हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला में स्मार्ट सिटी के कार्यों का शहरी विभाग के सचिव ने लिया जायजा, जल्द कार्य पूरे करने के निर्देश

By

Published : Jan 13, 2021, 5:04 PM IST

शिमला में स्मार्ट सिटी का धरातल पर दिखना शुरू हो गया है. बुधवार को शहरी विकास विभाग के सचिव रजनीश ने इन कार्यों का जायजा लिया. रजनीश ने कहा कि शिमला शहर स्मार्ट सिटी में शामिल हुआ है और इसके तहत काफी काम शुरू किए गए है. कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है और जन सुविधाओं के प्रोजेक्ट को जल्द पूरा किया जाएगा.

Secretary of Urban Department Rajneesh took stock of work of Smart City in Shimla
Secretary of Urban Department Rajneesh took stock of work of Smart City in Shimla

शिमलाःराजधानी शिमला में स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे कार्य इस वर्ष के अंत तक धरातल पर दिखने शुरू हो जायेगे. शहर में स्मार्ट सिटी के तहत पार्क पार्किंग, आधुनिक दुकानें, पैदल पाथ के काम किए जा रहे है. बुधवार को शहरी विकास विभाग के सचिव रजनीश ने इन कार्यों का जायजा लिया.

स्मार्ट सिटी के कार्यों किया निरीक्षण

इस दौरान स्मार्ट सिटी के एमडी आबिद हुसैन और नगर निगम के आयुक्त आशीष कोहली भी मौजूद रहे. इस मौके पर शहर की सड़कों के किनारे बनने वाले पैदल पाथ ओर सब्जी मंडी में बन रही दुकानें के कार्यों की जानकारी ली, जिसके बाद संजौली आईजीएमसी के लिए बन रहे कबर्ड पाथ और पार्किंग का निरीक्षण किया. साथ ही कार्यों में तेजी लाने के निर्देश भी दिए.

वीडियो रिपोर्ट.

जानकारी देते हुए शहरी विकास विभाग के सचिव रजनीश ने कहा कि शिमला शहर स्मार्ट सिटी में शामिल हुआ है और इसके तहत काफी काम शुरू किए गए है. कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है और जन सुविधाओं के प्रोजेक्ट को जल्द पूरा किया जाएगा.

स्मार्ट सिटी के पहली किश्त जारी

बीते एक साल से काफी कार्य शुरू किए है और सो करोड़ के प्रोजेक्ट धरातल पर आने शुरू हो गए. उन्होंने कहा कि दो साल पहले स्मार्ट सिटी के काम शुरू किए गए और शुरू में 48 कार्य पर काम किया जा रहा और एक केंद्र की ओर से 130 करोड़ के आसपास राशि स्वीकृति हुई है. तीन महीने पहले 68 करोड़ मिल गया है और दूसरी किश्त भी जल्द आएगी.

पार्क पार्किंग का काम भी जारी

उन्होंने कहा कि शहर में लोगों की आवाजाही काफी ज्यादा रहती है और सड़क किनारे लोगों को चलने में दिक्कत आ रही है, जिसके चलते शहर में सड़क किनारे पैदल पाथ बनाए जा रहे हैं और लिफ्ट से मेट्रोपोल तक स्काईवॉक बनाने के साथ ही शहर में तहबाजारियों के लिए आजीविका भवन बन कर भी तैयार किया गया है. इसके अलावा पार्क पार्किंग का काम भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:सीएम जयराम ठाकुर ने बताया कोरोना वैक्सीनेशन का रोडमैप

ABOUT THE AUTHOR

...view details