हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आज होगा वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार,  CM जयराम होंगे शामिल

By

Published : Jul 10, 2021, 7:30 AM IST

Updated : Jul 10, 2021, 4:15 PM IST

पूर्व मुख्यमंत्री राजा वीरभद्र सिंह का आज अंतिम संस्कार होगा. हिमाचल के छह बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह का 13 वर्ष की उम्र में बुशहर रियासत के 122वें राजा के रूप में राजतिलक हुआ था. रामपुर रियासत में यह प्रथा रही है कि राजा का अंतिम संस्कार तब तक नहीं होता, जब तक अगले उत्तराधिकारी का राजतिलक न हो, क्योंकि राज गद्दी को खाली नहीं छोड़ा जाता. वीरभद्र के अंतिम संस्कार से पहले आज पुरानी परंपराओं का निर्वहन करते हुए विक्रमादित्य सिंह का राज महल में राजगद्दी पर राजतिलक किया गया.

आज होगा पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार
आज होगा पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार

रामपुर/शिमला: पूर्व मुख्यमंत्री राजा वीरभद्र सिंह की अंतिम यात्रा पदम पैलेस से निकल कर श्मघाट के लिए रवाना हो गई है. अपने प्रिय नेता के अंतिम यात्रा में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए हैं. उनकी अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए प्रदेश के कोने-कोने से लोग राम पहुंचे हैं. इससे पहले दर्शन के लिए वीरभद्र सिंह का पार्थिव शरीर महल के मुख्य हॉल में रखा गया है.

रामपुर के जोगनी बाग स्थित राज परिवार के श्मशान घाट में वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार होगा. पूर्व मुख्यमंत्री राजा वीरभद्र सिंह के अंतिम दर्शन के लिए रामपुर में लोगों का हुजूम लगा है. अंतिम संस्कार राज परिवार के पैतृक श्मशान घाट बड़ी बाग में किया जाएगा.

वीडियो

ये भी पढ़ें: रामपुर पदम पैलेस में राजा वीरभद्र सिंह के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ा लोगों का हुजूम

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के अंतिम संस्कार में 4 लोग शामिल होंगे. कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए अपना एक चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल नामित किया है. प्रतिनिधिमंडल में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष पवन बंसल, अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य आनंद शर्मा और प्रदेश मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ला जो पिछले 2 दिनों से शिमला में ही हैं, उन्हें शामिल किया गया है. प्रतिनिधिमंडल कांग्रेस पार्टी की ओर से उन्हें अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करेगा.

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम जयराम ठाकुर समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने रिज मैदान पहुंचकर वीरभद्र सिंह की श्रद्धांजलि दी. इसके बाद दोपहर को वीरभद्र सिंह के पार्थिव शरीर को कांग्रेस मुख्यालय शिमला लाया गया, जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि दी.

सुरक्षा की दृष्टि से रामपुर पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है. एसएचओ रामपुर संतोष ठाकुर ने बताया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए रामपुर में 250 के करीब जवानों को तैनात कर दिया गया है. इसमें स्थानीय पुलिस के 120 जवान मौजूद हैं जो यातायात व्यवस्था से लेकर कानून व्यवस्था पर पूरी नजर बनाए रखेंगे. बड़े वाहनों के लिए वाया बजीरबावड़ी से होकर वाहनों की आवाजाही की जाएगी. रामपुर मुख्यालय से होकर सिर्फ छोटे वाहन और बसों की आवाजाही ही होगी.

ये भी पढ़ें:आज होगा विक्रमादित्य सिंह का राजतिलक, इसके बाद होगा 'राजा साहब' का अंतिम संस्कार

Last Updated : Jul 10, 2021, 4:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details