हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 5 PM

By

Published : Dec 16, 2021, 5:00 PM IST

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर सीसीटीएनएस (pragati cctns dashboard hill states ranking) के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश पुलिस के शानदार प्रदर्शन (cm jairam congratulates hp police) से इस तकनीक का दैनिक कार्यों में और अधिक कुशलता से प्रयोग करने के लिए पुलिस का मनोबल बढ़ेगा. पढ़ें, शाम 5 बजे तक की हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें...

hindi news of himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

पीएम मोदी का किसानों से वर्चुअल संवाद, जैविक खेती अपनाने की दी सलाह

सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती विधि के (Subhash Palekar Natural Farming himachal) तहत वीरवार को प्राकृतिक खेती प्री वाइब्रेंट गुजरात समिट के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से वर्चुअल संवाद स्थापित किया. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को रासायनिक खेती की (Natural Farming Seminar) बजाय जैविक खेती करने की अपील की. वर्चुअल संवाद के दौरान हिमाचल प्रदेश के करीब 72000 किसानों ने प्रधानमंत्री को सुना.

सीसीटीएनएस लागू करने में हिमाचल दस पहाड़ी राज्यों में अव्वल, सीएम जयराम ने दी बधाई

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर सीसीटीएनएस (pragati cctns dashboard hill states ranking) के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश पुलिस के शानदार प्रदर्शन (cm jairam congratulates hp police) से इस तकनीक का दैनिक कार्यों में और अधिक कुशलता से प्रयोग करने के लिए पुलिस का मनोबल बढ़ेगा. बता दें कि अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क एवं सिस्टम के कार्यान्वयन में दस पहाड़ी राज्यों में हिमाचल पहले स्थान पर है.

एग्रीकल्चर और हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी में प्राकृतिक खेती विषय की हो सकती है शुरुआत: CM जयराम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्राकृतिक खेती पर केंद्रित कार्यक्रम (PM Modi address on natural farming) को वर्चुअल माध्यम से देश के किसानों को संबोधित (PM Modi address farmers) किया. पीएम मोदी के संबोधन को सुनने के बाद सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल देश में पहला राज्य है जहां प्राकृतिक खेती को सरकार की ओर से बढ़ावा और समर्थन दिया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एग्रीकल्चर और हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी में प्राकृतिक खेती विषय शुरू हो सकता है.

vijay diwas 16 december: हिमाचल प्रदेश में भारत-पाक युद्ध के शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, सैकड़ों पूर्व सैनिकों ने लिया भाग

Swarnim Vijay Diwas 2021: भारत-पाक युद्ध का 50वां विजय दिवस समारोह पूर्व सैनिक लीग द्वारा शहर के संकन गार्डन में स्थित युद्ध स्मारक में मनाया गया. इस मौके पर रिटायर्ड ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. वहीं, इसी कड़ी में जिला मुख्यालय नाहन (Vijay Diwas Celebrated in Himachal) के चौगान मैदान में भी पूर्व सैनिक संगठन द्वारा विजय दिवस (vijay diwas 16 december) पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसके साथ ही पूर्व सैनिकों के संगठनों द्वारा वीरवार को (Swarnim Vijay Diwas program hp) ऊना जिला मुख्यालय के एमसी पार्क स्थित शहीद स्मारक पर सादे कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

उच्च न्यायालय के आदेश के बाद रामपुर में कब्जाधारियों पर कार्रवाई, अब राहगीरों को नहीं होगी परेशानी

रामपुर एन एच पांच पर बीते कई सालों से कब्जाधारियों की संख्या बढ़ती जा रही है.ऐसे में उच्च न्यायालय के आदेश के बाद वीरवार को रामपुर में कब्जा धारियों को उठाने का कार्य (work of removing occupants started in Rampur ) किया गया. जिसमें नेशनल हाईवे की टीम, एमसी की टीम व पुलिस बल मौजूद रहें और कब्जाधारियों को उठाने (Action against occupants in Rampur) में जुट गए हैं.

सोलंग नाला में स्थानीय लोगों ने लेह मनाली हाईवे पर बंद की वाहनों की आवाजाही, शिक्षा मंत्री ने खुलवाया जाम

कुल्लू जिले की पर्यटन नगरी मनाली के सोलंग नाला इलाके में प्रशासन के आदेश से नाराज लोगों ने लेह मनाली हाईवे जाम (traffic jam in manali) कर दिया. जिससे वाहनों की लंबी कतार लग गई. स्थानीय लोगों के विरोध (solang nala people protest) को देखते हुए शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर मौके पर पहुंचे और लोगों को समझा बुझाकर ट्रैफिक बहाल करवाया.

बैंकों के निजीकरण का विरोध: हमीरपुर बाजार में केंद्र सरकार के खिलाफ बैंक कर्मियों ने निकाली रैली

हमीरपुर मुख्य बाजार में बैंक कर्मियों ने रैली निकालकार बैंकों के निजीकरण का (Opposing bank privatization) विरोध जताया है. बैंक यूनियन के पदाधिकारियों (hamirpur bank employee unions) का स्पष्ट किया है कि यदि उनकी मांगे पूरी नहीं होती है तो आगामी दिनों में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर होगी. बैंक कर्मियों की हड़ताल से बैंकिंग काम काज प्रभावित रहा.

Honey Trap of Mandi Police: फेक आईडी बनाकर महिलाओं को अश्लील मैसेज भेजने वाला युवक गिरफ्तार

सोशल मीडिया का दुरूपयोग कर महिलाओं को अश्लील मैसेज भेजने वाला अमृतसर निवासी राजवीर सिंह आखिरकार मंडी पुलिस द्वारा बिछाए मीठे जाल (Honey Trap of Mandi police) में इस तरह उलझा कि वह खुद ही जाल में फंस गया. फिलहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करके (hp police action on obscence massages) उसे सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है.

पैसेंजर टैक्स में 5 गुना वृद्धि होने से हिमाचल में ऑटो चालक परेशान, यूनियन ने सरकार को भेजा ज्ञापन

पैसेंजर टैक्स में पांच गुना बढ़ोतरी होने से हिमाचल में ऑटो चालकों (Auto drivers in Himachal ) की परेशानी बढ़ गई है. हिमाचल प्रदेश ऑटो यूनियन का कहना है कि पहले जहां 1 साल के लिए पैसेंजर टैक्स 363 रुपए की अदायगी (passenger tax increase in Himachal) करनी पड़ती थी, वहीं अब करीब 2000 रुपए टैक्स भरना होगा. इससे प्रदेश भर के ऑटो चालकों में खासा रोष है. वहीं, ऑटो चालकों ने डीसी कुल्लू के माध्यम से ज्ञापन भेजकर प्रदेश सरकार से आग्रह किया है कि वह इस अधिसूचना को तुरंत वापस लें.

भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल: कुल्लू में पूर्व सैनिकों ने मनाया विजय दिवस, शहीदों को किया याद

पाकिस्तान के साथ युद्ध में भारत की जीत के 50 साल पूरे होने (50 years of Indo-Pakistan war) पर कुल्लू में पूर्व सैनिकों (Swarnim Vijay Diwas celebrated in kullu) ने विजय दिवस मनाया. इस दौरान उन्होंने इंडो-पाक युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों को भी याद किया और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी.

ये भी पढ़ें :चिड़गांव में आग का तांडव, दो मकान जलकर राख, 12 मवेशी भी जिंदा जले

ABOUT THE AUTHOR

...view details