हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

DDU अस्पताल में मरीजों को उपलब्ध करवाए गए थर्मल फ्लास्क, मरीजों का रखा जा रहा ध्यान

By

Published : Jun 1, 2021, 10:03 PM IST

डीडीयू अस्पताल में सभी मरीजों के लिए थर्मल फ्लासक उपलब्ध करवा दिए गए हैं, जिससे कि मरीजों को गर्म पानी मिल सके. हर वार्ड में इसे रखा जाएगा, ताकि मरीज जरूरत के अनुसार गर्म पानी ले सके. जानकारी अनुसार अस्पताल में 60 के लगभग मरीज मौजूदा समय में दाखिल है.

डीडीयू अस्पताल
डीडीयू अस्पताल

शिमला: कोविड केयर अस्पताल डीडीयू में मरीजों का पूरा ख्याल रखा जा रहा है. वहीं, अस्पताल से जितने भी मरीज डिस्चार्ज हो रहे हैं, उनसे जो भी फीडबैक मिल रहा है. उस पर अस्पताल में काम किया जा रहा है, जिससे कि स्वास्थ्य व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाया जा सके. फीडबैक में मरीजों ने थर्मल फ्लास्क की मांग की थी.

अब अस्पताल में सभी मरीजों के लिए थर्मल फ्लासक उपलब्ध करवा दिए गए हैं, जिससे कि मरीजों को गर्म पानी मिल सके. हर वार्ड में इसे रखा जाएगा, ताकि मरीज जरूरत के अनुसार गर्म पानी ले सकें. जानकारी अनुसार अस्पताल में 60 के लगभग मरीज मौजूदा समय में दाखिल हैं. वहीं, ऑक्सीजन पर रहने वाले मरीजों को बार-बार प्यास लगती है, जिन मरीजों के साथ उनके तीमारदार मौजूद हैं, वह गर्म पानी की व्यवस्था कर लेते हैं, लेकिन बिना तीमारदार के रह रहे मरीजों को परेशानी से दो-चार होना पड़ता है. अब फीडबैक के जरिए अस्पताल में इसकी सुविधा की जाएगी. हालांकि, अस्पताल स्टाफ 24 घंटे मरीजों के साथ रहता है.

अस्पताल में स्टीमर की सुविधा भी उपलब्ध

गौरतलब है कि हाल ही में अस्पताल में स्टीमर की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई थी. इसके साथ ही मरीजों को सुबह-शाम प्राणायाम योग भी सिखाया जा रहा है. म्यूजिक सिस्टम के जरिए ध्यान लगाना और मंत्र उच्चारण आदि करवाया जाता है, ताकि मरीज जल्द स्वस्थ होकर घर लौट सके.

मरीजों की मांग पर अस्पताल के हर वार्ड में थर्मल फ्लास्क रखे
एमएस डीडीयू डॉ. रविंद्र मोकटा ने कहा कि मरीजों के फीडबैक से अस्पताल में व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अभी अस्पताल में 66 मरीज थे, जिसमें से 6 मरीजों को पिछले कल छुटी दे दी गयी है. वह स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. मोकटा ने कहा मरीजों की मांग के चलते अस्पताल के हर वार्ड में थर्मल फ्लास्क रखे जाएंगे, जिससे कि मरीजों को गर्म पानी की सुविधा मिल सके.
ये भी पढ़ेंःप्रदेश में ब्लैक फंगस से दो और लोगों की मौत, 4 हुआ मरने वालों का आंकड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details