हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Sep 17, 2021, 11:09 AM IST

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 11 AM

सीएम जयराम ठाकुर ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है. विधानसभा के विशेष सत्र में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल शिमला पहुंच चुके हैं. पढ़ें सुबह 11 बजे तक की 10 बड़ी खबरें...........

हिमाचल प्रदेश की  10 बड़ी खबरें
फोटो

पीएम नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन आज, CM जयराम ठाकुर ने दी बधाई

सीएम जयराम ठाकुर ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है. सीएम जयराम ने अपने बधाई संदेश में कहा कि आपके नेतृत्व में भारत को विश्वभर में एक अलग पहचान मिली है. देश के सभी वर्गों और समुदायों के उत्थान के लिए आपके द्वारा उठाया जाने वाला हर कदम हमारे लिए प्रेरणादायक है. आपके नेतृत्व पर हमें गर्व है.

पूर्ण राज्यत्व का स्वर्ण जयंती वर्ष: सफलताओं की सुनहरी चमक से दमक रहा हिमाचल

हिमाचल प्रदेश का गठन 15 अप्रैल 1948 को हो गया था, लेकिन इसे पूर्ण राज्य का दर्जा 25 जनवरी 1971 को मिला था. तब से लेकर अब तक पचास साल का सफर सुनहरी सफलताओं से भरा हुआ है. ये सही है कि अभी भी हिमाचल को बहुत कुछ हासिल करना है, लेकिन इस पड़ाव पर खुशी के कारण अनेक हैं. आइए, हिमाचल की कुछ सफलताओं को स्मरण करते हैं.

HRTC बस में लेकर जा रहा था नशे की खेप, पुलिस ने चरस के साथ शेर सिंह को किया गिरफ्तार

शिमला पुलिस ने ठियोग में एआरटीसी बस में सवार युवक से 925 ग्रमा चरस बरामद की है. आरोपी पहले भी गोवा में 18 किलो चरस के मामले में गिरफ्तार हो चुका है. वहीं, पुलिस आरोपी से पूछताछ कर और राज उगलवाने की कोशिश कर रही है.

पूर्व न्यायाधीश धर्मचंद चौधरी सशस्त्र बल न्यायाधिकरण में न्यायिक सदस्य नियुक्त, HC से इस दिन हुए थे सेवानिवृत्त

केंद्र सरकार ने प्रदेश उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश धर्मचंद चौधरी को सशस्त्र बल न्यायाधिकरण में न्यायिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया है. सशस्त्र बलों के अध्यक्ष द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार उन्हें सशस्त्र बल न्यायाधिकरण चंडीगढ़ की क्षेत्रीय पीठ के लिये न्यायिक सदस्य के रूप में तैनात किया गया है.

गमले में ही तैयार हो जाएगी ये हरड़, वजन भी 100 ग्राम और बाजार में कीमत भी ज्यादा

उत्तरी भारत में जंगलों में औषधीय गुणों की खान माने जाने वाला हरड़ का पौधा बहुतायत में पाया जाता है, लेकिन इस की उन्नत किस्म को हॉर्टिकल्चर एंड फॉरेस्ट्री कॉलेज नेरी हमीरपुर के विशेषज्ञों ने तैयार किया है. इसकी 6 उन्नत किस्म तैयार की गई हैं. जिनमें सबका वजन 100 के लगभग और इससे अधिक ही है. इन छह उन्नत किस्म के हरड़ के पौधों की प्रजातियों के खास बात यह भी है कि किचन गार्डन में जहां जगह कम रहती है वहां पर भी इनकी फसल ली जा सकती है. पौधे गमले में ही फसल देना शुरू कर देते हैं.

पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने की तैयारी, अनुराग ठाकुर ने हिमाचल के लिए रवाना की 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट

बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा और समर्पण के रूप में मनाने का निश्चय किया है. गुरुवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सांसद स्वास्थ्य सेवा की 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स हिमाचल के लिए रवाना की. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद रहे. अनुराग ठाकुर का कहना है कि आगामी 5 वर्षों में प्रदेश के 21 लाख लोगों को इस सेवा से लाभान्वित करने का उनका लक्ष्य है. हिमाचल में अब 32 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का काम करेंगी.

वन मंत्री के पीएसओ कोरोना पॉजटिव, कल विधानसभा के विशेष सत्र में भाग नहीं लेंगे राकेश पठानिया

वन मंत्री राकेश पठानिया के पीएसओ की कोरोना रिपोर्ट पॉजटिव आई है. कैबिनेट मंत्री राकेश पठानिया शुक्रवार को विधानसभा के विशेष सत्र में भाग नहीं लेंगे.

स्वर्णिम हिमाचल रथ यात्रा के लिए गठित कार्यकारी समिति ने की बैठक, 2 अक्टूबर से शुरू होनी है यात्रा

राज्य सरकार इस साल 2 अक्टूबर से स्वर्णिम हिमाचल रथ यात्रा का आयोजन करने जा रही है. रथ यात्रा के दौरान हिमाचल प्रदेश की यात्रा के 50 वर्षों में आम आदमी के योगदान का जश्न मनाया जाएगा. सरकार प्रदेश के विभिन्न विभागों के माध्यम से राज्य भर में 51 कार्यक्रम आयोजित करेगी. उन्होंने कहा कि स्वर्णिम रथ यात्रा लगभग दो महीने के दौरान प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगी. स्वर्णिम हिमाचल रथ यात्रा की तैयारियों को लेकर राजधानी शिमला में एक बैठक आयोजित की गई.

बिलासपुर में अब हर घर की बनेगी यूनिक ID, इस दिन से होगा सर्वे शुरू

बिलासपुर में कुछ दिनों बाद हर घर की यूनिक आईडी होगी. इसके लिए शनिवार से सर्वे का काम शुरू किया जाएगा. सर्वे का काम पूरा होने के बाद सारी जानकारी नगर परिषद को सौंपी जाएगी.

PM मोदी के जन्मदिन पर युवा कांग्रेस मनाएगी राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस, पकौड़े तल कर करेंगे बूट पॉलिश

युवा कांग्रेस प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के रूप में मनाएगी. युवा कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि मोदी ने देश के युवाओं से रोजगार के नाम पर ठगी की. 2 करोड़ नौकरियों का वादा खोखला साबित हुआ, जिसके विरोध में शुक्रवार पूरे प्रदेश में विरोध प्रदर्शन किए जाएगा.

ये भी पढ़ें : 4 सालों से सिर्फ चुटकी ले रही है कांग्रेस, उनके शुरू किए कामों को हम कर रहे पूरा: जयराम ठाकुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details