हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में अधिकारियों के साथ बैठक, प्रदेश स्तरीय समिति गठित

भारत निर्वाचन आयोग ने देश में 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है. सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को वोटिंग होगी और मतगणना 2 नवंबर को कराई जाएगी. हिमाचल प्रदेश में 1 लोकसभा और 3 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को वोटिंग होगी. इसी कड़ी में राजधानी शिमला में राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उपचुनाव को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. आदेशों के अनुसार, अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी एवं संयुक्त सचिव (निर्वाचन) इस समिति के अध्यक्ष होंगे.

By

Published : Sep 29, 2021, 8:41 PM IST

State Chief Electoral Officer held meeting
राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी की बैठक

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मंडी संसदीय क्षेत्र और फतेहपुर, अर्की व जुब्‍बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होने हैं. मंडी संसदीय सीट सहित तीनों विधानसभा क्षेत्र के लिए आठ अक्टूबर तक नामांकन होगा व 30 को मतदान होगा. चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इसी कड़ी में प्रदेश मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने उपचुनावों के लिए राज्य स्तरीय प्रमाणन समिति गठित की है. यह समिति विभिन्न राजनैतिक दलों और संगठनों की ओर से उप-चुनावों के दौरान टेलीविजन चैनलों, केबल नेटवर्क, रेडियो, वीडियो और सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले विज्ञापनों का प्रमाणन करेगी.

राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में उपचुनाव को लेकर महत्वपूर्ण आदेश जारी किए गए. आदेशों के अनुसार, अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी एवं संयुक्त सचिव (निर्वाचन) इस समिति के अध्यक्ष होंगे. जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला, केन्द्र निदेशक आकाशवाणी शिमला, केन्द्र निदेशक दूरदर्शन केन्द्र शिमला, संयुक्त निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क, सहायक निदेशक (समाचार) आकाशवाणी शिमला और सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से सोशल मीडिया विशेषज्ञ इस समिति के सदस्य होंगे. उन्होंने कहा कि यह समिति ऐसे सभी राजनीतिक दलों जिनका मुख्यालय हिमाचल प्रदेश में स्थित है व ऐसे संगठन या व्यक्तियों के समूह अथवा एसोसिएशन, जिनके कार्यालय प्रदेश में स्थित हों, उनकी ओर से आने वाले विज्ञापन संबंधी आवेदनों पर कार्रवाई करेगी.

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग ने देश में 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है. चुनावों को लेकर गजट नोटिफिकेशन पहली अक्टूबर को होगी. इसके बाद नॉमिनेशन भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 8 अक्टूबर को नॉमिनेशन भरने की अंतिम तारीख होगी. 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की छंटनी होगी. 16 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 30 अक्टूबर को मतदान होगा और 2 नवंबर को काउंटिंग होगी.

ये भी पढ़ें:भाजपा नवरात्रि में घोषित करेगी उम्मीदवार, 4 अक्टूबर को होगी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक: राकेश पठानिया

ये भी पढ़ें:कांग्रेस ने 2 अक्टूबर को बुलाई चुनाव समिति की बैठक, आलाकमान को भेजे जाएंगे उम्मीदवारों के नाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details