हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 11 AM

By

Published : Dec 21, 2021, 11:16 AM IST

जयराम कैबिनेट ने हिमाचल में नए वेतन आयोग (new pay commission in Himachal) को लागू करने की मंजूरी दी है. जेसीसी बैठक में कर्मचारियों के साथ सहमति बनी थी. सदर थाना हमीरपुर के तहत बाल स्कूल हमीरपुर के मैदान में एक मजदूर ने चंद रुपयों के लिए अपने ही साथी की पीठ में चाकू घोंप दिया. Stevia Benefits in Hindi: हिमाचल में पालमपुर में स्थित सीएसआईआर यानी काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरिसोर्स टैक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने स्टीविया की पत्तियों से काफी पहले पाउडर तैयार किया है. पढ़ें, सुबह 9 बजे तक की हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें...

top ten news of himachal
फोटो.

SUNDERNAGAR: एनएच 21 पर कनैड में बस ने कार को मारी टक्कर, महिला घायल

चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे 21 पर वाहन चालकों (Bus hit car in sundernagar) की लापरवाही के कारण सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. अब ताजा मामला सोमवार शाम का है, जहां नेशनल हाईवे 21 पर सुंदरनगर के कनैड में निजी बस ने ऑल्टो कार को जोरदार टक्कर मार दी. टक्कर इतनी जोरदार थी की ऑल्टो कार पलट (Accident on NH 21 sundernagar) गई, लेकिन गनीमत रही कि ऑल्टो कार में सवार सभी लोग सुरक्षित बच गए.

CRIME IN HAMIRPUR: चंद रुपयों के लिए हमीरपुर में मजदूर ने साथी की पीठ में घोंपा चाकू

सदर थाना हमीरपुर के तहत बाल स्कूल हमीरपुर के मैदान में एक मजदूर ने चंद रुपयों के लिए अपने ही साथी की पीठ में चाकू घोंप दिया. घायल (Worker stabbed his partner in Hamirpur) मजदूर का मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में उपचार किया गया, जिसके बाद उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है. वहीं, पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और डॉक्टर की राय का इंतजार किया जा रहा है. इसके बाद ही मामले में आगामी कार्रवाई की जाएगी.

जयराम कैबिनेट ने दी हिमाचल में नए वेतन आयोग को लागू करने की मंजूरी

जयराम कैबिनेट ने हिमाचल में नए वेतन आयोग (new pay commission in Himachal ) को लागू करने की मंजूरी दी है. जेसीसी बैठक में कर्मचारियों के साथ सहमति बनी थी. चुनावी साल में प्रदेश के सबसे बड़े वोट बैंक को साधने का मास्टर स्ट्रोक प्लान सरकार ने तैयार कर लिया है. इससे सालाना पांच हजार करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा.

Himachal Cabinet Decisions: हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय, एक क्लिक पर सारी जानकारी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक (Himachal Cabinet Decisions) में राज्य सरकार के लगभग दो लाख कर्मचारियों को 1 जनवरी, 2016 से संशोधित वेतनमान प्रदान करने का निर्णय लिया गया. प्रदेश सरकार कर्मचारियों को एरियर के रूप में पूर्व में ही लगभग पांच हजार करोड़ रुपए की अन्तरिम राहत प्रदान कर चुकी है. संशोधित वेतनमान के उपरान्त एक लाख पांच हजार एनपीएस कर्मचारियों के उच्च वेतन निर्धारण के चलते प्रदेश सरकार द्वारा न्यू पेंशन स्कीम के अन्तर्गत छः वर्ष के अंशदान के रूप में 260 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे.

27 दिसंबर को हिमाचल आएंगे नरेंद्र मोदी, प्रदेश को देंगे 11 हजार करोड़ की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर वापस शिमला पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि उनकी पीएम मोदी से मुलाकात काफी (CM Jairam meets PM Modi) अच्छी रही. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री को हिमाचल के महत्वपूर्ण प्रोजेक्टस के बारे में दी गई है और केंद्र से क्या कुछ सहयोग हिमाचल को मिल सकता है उस पर भी चर्चा की गई. मुख्यमंत्री ने बताया कि 27 दिसंबर को हिमाचल सरकार के 4 वर्ष पूरे हो (Four years of Jairam govt) रहे हैं और उसी उपल्क्षय पर वह प्रधानमंत्री को निमंत्रण देने के लिए दिल्ली गए थे और यह प्रदेश के लिए खुशी की बात है कि 27 तारिख को प्रधानमंत्री हिमाचल (PM Modi visit to Himachal) आएंगे.

