हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 3 PM

By

Published : Dec 2, 2021, 3:06 PM IST

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कुल्लू की नागचा गांव में हुए भूस्खलन (Nagcha landslide in kullu) से प्रभावित 13 परिवारों को अनुदान राशि वितरित (Education Minister distributed grant money) की है. जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर के परिधि गृह में अपनी मांगों को लेकर जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षु का धरना प्रदर्शन लगातार जारी हैं (JBT DLED trainees on dharna in Kullu). पढ़ें, 3 बजे तक की 10 बड़ी खबरें...

TOP TEN HINDI NEWS HIMACHAL PRADESH
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

शिक्षा मंत्री ने कुल्लू में नागचा भूस्खलन प्रभावित 13 परिवारों को 60-60 हजार की अनुदान राशि की वितरित

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कुल्लू की नागचा गांव में हुए भूस्खलन (Nagcha landslide in kullu) से प्रभावित 13 परिवारों को अनुदान राशि वितरित (Education Minister distributed grant money) की है. ग्राम पंचायत जिंदौड़ के नागचा गांव में कुछ माह पूर्व बरसात के दौरान जबरदस्त भूस्खलन हुआ था, जिससे गांव में काफी नुकसान हुआ था और 15 परिवार प्रभावित हुए थे.

कुल्लू के परिधि गृह में धरने पर बैठे जेबीटी प्रशिक्षु व डीएलएड प्रशिक्षु, शिक्षा मंत्री से की ये मांग

जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर के परिधि गृह में अपनी मांगों को लेकर जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षु का धरना प्रदर्शन लगातार जारी हैं (JBT DLED trainees on dharna in Kullu). प्रशिक्षुओं ने शिक्षा मंत्री के समक्ष अपना रोष व्यक्त करते हुए (JBT DLED Trainees expressed anger in front of Education Minister) उनसे आग्रह किया है कि हाईकोर्ट द्वारा जो फैसला दिया गया है उस पर सरकार एक बार फिर पुनर्विचार कर याचिका दायर (Demand to file review petition) करें.

मतदान के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के लिए 8 दिसंबर को शिमला में साइकिल रैली का आयोजन

हिमाचल प्रदेश इलेक्शन कमीशन (Himachal Pradesh Election Commission) निजी संस्था के साथ मिलकर शिमला में साइकिल रैली का आयोजन (Cycle rally organized in Shimla) करवाने जा रहा है. हिमाचल प्रदेश इलेक्शन ऑफिसर सी. पालरासू ने बताया कि इस प्रतियोगिता को 3 वर्गों में बांटा गया है. जिसमें 1 लाख 5 हजार तक का कैश प्राइज रखा गया है. इस प्रतियोगिता को आयोजित करने का उद्देश्य युवा पीढ़ी को मतदान के महत्व को समझाना है. ताकि स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके.

कुल्लू के पंकी सूद जो कभी खुद थे नशे का शिकार, आज बने युवाओं के मददगार

कुल्लू का पंकी सूद (Panki Sood of Kullu) आज 300 से अधिक युवाओं को नशे से मुक्ति (drugs addicted youth in himachal) दिलाने में मदद कर चुके हैं. इसके अलावा पर्यटन के क्षेत्र में भी स्थानीय युवाओं को जोड़ने का काम कर रहे हैं. पंकी सूद का कहना हैं कि किशोरावस्था में मौज-मस्ती करते हुए कब वे नशे के आदी बन गए, उन्हें इस बात का पता ही नहीं चला. अपने जीवन के अनमोल आठ साल नशे के गर्त में स्वाह कर दिए. पंकी कहते हैं कि नशे की खातिर जिस हालात से वे गुजरे हैं, कोई दूसरा युवा न गुजरे, उनके जीवन का मिशन है.

