हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रदेश के 1500 शिक्षकों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, शिक्षा विभाग ने शुरू की प्रक्रिया

By

Published : Dec 13, 2019, 11:54 AM IST

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से 15 मई 2003 से पहले अनुबंध पर जिन शिक्षकों की नियुक्तियां स्कूलों में की गई है उन्हें पुरानी पेंशन योजना के तहत शामिल करने को लेकर प्रक्रिया शुरू की गई है. बता दें कि इन शिक्षकों को पुरानी पेंशन स्कीम के तहत पहले शामिल नहीं किया गया था लेकिन शिक्षकों की मांग को देखकर सरकार ने शिक्षा विभाग को निर्देश जारी किए थे.

teachers old pension scheme
शिक्षक पुरानी पेंशन योजना

शिमला:प्रदेश के स्कूलों में सेवाएं दे रहे शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना में शामिल करने के लिए शिक्षा ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. शिक्षा विभाग ने अनुबंध पर स्कूलों में नियुक्त किए गए शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना के तहत शामिल करने के लिए जिला अधिकारियों से इन शिक्षकों की सूची शिक्षा निदेशालय को भेजने के निर्देश जारी किए हैं.

बता दें कि शिक्षा विभाग में अनुबंध में नियुक्त किए शिक्षकों की संख्या करीब पंद्राह सौ है. प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से 15 मई 2003 से पहले अनुबंध पर जिन शिक्षकों की नियुक्तियां स्कूलों में की गई है उन्हें पुरानी पेंशन योजना के तहत शामिल करने को लेकर प्रक्रिया शुरू की गई है.

वीडियो रिपोर्ट

बता दें कि इन शिक्षकों को पुरानी पेंशन स्कीम के तहत पहले शामिल नहीं किया गया था लेकिन शिक्षकों की मांग को देखकर सरकार ने शिक्षा विभाग को निर्देश जारी किए थे. शिक्षा निदेशक रोहित जमवाल ने बताया कि अभी मात्र शिक्षा विभाग की ओर से ऐसे शिक्षकों का डाटा एकत्र किया जा रहा है जिन्हें पुरानी पेंशन स्कीम के तहत लाया जाना है. इस प्रक्रिया के बाद इस प्रस्ताव को सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा जिसके बाद ही अंतिम फैसला लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: कुठेड़ा सड़क मुकाम पन्याला में युवक से हेरोइन बरामद, मामला दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details