हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से खुलेंगे पेट्रोल पंप, पढ़ें बड़ी खबरें

By

Published : Aug 8, 2022, 10:59 AM IST

आज सावन का अंतिम सोमवार (Last Monday Of Sawan 2022) है. उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के सकारात्मक परिणाम सामने आने पर राज्य सरकार ने इस योजना को विस्तार प्रदान करते हुए वर्ष 2021 में इसमें नए व्यवसाय शामिल किए हैं. हिमाचल कांग्रेस भले ही एकजुटता का दावा करती हो, लेकिन पार्टी में कहीं न कहीं समन्वय की कमी दिखाई ही दे जाती है. पढ़ें सुबह 11 बजे तक की हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें...

TOP TEN NEWS OF HIMACHAL PRADESH
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

Last Monday Of Sawan 2022: नौंवी शताब्दी में बना था बैजनाथ मंदिर, नहीं सुनार की दुकान

आज सावन का अंतिम सोमवार (Last Monday Of Sawan 2022) है. हिमाचल में चाहे छोटी काशी मंडी के शिवालय हो या फिर कांगड़ा का बैजनाथ मंदिर (Kangra Baijnath Temple) सावन महीनें में भक्तों की भीड़ हमेशा रहती है. आज हम आपको बैजनाथ मंदिर के बारे में बता रहे है. आखिर क्यों नहीं हैं इस शिवलिंग का कोई अंत. पढ़ें पूरी खबर...

HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana: मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से खुलेंगे पेट्रोल पंप और चार्जिंग स्टेशन

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के सकारात्मक परिणाम सामने आने पर राज्य सरकार ने इस योजना को विस्तार प्रदान करते हुए वर्ष 2021 में इसमें नए व्यवसाय शामिल किए हैं. इनमें डेयरी, कृषि आधारित पर्यटन, कृषि उपकरण निर्माण, सब्जी नर्सरी, पेट्रोल पम्प, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन, एम्बुलेंस सेवा व (HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana) रेशम प्रसंस्करण आदि शामिल हैं.

हिमाचल कांग्रेस कमेटी की बैठक में 4 विधायक नहीं हुए शामिल, इस वजह से हुए नाराज

हिमाचल कांग्रेस भले ही एकजुटता का दावा करती हो, लेकिन पार्टी में कहीं न कहीं समन्वय की कमी दिखाई ही दे जाती है. रविवार को भी कुछ ऐसा ही हुआ. बता दें कि हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक (Himachal Congress Committee meeting) रविवार शाम 7 बजे राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ में (Congress meeting in PeterhofF) आयोजित होनी थी. जिसके लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक भूपेश बघेल सहित दो अन्य पर्यवेक्षक 6 बजे शिमला पहुंच गए थे, लेकिन वह सीधे सिसिल होटल गए और वहां पर कांग्रेस कोर ग्रुप के साथ उन्होंने बैठक की.

हिमाचल युवा कांग्रेस ने लॉन्च किया India Rising Talent Contest, 17 अगस्त तक यहां भेजें अपना वीडियो

हिमाचल युवा कांग्रेस ने (Himachal Youth Congress) इंडियाज राइजिंग टैलेंट कांटेस्ट लॉन्च कर दिया है. हिमाचल युवा कांग्रेस अध्यक्ष निगम भंडारी ने कहा कि यह कांटेस्ट युवाओं के लिए अपनी निराशाओं को आशा में बदलने का एक मौका है. सर्वश्रेष्ठ वीडियो वाले प्रतिभागी को ईनाम के तौर पर 100000 रुपए, दूसरे स्थान पर रहने वाले को 71000 रुपए और तीसरे स्थान के प्रतिभागी को 51000 रुपए का ईनाम दिया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...

Governing Council Meeting: हिमाचल प्रदेश में चल रही 1010 करोड़ की फसल विविधीकरण योजना

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित नीति आयोग की शासी परिषद की बैठक में कहा कि माचल प्रदेश में 1010 करोड़ की फसल विविधीकरण योजना (Crop diversification scheme in Himachal) चल रही है. उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान प्रदेश के 31,584 बागवानों को राज्य प्रायोजित योजनाओं के अन्तर्गत कवर किया गया है, जबकि 4.15 लाख बागवानों को केंद्रीय योजनाओं से लाभान्वित किया गया है.

Water Crisis in Shimla: शिमला में बरसात के मौसम में भी पानी का संकट, कांग्रेस ने साधा निशाना

शिमला के लिए पानी की सप्लाई करने वाली पेयजल परियोजना गिरी परियोजना में ट्रांसफार्मर के जलने से शहर में पानी का संकट बताया जा रहा है. बिजली न होने से पम्पिंग (water crisis in shimla) प्रभावित हो रही है. गिरी परियोजना से 18 एमएलडी तक पानी शहर में आता है, लेकिन रविवार को 7 एमएलडी पानी ही पहुंचा. वहीं, विपक्षी दल कांग्रेस ने निशाना साधा है और सरकार को शहर के लोगों को मूलभूत सुविधाएं देने में पूरी तरह से नाकाम करार दिया है. कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष नरेश चौहान ने कहा कि भाजपा सरकार 5 सालों से पानी समस्या से निजात नहीं दिला पाई है.

कांग्रेस की रोजगार संघर्ष यात्रा पहुंची सोलन, MLA विक्रमादित्य बोले: जयराम सरकार का जाना तय

हिमाचल कांग्रेस की रोजगार संघर्ष यात्रा रविवार को सोलन पहुंचे सोलन पहुंचने पर स्थानीय कांग्रेसी युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता इस यात्रा में भारी संख्या में देखने को मिले. विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि आज प्रदेश में महंगाई और (MLA Vikramaditya Singh on Unemployment) बेरोजगारी बढ़ रही है. खाद्यान्न वस्तुओं पर जीएसटी लगाया जा रहा है, लेकिन प्रदेश की जयराम सरकार इस पर ध्यान देने के लिए तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रदेश की जयराम सरकार सिर्फ लाभार्थियों की सरकार बन कर रह गई है.

अब कॉरपोरेट सेक्टर के सेवानिवृत्त कर्मी राजधानी में बोलेंगे हल्ला, रणनीति तैयार

हिमाचल प्रदेश कॉरपोरेशन के सेवानिवृत्त कर्मचारी आगामी 10 अगस्त को राजधानी शिमला में अपनी मांग को लेकर हल्ला बोलेंगे. प्रदेश स्तरीय इस प्रदर्शन को लेकर आज (Retired employees of corporate sector) नाहन में कॉरपोरेट सेक्टर जिला समन्वय समिति सिरमौर ने रणनीति तैयार की.

Weather Update of Himachal: आज रहेगी हल्की से मध्यम बारिश, एक क्लिक पर जानें मौसम का हाल

देश के कई राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी से अब लोगों को राहत मिल गई है. आज भी कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहेगा. वहीं, पहाड़ी राज्य हिमाचल की (Himachal Weather Update) बात की जाए तो प्रदेश में आज और कल यानि 9 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है.

Covid Update Himachal: हिमाचल में कोरोना के 193 नए मामले आए सामने, एक्टिव केस 5,070

हिमाचल में कोरोना (Covid Update Himachal) के 193 नए मामले सामने आए हैं. पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में कोरोना के 700 से अधिक मामले सामने आ रहे थे. राहत की बात यह है कि प्रदेश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट में कमी आई है. प्रदेश में अभी पॉजिटिविटी रेट (corona positivity rate in himachal) करीब 11 फीसदी है. इसके साथ ही प्रदेश में अब तक 3 लाख 4 हजार 629 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details