किन्नौर में वैली ब्रिज में दरारें आने से रोकी गई वाहनों की आवाजाही

जिला किन्नौर के पुरबनी व पोवारी पंचायत (Purbani Powari Panchayats of Kinnaur) को जोड़ने वाले एकमात्र वैली ब्रिज के बीचो-बीच दरारें (crack in valley bridge kinnaur) आने से स्थानीय लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं. ऐसे में इन दोनों पंचायत के लोगों को प्रशासन द्वारा इस ब्रिज से वाहनों की आवाजाही करने पर रोक लगा दी है (kinnaur Vehicular movement stopped) ताकि जानमाल के नुकसान से बचा जा सके. वहीं, डीसी किन्नौर आबिद हुसैन सादिक (DC Kinnaur Abid Hussain Sadiq) ने बताया की वैली ब्रिज की जल्द मरम्मत की जाएगी.

हमीरपुर पहुंची सवर्ण आयोग पदयात्रा, प्रदेश अध्यक्ष बोले: Vikramaditya Singh के साथ खड़ा है सवर्ण समाज

देव भूमि क्षत्रिय संगठन और देवभूमि सवर्ण मोर्चा की यात्रा हमीरपुर (Savarna Commission padyatra reached Hamirpur) पहुंची. यहां पर आंदोलन की अगुवाई कर नेताओं ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित भी किया. नेताओं ने सवर्ण समाज के लोगों से 10 दिसंबर को धर्मशाला में प्रस्तावित विधानसभा घेराव में लोगों से शामिल होने की अपील की. संगठन के प्रदेश अध्यक्ष रुमित सिंह ठाकुर ने कहा कि विधायक विक्रमादित्य सिंह ने खुलकर सवर्ण समाज का साथ दिया है ऐसे में जो लोग उन्हें धमकियां दे रहे हैं वो ये जान लें कि विक्रमादित्य सिंह के साथ सवर्ण समाज खड़ा है.

ढकवाला सरकारी स्कूल में बच्चों की सेहत से खिलवाड़! हैंडपंप से आ रहा गंदा पानी...DC ने दिए ये आदेश

सुरला शिक्षा खंड के तहत राजकीय प्राथमिक स्कूल ढाकवाला (Dhakwala government school) में बच्चों को करीब एक वर्ष से पीने के लिए साफ पानी नहीं मिल पा (drinking water problem in nahan) रहा है. बच्चों को घर से पानी लाकर अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है. डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम (DC Sirmaur Ram Kumar Gautam) ने इस समस्या पर तुरंत संज्ञान लेते हुए जल शक्ति विभाग को स्कूल में पेयजल कनेक्शन लगाने के आदेश जारी कर दिए हैं.

बिलासपुर पुलिस कस्टडी से भागा आरोपी, तलाश जारी

जिला बिलासपुर में दुष्कर्म मामले में आरोपी को जब मेडिकल के लिए अस्पताल ले जाया गया था तो उसी बीच वह पुलिस को चकमा देकर (Accused run away from Bilaspur police custody) भागने में कामयाब हो गया. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने मामले की पुष्टि (ASP BILASPUR confirmed absconding accused case) की है.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का जन्मदिन, PM मोदी, सीएम जयराम समेत कई नेताओं ने दी बधाई

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के जन्मदिन ( bjp president jp nadda birthday) पर हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने (himachal cm wishes jp nadda) बधाई दी है. हिमाचल से संबंध रखने वाले जेपी नड्डा दुनिया की सबसे विशाल सदस्य संख्या वाली पार्टी भाजपा के मुखिया (bjp national president jp nadda) हैं. जेपी नड्डा का जन्म 2 दिसंबर 1960 को बिहार के पटना में हुआ था.

VIDEO: लाहौल-स्पीति में बर्फबारी का दौर जारी, पारा लुढ़कने से बढ़ी ठंड

हिमाचल प्रदेश में मौसम करवट बदलने (weather changed in himachal) लगा है. मौसम विभाग (metrology department shimla) ने प्रदेश में आगामी चार से पांच दिन प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी व निचले हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. वहीं, वीरवार सुबह से ही जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति (tribal district lahaul spiti) की चोटियों पर बर्फबारी (snowfall in lahaul spiti) का दौर शुरू हो गया है.

ये भी पढे़ं:हिमाचल भाजपा महा जनसंपर्क अभियान: कार्यकर्ता घर-घर जाकर बताएंगे उपलब्धियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details