हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 AM

कुन्नूर हेलीकॉप्टर क्रैश में (Helicopter Crash) चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत का निधन ( cds general bipin rawat death) हो गया है. इस हादसे में हिमाचल ने भी अपने एक जवान को खोया है. महिला मोर्चा की कार्यसमिति बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur in Working Committee meeting of Mahila Morcha) ने कहा कि देश की कुल अबादी का 50 प्रतिशत हिस्सा महिलाओं का है, महिलाओं के बिना समाज आगे नहीं बढ़ सकता. हमारे समाज के उद्धार के लिए महिलाएं की अहम भूमकी रहती हैं. पढ़ें सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

By

Published : Dec 9, 2021, 9:01 AM IST

top ten hindi news
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

कुन्नूर हेलीकॉप्टर क्रैश में हिमाचल के कांगड़ा जिले के लांसनायक विवेक कुमार का निधन

कुन्नूर हेलीकॉप्टर क्रैश में (Helicopter Crash) चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत का निधन ( cds general bipin rawat death) हो गया है. इस घटना से पूरा देश स्तब्ध है. इस हादसे में हिमाचल ने भी अपने एक जवान को खोया है. कांगड़ा जिले के डयसिंहपुर के रहने वाले लांसनायक विवेक कुमार जो सीडीएस बिपिन रावत के के पीएसओ थे, उनकी भी मौत हुई है.

CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: शिमला के इस स्कूल में पढ़े थे बिपिन रावत, हिल्स क्वीन पहुंचने पर आए थे स्कूल

तमिलनाडु के कुन्नूर हेलीकॉप्टर क्रैश में (CDS Bipin Rawat Helicopter Crash) चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत निधन (cds general bipin rawat died) हो गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. वहीं, देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने शिमला (bipin rawat connection with shimla ) के विख्यात सेंट एडवर्ड स्कूल (Bipin Rawat studied at Edward School Shimla) से पढ़ाई की थी. 2019 में जनरल रावत 3 दिन के लिए शिमला आए थे. उन्होंने शिमला की सैर का आनंद भी लिया था.

हरिद्वार में एचआरटीसी बस रेलिंग से टकराई, चालक को चलती बस में आ गया था चक्कर

उत्तराखंड के हरिद्वार में देर शाम बड़ा हादसा होने से टल (HRTC Bus accident in Haridwar) गया. यहां सवारियों से भरी एचआरटीसी की बस अनियंत्रित होकर पुल की रेलिंग से जा टकराई. गनीमत यह रही कि बस रेलिंग पर ही रूक गई. जिससे कोई जनहानि (HRTC Bus in Haridwar collided) नहीं हुई.

महिला मोर्चा की कार्यसमिति बैठक में CM जयराम ने विपक्ष पर कसा तंज, बोले- बीजेपी की नकल में लगी है कांग्रेस

महिला मोर्चा की कार्यसमिति बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur in Working Committee meeting of Mahila Morcha) ने कहा कि देश की कुल अबादी का 50 प्रतिशत हिस्सा महिलाओं का है, महिलाओं के बिना समाज आगे नहीं बढ़ सकता. हमारे समाज के उद्धार के लिए महिलाएं की अहम भूमकी रहती हैं.

Himachal High Court: जूनियर ऑफिस असिस्टेंट पर फैसला सुरक्षित, जानिए गुड़िया मामले में क्या हुआ

हिमाचल हाईकोर्ट में बुधवार को गुड़िया दुष्कर्म मामले और जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के पदों से जुड़े मामलों पर((Hearing in Himachal High Court)) सुनवाई हुई. गुड़िया दुष्कर्म मामले की जांच पुनः करवाए जाने की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई न्यायाधीश सबीना व न्यायाधीश ज्योत्स्ना रिवाल दुआ की खंडपीठ के समक्ष सुनवाई हुई. वहीं, जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के पदों से जुड़े मामलों पर लंबी सुनवाई न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान व न्यायाधीश सत्येन वैद्य की खंडपीठ के समक्ष हुई.

बर्फबारी से निपटने के लिए उपायुक्त शिमला ने की समीक्षा बैठक, पांच सेक्टर में बांटा शहर, दिए ये निर्देश

Shimla District Administration on Snowfall: जिला शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी होते ही जिला प्रशासन (snowfall in Himachal) भी सतर्क हो गया है और बर्फबारी से निटपने के लिए (plan to deal with snowfall in shimla) मेगा प्लान तैयार किया गया है. जिसके तहत शहर को पांच सेक्टरों में बांटा गया है. बुधवार को शिमला उपायुक्त आदित्य नेगी ने (DC Shimla held a review meeting) अधिकारियों के साथ प्रबंधों की समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को बर्फबारी से निपटने के लिए सभी सम्बद्ध विभाग को सभी तैयारियां करने के निर्देश दिए.

न्यू पेंशन स्कीम और पुलिस कर्मियों की समस्या कांग्रेस की देन: राकेश पठानिया

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए वन मंत्री राकेश पठानिया (Forest Minister Rakesh Pathania on Congress) ने कहा कि देशभर में न्यू पेंशन स्कीम लागू (New Pension Scheme in Himachal) करने वाला हिमाचल पहला राज्य है और यह तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के निर्देशों के बाद हुआ है. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए राकेश पठानिया ने कहा कि आज कांग्रेस के नेता पुलिस वालों के साथ हमदर्दी दिखा रहे हैं. जबकि हकीकत में यह समस्या उनके द्वारा ही उत्पन्न की गई है.

आंग सान सू की का हिमाचल से रिश्ता, शिमला के IIAS में पढ़ा लोकतंत्र का पाठ

म्यांमार की चर्चित नेता और नोबल पुरस्कार विजेता आंग सान सू की (Nobel prize winner Aung San Suu Kyi) ने डेमोक्रेसी के संस्कार शिमला स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी (Indian Institute of Advanced Study shimla) में सीखा है. यहां की धरती और वातावरण ने उनके मन में लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति संघर्ष का जज्बा और तेज किया. इस समय नजरबंदी झेल रही सू की के मन में जरूर शिमला की यादें भी तैर रही होंगी. आईआईएएस में आंग सान सू की फैलो रही हैं.

सोनिया से मिले कुलदीप राठौर, जानिए क्या दिया फीडबैक

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी (Kuldeep Rathore meet Sonia Gandhi)से मुलाकात की.राठौर करीब 12 बजे सोनिया गांधी से मिले और प्रदेश में पार्टी को लेकर फीडबैक (Rathor gave Himachal feedback to Sonia)दिया.

मनाली के जगतसुख पहुंचे गोविंद ठाकुर, 150 महिलाओं को वितरित की खड्डियां

खड्डी में (हस्तकरघा उपकरण) महिलाओं को जहां आत्मनिर्भर एवं स्वाबलंबी बनाने की क्षमता है, (Khaddi handloom tool Himachal) वहीं परिवार की आजीविका चलाने का साधन भी है. यह बात शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जगतसुख में जिला उद्योग केंद्र द्वारा महिलाओं को हथकरघा संवर्धन एवं हस्तशिल्प समेकित प्रोत्साहन कार्यक्रम के तहत निःशुल्क खड्डी वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए (Govind Thakur in Manali) कही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details