हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Mar 2, 2022, 7:32 PM IST

ETV Bharat / city

गेयटी थिएटर में नुक्कड़ नाटक का आयोजन, महिला सशक्तिकरण का दिया गया संदेश

महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए शिमला के गेयटी थिएटर में नुक्कड़ नाटक (street play in shimla) का आयोजन किया गया. राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. डेजी ठाकुर ने कहा कि बेटे-बेटियों में शारीरिक फर्क है. उनकी योग्यता में कोई फर्क नहीं. ऐसे में बेटियों को समान अवसर प्रदान किए जाने चाहिए.

Shimla Gaiety Theater
गेयटी थिएटर में नुक्कड़ नाटक.

शिमला: राष्ट्रीय महिला आयोग एवं राज्य महिला आयोग के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को ऐतिहासिक गेयटी थिएटर के खुले मंच पर महिला सशक्तिकरण और को लेकर नुक्कड़ नाटक (street play in shimla) का आयोजन किया गया. जिसका उद्देश्य महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है.

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. डेजी ठाकुर ने बताया कि बेटियों के सशक्तिकरण की दृष्टि से यह नुक्कड़ नाटक आयोजित किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि नाटक के माध्यम से बेटियों की शादी 21 वर्ष में करने के लिए प्रेरित किया गया है, ताकि बेटियां अपना जीवन संवार सकें. पढ़ाई-लिखाई की ओर ध्यान देकर अपने भविष्य को मजबूत बना सकें.

गेयटी थिएटर में नुक्कड़ नाटक.

डेजी ठाकुर ने कहा कि बेटे-बेटियों में शारीरिक फर्क है. उनकी योग्यता में कोई फर्क नहीं. ऐसे में बेटियों को समान अवसर प्रदान किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि नाटक के द्वारा यह संदेश शिमला, मंडी और कुल्लू में नुक्कड़ नाटक आयोजित कर वहां की जनता तक पहुंचाया जाएगा.

पुलिस विभाग की ओर से महिला सशक्तिकरण तथा महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शक्ति बटन ऐप तथा अन्य सुविधाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई. उन्होंने आज बालिकाओं से शक्ति बटन एप डाउनलोड भी करवाया. उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा महिलाओं के कानूनी अधिकार, महिला उत्पीड़न के संबंध में सहायता तथा महिला सशक्तिकरण को लेकर पंफलेट भी बांटे.

उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. जिसके तहत कल पोर्टमोर स्कूल में महिला संसद व आगामी दिनों में अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं के सम्मान और सशक्तिकरण के प्रति जानकारी व जागरूकता प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें: सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव आज से शुरू, CM ने राज माधव राय मंदिर में की पूजा

ABOUT THE AUTHOR

...view details