हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 3 pm

By

Published : Oct 14, 2021, 3:01 PM IST

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव 15 से 21 अक्तूबर, 2021 तक मनाया जाएगा. उत्सव में भाग लेने के लिए मां हिडिंबा मनाली से कुल्लू के लिए रवाना हो गयी हैं वहीं, प्रदेश में पहली डोज का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले हमीरपुर में अब दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित समय से पहले हासिल करने के लिए पंचायत स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. पढ़ें दोपहर 3 बजे तक की खबरें...

top 10  news of himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

हमीरपुर में वैक्सीन की दूसरी डोज के प्रति लोगों में उत्साह कम, विभाग कर रहा जागरुक

पूरे प्रदेश में पहली डोज का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले हमीरपुर जिला में अब दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित समय से पूर्व हासिल करने के लिए पंचायत स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर के अग्निहोत्री का कहना है कि लोगों में दूसरी डोज लगाने के प्रति उत्साह में कमी को देखते हुए विभाग सप्ताह के सातों दिनों यहां तक छुट्टी वाले दिन भी टीकाकरण कर रहा है.

हिमाचल के इस बागवान की मेहनत लाई रंग, जमीन के नीचे उगा डाले 'Apple'

किन्नौर जिला(kinnaur district) के पुरबनी गांव से संबंध रखने वाले पेशे से वकील सत्यजीत नेगी ने अपने गांव में ग्राउंड एप्पल(भूमिगत सेब) तैयार कर बागवानी के क्षेत्र में बहुत बड़ा बदलाव लाया है. ग्राउंड एप्पल को 5,000 फुट की ऊंचाई या इससे ऊपर उगाया जा सकता है. विशेषज्ञों के मुताबिक कंद का स्वाद मीठे सेब की तरह रसीला होता है. इसमें इनुलिन के रूप में कार्बोहाइड्रेट्स(carbohydrates) मौजूद होता है. यह टाइप-2 मधुमेह रोगियों(diabetic patient) के खानपान के अनुकूल होता है.

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव: मनाली से कुल्लू के लिए रवाना हुईं 'राजघराने की दादी' माता हिडिंबा

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला में दशहरा उत्सव बड़े ही अलग और धार्मिक अंदाज में मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने वाला कुल्लू का दशहरा विश्व मानचित्र पर अपना अस्तित्व बनाए हुए है. सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव 15 से 21 अक्तूबर, 2021 तक मनाया जा रहा है. उत्सव में भाग लेने के लिए मां हिडिम्बा मनाली से कुल्लू के लिए रवाना हो गयी हैं. बता दें कि, माता हिडिम्बा का दशहरा उत्सव में सबसे अहम स्थान है और उनके पहुंचने के बाद ही दशहरा उत्सव का आगाज होता है.

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा: इस साल पुराने स्वरूप में नजर आएगा देव आस्था का महाकुंभ

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा का शुभारंभ 15 अक्टूबर से ढालपुर में मैदान में होने जा रहा है. पिछले साल कोविड की बंदिशों की वजह से उत्सव नहीं मनाया जा सका था, लेकिन इस बार प्रशासन ने आयोजन का फैसला लिया है. एक सप्ताह चलने वाले उत्सव में शामिल होने के लिए 332 देवी-देवताओं को निमंत्रण भेजा गया है. साथ ही, प्रशासन ने उत्सव की तैयारियां पूरी कर ली है. भगवान रघनाथ की रथ यात्रा के साथ अंतरराष्ट्रीय दशहरा का आगाज हो जाएगा.

अब भूस्खलन का मिलेगा रियल टाइम अपडेट, NIT हमीरपुर के विशेषज्ञ तैयार करेंगे SPECIAL APP

भूस्खलन और अन्य आपदाओं का रियल टाइम डाटा एकत्र करने के लिए एनआईटी हमीरपुर के विशेषज्ञ एप तैयार करेंगे. हिमाचल प्रदेश सरकार की एजेंसी काउंसिल फॉर साइंस, टेक्नोलॉजी एंड एनवायरमेंट की तरफ से यह प्रोजेक्ट एनआईटी हमीरपुर को सौंपा गया है. इस शोध कार्य पर लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं. इस एप के माध्यम से डाटा एकत्र कर वार्निंग सिस्टम आगामी दिनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधार पर किया जा सकेगा.

सिरमौर: ई-रिक्शा चालक नशीली दवाओं के साथ गिरफ्तार

पांवटा साहिब में पुलिस की एसआईयू टीम ने ई-रिक्शा चालक को नशीली दवाओं के साथ गिरफ्तार किया है. डीएसपी वीर बहादुर सिंह ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपी को अदालत में पेश किया जाएगा. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

चेतन बरागटा 6 साल के लिए भाजपा से निलंबित, मंडल पर फिलहाल कोई फैसला नहीं

बीजेपी से बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे भाजपा आईटी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक चेतन बरागटा को तत्काल प्रभाव पार्टी से 6 सालों के लिए निष्कासित किया है. चेतन बरागटा के समर्थन में चुनाव प्रचार कर रहे भाजपा मंडल को कल निष्कासित किया जा सकता है.

कन्हैया से ज्यादा हिमाचल कांग्रेस के नेताओं ने किया सेना का अपमान: जयराम ठाकुर

मनाली में बुधवार शाम को सीएम जयराम ठाकुर ने चुनावी सभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कन्हैया कुमार से ज्यादा हिमाचल कांग्रेस नेताओं ने सेना का अपमान किया. वहीं, जयराम ने कहा कि कन्हैया तो बिहार से आए, उन्हें हिमाचल की संस्कृति की समझ नहीं, लेकिन दुख तब हुआ जब प्रतिभा सिंह ने कहा कारगिल छोटा युद्ध था.

शिमला में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, नशे की खेप के साथ 3 युवकों को पकड़ा

नशे के काले कारोबार पर शिमला में पुलिस ने शिकंजा कसा है. पुलिस ने नशे की खेप के साथ तीन युवकों को पकड़ा है. तीनों आरोपियों की पहचान हरियाणा निवासी संदीप शाह, शिमला निवासी मनोज व जुन्गा निवासी पवन ठाकुर के तौर पर हुई है.

ब्रजेश्वरी देवी मंदिर में श्रद्धालु ने हवन कुंड में लगाई छलांग, हालत गंभीर

कांगड़ा जिले में ब्रजेश्वरी देवी मंदिर के हवन कुंड में एक श्रद्धालु ने छलांग लगा दी. श्रद्धालु की हालत गंभीर बताई जा रही है. थाना प्रभारी कांगड़ा भारत भूषण (Kangra Police Station In charge Bharat Bhushan) ने मामले की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि अभी इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि आखिर श्रद्धालु कौन है और कहां से आया था. फिलहाल श्रद्धालु को टांडा मेडिकल कॉलेज (Tanda Medical College) में भर्ती कराया गया है.

ये भी पढ़ें :नवमी के दिन ऐसे करें मां सिद्धिदात्री की आराधना, जानें पूजा विधि

ABOUT THE AUTHOR

...view details