर निर्भर हैं. ऐसे में 'पीएम कृषि सिंचाई योजना-प्रति बूंद अधिक उत्पादन' योजना लाभदायक सिद्ध (PMKSY per drop more crop) हो रही है. भू-जल में निरंतर आ रही कमी के मद्देनजर सरकार ने किसानों व बागवानों के लिए ये योजना लागू की है. ड्रिप इरिगेशन सिस्टम से पौधों को रोजाना पानी दिया जा सकता है. जिससे (Drip Irrigation System in Himachal) पानी जड़ के आस-पास सदैव पर्याप्त मात्रा में बना रहता है.

Video: हिमाचल में बर्फबारी बनी आफत, हालात असमान्य

शिमला: हिमाचल में बर्फबारी स्थानीय लोगों के लिए (snowfall in himachal) आफत बन गई है. पूरा प्रदेश तापमान में गिरावट की वजह से कड़कड़ाती ठंड की चपेट में है. बर्फबारी के कारण प्रदेश के कई जिलों में हालात (Problems due snowfall in Himachal) असमान्य हो गए हैं. बता दें कि 6 एनएच समेत करीब 731 सड़कें आवाजाही के लिए बंद हैं जिस कारण लोग पैदल सफर करने को मजबूर हैं. हालांकि सड़कों को बहाल करने में प्रशासन और विभाग जुटा है. वहीं, बता दें कि बर्फबारी के कारण प्रदेश में 1572 बिजली के ट्रांसफार्मर ठप हैं और प्रदेश में 107 जल परियोजनाओं को भी बर्फबारी से नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें :सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर हिमाचल खर्च कर रहा 1037 करोड़, 6 लाख लोगों को मिल रहा लाभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details