Cold wave in Himachal: अगले 48 घंटे तक ठंड से नहीं मिलेगी राहत, 23 दिसंबर को हिमाचल में बर्फबारी की संभावना

हिमाचल प्रदेश में इस बार ठंड ने लोगों को जीना दुश्वार कर दिया है. आलम यह है कि सड़कों पर पानी जमना शुरू हो गया है. वहीं, मौसम विभाग (snowfall in Himachal) की मानें तो, प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड से अगले 48 घंटे तक राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि इन दिनों (Weather in Himachal) राज्य के कई शहरों का तापमान माइनस में रिकॉर्ड किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि 2 दिनों के बाद मौसम में बदलाव होगा और 23 दिसंबर से बारिश और बर्फबारी की उम्मीद है. ऐसे में इस साल व्हाइट क्रिसमस (White Christmas in Himachal) की उम्मीदें बढ़ गई हैं.

बालक-बालिका स्पर्धा अभियान के राष्ट्रीय सह संयोजक बने डॉ. राजीव बिंदल

स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा अभियान (Healthy Boys and Girls Competition Campaign)के लिए भाजपा ने राष्ट्रीय स्तर पर 9 सदस्यीय समिति का गठन किया , जिसमें अनिल जैन, सांसद राज्य सभा एवं पूर्व राष्ट्रीय महासचिव को राष्ट्रीय संयोजक और हिमाचल भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल को राष्ट्रीय सह संयोजक बनाया (Bindal became national co-convener)गया. समिति के अन्य 7 सदस्यों में राष्ट्रीय महासचिव डी. पुरून्देश्वरी, सांसद सुधीर गुप्ता, सांसद संध्या राय, सांसद अरुण साव, महिला मोर्चा महामंत्री सुखप्रीत कौर, अभिनेत्री खुशबू सुंदर और सांसद सुनीता दुग्गल शामिल हैं.

शहीद लांस नायक विवेक कुमार की धर्मपत्नी को पंजाब नेशनल बैंक ने किया एक करोड़ रुपए का चेक भेंट

तमिलनाडु के कुन्‍नूर में हे‍लीकॉप्‍टर क्रैश (Helicopter crashes in Coonoor) में जिला कांगड़ा के जयसिंहपुर उपमण्डल के गांव अप्पर ठेहड़ू के शहीद लांस नायक विवेक कुमार (Vivek Kumar Martyred in Helicopter Crash) की धर्मपत्नी प्रियंका देवी को पंजाब नेशनल बैंक की ओर से एक करोड़ रुपए का चेक भेंट (Rs 1 crore gifted by PNB) किया गया. हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 8 दिसंबर को सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) व अन्य सैन्य अफसरों के साथ विवेक कुमार (Vivek Kumar PSO CDS Bipin Rawat) भी शहीद हुए थे.

Protest outside mayor office Shimla: मज्र्ड एरिया की ग्रांट और पानी को लेकर मेयर ऑफिस के बाहर धरने पर बैठे पूर्व पार्षद नरेंद्र ठाकुर

Protest outside mayor office Shimla: नगर निगम शिमला (Municipal Corporation Shimla) के मज्र्ड एरिया की ग्रांट बंद करने पर पूर्व पाषर्द नरेंद्र कुमार नीटू नगर निगम प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. पूर्व पाषर्द नरेंद्र कुमार नीटू ने मज्र्ड क्षेत्रों में जनता की समस्या को लेकर महापौर कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया.

Stevia Benefits in Hindi: दूर होगा डायबिटीज का डर! हिमाचल पूरी करेगा देश में स्टीविया की जरूरत, बनेंगे शुगर फ्री प्रोडक्ट

Stevia Benefits in Hindi: हिमाचल में पालमपुर में स्थित सीएसआईआर यानी काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरिसोर्स टैक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने स्टीविया की पत्तियों से काफी पहले पाउडर तैयार किया है. हिमाचल प्रदेश में पालमपुर में वैज्ञानिकों ने स्टीविया की ऐसी किस्म (new variety of Stevia in Himachal) भी विकसित की है, जिसमें कड़वाहट न के बराबर है.

ये भी पढ़ें: Himachal Cabinet Decisions: हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय, एक क्लिक पर सारी जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details