हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 के लिए MC शिमला ने कमी कमर, शहर के 34 वार्डों में बनाई जाएंगी कमेटियां

देश के टॉप-10 साफ-सुथरे शहरों में शामिल होने के लिए एमसी शिमला ने तैयारियां शुरू कर दी है. नगर निगम इस बार शहर के 34 वार्डों में लोकल एरिया कमेटी का गठन करेगा.

By

Published : Dec 3, 2019, 8:23 PM IST

Shimla Municipal corporation form committee in wards for cleanliness survey 2020
स्वच्छता सर्वेक्षण 2020

शिमला:स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 को लेकर शिमला नगर निगम ने कसरत शुरू कर दी है. इस बार देश के टॉप-10 साफ-सुथरे शहरों में शामिल होने के लिए नगर निगम आम जनता की मदद लेने जा रहा है. इसके लिए निगम 34 वार्डों में लोकल एरिया कमेटी का गठन करेगा.

शहर के सभी वार्डों में पार्षदों की देख-रेख में ये कमेटी काम करेगी. कमेटी अपने क्षेत्र में साफ-सफाई का ध्यान रखेगी और कहीं भी सफाई में कोताही बरती जाती है तो उसकी शिकायत निगम के अधिकारियों से करेगी. नगर निगम शहर में कवर्ड डस्टबिन लगाने शुरू कर दिए हैं. जिससे अब कूड़ा बाहर बिखरा नहीं मिलेगा. साथ ही, खुले में कूड़ा फेंकने वालो पर नगर निगम जुर्माना लगाएगा.

वीडियो.

नगर निगम की महापौर कुसुम सदरेट ने कहा कि इस बार शिमला शहर टॉप-10 में जगह बना सके. इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं. शिमला को साफ-सुथरा रखने के लिए समय-समय पर स्वछता अभियान चलाए जा रहे है और इसके अलावा अब सभी वार्डों में कमेटियों का गठन किया जा रहा है. इसके अलावा शहर के शौचालयों को साफ-सुथरा रखने के सख्त निर्देश दिए गए है.

बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण जनवरी-फरवरी माह में होता है. ठंड ज्यादा होने से काफी दिक्कत भी पेश आती है. इसके बावजूद नगर निगम टॉप 10 में आने की पूरी कोशिश करेगा. साल 2019 में हुए सर्वेक्षण में शिमला शहर टॉप 100 में भी जगह नहीं बना पाया था. शिमला 128वां स्थान पर रहा था. ऐसे में इस बार अपनी रैंकिंग में सुधार करने के लिए नगर निगम ने अभी से काम करना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें:शिमला के ठियोग में शोपीस बने पानी के टैंक, 20 दिन बाद ग्रामीणों की बुझ रही प्यास

ABOUT THE AUTHOR

...view details