हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 10, 2022, 8:20 PM IST

ETV Bharat / city

नगर निगम चुनाव से पहले शिमला में बनाए गए सात नए वार्ड, 17 फरवरी तक दर्ज करवा सकते हैं आपत्तियां

नगर निगम शिमला के वार्डों की संख्या अब 41 होगी. सात नए वार्ड शामिल किए हैं. इसमें से कई वार्डों को तोड़कर नए वार्ड बनाए गए हैं. सबसे ज्यादा फेरबदल रुलदूभट्टा, कृष्णा नगर, खलीणी, छोटा शिमला विकासनगर वार्ड में हुआ है. वहीं, नए वार्ड बनाने के बाद नगर निगम के एक्ट में भी संशोधन करना पड़ेगा. नगर निगम के एक्ट के मुताबिक 37 अधिकतम वार्ड बनाए जा सकते थे. अब इन वार्डों की संख्या 41 करने का प्रस्ताव किया गया तो इससे साफ है कि आने वाले समय में नगर निगम के एक्ट में भी संशोधन किया जाएगा.

Seven new wards in Shimla
शिमला में बनाए गए सात नए वार्ड

शिमला:नगर निगम शिमला के वार्डों की संख्या अब 41 होगी. जिला प्रशासन ने वीरवार को पुनर्सीमांकन की पहली प्रक्रिया को पूरा कर लिया. शहर में अब 34 की बजाए 41 वार्ड होंगे. सात नए वार्ड शामिल किए हैं. इसमें से कई वार्डों को तोड़कर नए वार्ड बनाए गए हैं. सबसे ज्यादा फेरबदल रुलदूभट्टा, कृष्णा नगर, खलीणी, छोटा शिमला विकासनगर वार्ड में हुआ है. इन पांच वार्डों के दो-दो वार्ड बनाए गए हैं.

वहीं, संजौली, इंजनघर के साथ डिंगूघार नया वार्ड होगा. इसी तरह से कुसुम्पटी, पंथाघाटी के दो की बजाय तीन वार्ड बनाए हैं. यहां पर कुसुम्पटी टू नया वार्ड है. जिला उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की ओर से इसका ड्राफ्ट जारी कर दिया गया है. इसके मुताबिक शहर में (Seven new wards in Shimla) आप 34 नहीं बल्कि 41 वार्ड होंगे. राज्य चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद ये प्रक्रिया शुरू की गई है.

ये हुआ है बदलाव

1. रूल्दूभट्टा को तोड़ कर रूलदूभट्टा व शांकली.

2. कृष्णानगर में दो वार्ड अपर व लोअर कृष्णानगर.

3. खलीणी को तोड़कर अप्पर व लोअर खलीणी के दो वार्ड बनाए हैं.

4. छोटा शिमला में छोटा शिमला व ब्रोकहास्ट.

5. संजौली , इंजनघर के अलावा डिंगूधार नया वार्ड बनाया है.

6. कुसुम्पटी पंथाघाटी के कुसुम्पटी टू नाम से बनाया तीसरा वार्ड.

7. विकासनगर का अप्पर व लोअर दो वार्ड बनाए हैं. अब नगर निगम एक्ट में भी होगा संशोधन.

वहीं, नए वार्ड बनाने के बाद नगर निगम के एक्ट में भी संशोधन करना पड़ेगा. नगर निगम के एक्ट के मुताबिक 37 अधिकतम वार्ड बनाए जा सकते थे. अब इन वार्डों की संख्या 41 करने का प्रस्ताव किया गया तो इससे साफ है कि आने वाले समय में नगर निगम के एक्ट में भी संशोधन किया जाएगा. इसके लिए कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर विधानसभा में ले जाना प्रस्तावित है. उम्मीद है कि आगामी बजट सत्र में इस एक्ट को लाया जा सकता है.

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि शिमला नगर निगम में पूर्व में वार्डों की संख्या 34 थी, जिसे अब बढ़ाकर 41 कर दिया गया है. यह प्रस्तावना जनता के लिए उपायुक्त कार्यालय व नगर निगम कार्यालय में उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि इस प्रस्ताव पर शिमला की जनता के सुझाव व आपत्तियां 11 फरवरी, 2022 से 17 फरवरी, 2022 तक उपायुक्त कार्यालय में दर्ज की जा सकती हैं. वार्डों के परिसीमन का मसौदा प्रस्ताव उपायुक्त कार्यालय शिमला की अधिकारिक वेबसाइट http://hpshimla.nic.in पर उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें-कांगड़ा के शहीद राकेश कपूर जो पीछे छोड़ गए 5 माह का बेटा, अधूरी रह गई ये इच्छा

ABOUT THE AUTHOR

...view details