हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @1 PM

रामपुर-किन्नौर राष्ट्रीय राजमार्ग-5 पर वाहनों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई है. शिमला में जिला स्तरीय टेबल टेनिस प्रतियोगिता का आगाज. शोधार्थियों के लिए 10 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक रिसर्च स्कॉलर इंटर्नशिप प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है. पढ़ें दोपहर 1 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

By

Published : Sep 18, 2021, 1:01 PM IST

top news
top news

रामपुर-किन्नौर मार्ग बहाल होने से राहत, NH-5 पर वाहनों की आवाजाही शुरू

रामपुर-किन्नौर राष्ट्रीय राजमार्ग-5 पर वाहनों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई है. शुक्रवार देर रात लोक निर्माण विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग-5 को बहाल कर दिया. यातायात अवरुद्ध होने से यहां लोगों को खासकर बागवानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. मार्ग बंद होने की वजह से बागवान अपना सेब मंडी तक नहीं पहुंचा पा रहे थे.

शिमला में जिला स्तरीय टेबल टेनिस प्रतियोगिता का आगाज, 80 प्रतिभागी ले रहे हिस्सा

शिमला में शनिवार से दो दिवसीय जिला स्तरीय टेबल टेनिस प्रतियोगिता शुरू हो गई है. प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन धर्मशाला में 1 से 4 अक्टूबर तक आयोजित होने वाली राज्य स्तर की प्रतियोगिता के लिए किया जाएगा. इस तरह की प्रतियोगिताओं से बच्चे शारीरिक और मानसिक दृष्टि से भी मजबूत होते हैं और युवा नशे से भी दूर रहते हैं.

मंडी सीट पर कांग्रेस में खींचतान: सुखराम बोले- मेरा पोता आश्रय दावेदार, हाईकमान से करूंगा बात

प्रदेश में अभी उपचुनावों की तारीखों का एलान नहीं हुआ, लेकिन मंडी सीट को लेकर कांग्रेस प्रत्याशी को लेकर अब कुलदीप राठौर पर सवाल पूर्व पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री पंडित सुखराम ने उठाया. सुखराम ने दिल्ली से एक बयान जारी कर कहा कि राठौर प्रतिभा सिंह के नाम को तय बता रहे हैं, मेरा पोता आश्रय प्रबल दावेदार है. इसको लेकर हाईकमान से मिलकर अपनी बात रखूंगा. टिकट प्रदेश कांग्रेस नहीं हाईकमान तय करता है.

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक होंगे हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक (Chief Justice of Madhya Pradesh High Court Mohammad Rafiq) हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे. इसके साथ ही हिमाचल हाईकोर्ट के दो न्यायाधीशों के तबादले की अनुशंसा भी सुप्रीम कोर्ट कॉलिजियम ने की है. इनमें न्यायाधीश सुरेश्वर ठाकुर को इलाहाबाद हाईकोर्ट और न्यायाधीश अनूप चिटकारा को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में स्थानांतरित करने की सिफारिश की गई है.

कोविड के कारण विकासात्मक यात्रा को प्रदर्शित नहीं किया जा सका: CM जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि 50 वर्षों की विकासात्मक यात्रा को प्रदर्शित करने के लिए प्रमुख विभागों ने 51 ने कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण यह संभव नहीं हो पाया. अब विकासात्मक यात्रा को प्रदर्शित करने के लिए स्वर्णिम हिमाचल रथ यात्रा आयोजित करने की योजना बनाई गई है.

शोध हिमाचल प्रदेश अभियान: स्वतंत्रता सेनानियों के घरों में जाकर शोधार्थी करेंगे रिसर्च

शोधार्थियों के लिए 10 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक रिसर्च स्कॉलर इंटर्नशिप प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है. इस इंटर्नशिप प्रोग्राम में हिमाचल प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के 75 शोधकर्ताओं को प्रदेश के गांव गांव में भेजा जाएगा और स्वतंत्रता सेनानियों के घरों में उनके परिवार वालों से, स्वतंत्रता सेनानियों की जानकारी जुटाई जाएगी साथ ही उन परिवारों की वर्तमान स्थिति का भी पता लगाया जाएगा.

हर साल 8 लाख मीट्रिक टन सेब पैदा करते हैं हिमाचल के बागवान, अडानी की खरीद केवल 20 हजार मीट्रिक टन

हिमाचल प्रदेश के बागवान हर साल 8 लाख मीट्रिक टन सेब का उत्पादन करते हैं. बागवानों का कहना है कि बड़े कॉर्पोरेट समूह में केवल अडानी ही काम कर रहा है. प्रदेश में अन्य समूह भी आएंगे तो इससे बागवानों को लाभ मिलेगा. क्रेट में सेब बेचने से बागवानों को ग्रेडिंग और पैकिंग का 250 रुपये प्रति पेटी का खर्च बच रहा है. अडानी समूह हर साल करीब 20 हजार मीट्रिक टन सेब खरीदता है. वहीं, अडानी एग्रो फ्रेश के टर्मिनल मैनेजर मनजीत शीलू कहते हैं कि इस साल 74 रुपये प्रति किलो के दाम से बागवानों के सेब खरीदे जा रहे हैं.

कोविड के अवसाद वाले जख्मों पर मरहम लगा रही हिमाचल की वादियां, छह माह में आए 32 लाख सैलानी

कोविड-19 ने पूरी दुनिया को गहरे जख्म दिए. वहीं, अब अवसाद वाले जख्मों पर हिमाचल की वादियां मरहम लगाकर सुकून दे रही हैं. यही कारण है कि छह महीनों में 32 लाख सैलानियों ने यहां का रुख किया. हालांकि, कोविड के दौर में काफी आर्थिक नुकसान भी पर्यटन से जुडे़ कारोबारियों को हुआ.

हिमाचल के इतिहास से युवा पीढ़ी को अवगत कराना जरूरी: अनुराग ठाकुर

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के 50 वर्षों के इतिहास से छात्रों और भविष्य की पीढ़ी को अवगत करवाना जरूरी है. इसके लिए उन्होंने दूरदर्शन को एक डॉक्यूमेंट्री तैयार करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि डॉक्यूमेंट्री इस प्रकार से तैयार होनी चाहिए कि बच्चों को हिमाचल की पूरी जानकारी मिल सके. वहीं, अनुराग ठाकुर ने विधानसभा की लाइब्रेरी जनता के के लिए खोलने की मांग की.

शर्मसार हुई देवभूमि! सीएम जयराम के गृह जिले में दो नाबालिगों के साथ दुष्कर्म

प्रदेश के मुखिया जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी में दो अलग-अलग घटनाओं में दो नाबालिग लड़कियों से दुष्कर्म का मामला सामने आया है. इस कृत्य से एक बार फिर देवभूमि शर्मसार हो गई है. एक नाबालिग लड़की की उम्र 15 साल तो दूसरे मामले में नाबालिग की उम्र 16 साल बताई जा रही है. इनमें एक नाबालिग मूक बाधिर है. दोनों ही नाबालिग 4 और 6 माह की गर्भवती बताई जा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details