हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : May 29, 2019, 9:55 AM IST

ETV Bharat / city

गर्मी का सितम! पहाड़ों में भी छूटने लगे पसीने, मंगलवार साल का सबसे गर्म दिन

मंगलवार को ऊना में अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि राजधानी शिमला में मंगलवार को तेज धूप के कारण तापमान 27 के पार हो गया.

temperature increase in Himachal

शिमलाः मैदानी इलाकों के अलावा अब पहाड़ों पर गर्मी लोगों को सताने लगी है. प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का दौर थमते ही पहाड़ी क्षेत्रों में पारा चढ़ना शुरू हो गया है. मॉनसून से पहले हिमाचल में गर्मी ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है. प्रदेश में मंगलवार को इस साल का सबसे गर्म दिन रहा.

गर्म हवाओं की वजह से मैदानी इलाकों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा लोगों के पसीने छुटने लगे हैं. मंगलवार को प्रदेश में ऊना में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. शिमला में भी मंगलवार इस साल का सबसे अधिक गर्म दिन रहा. ऊना जिला ने गर्मी के मामले में कई मैदानी राज्यों को भी पीछे छोड़ दिया.

बता दें कि गर्मी के कारण ही प्रशासन ने स्कूलों की समय सारिणी में भी बदलाव किया है. जिला प्रशासन ने बच्चों से भरी स्कूल बसों को पेट्रोल पंप पर ले जाने पर भी रोक लगाई है. क्योंकि गर्मी बढ़ने से बसों में आग लगने का खतरा होता है.

मंगलवार को ऊना में अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि राजधानी शिमला में मंगलवार को तेज धूप के कारण तापमान 27 के पार हो गया. शिमला में इस साल का सबसे अधिक तापमान मंगलवार को 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

तापमान बढ़ने के साथ प्रदेश के कुछ मैदानी क्षेत्रों में लू चलने की भी आशंका है. हालांकि मौसम विभाग के अनुसार पहली जून से तीन जून तक प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बर्फबारी और प्रदेश के कुछ एक निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः इस दिन तक खुल सकता है मनाली-लेह मार्ग, 12 किलोमीटर सड़क से बर्फ हटाना शेष

ABOUT THE AUTHOR

...view details