हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना संकट के बीच हिमाचल में आज खुलेंगे स्कूल, तैयारियां पूरी

By

Published : Sep 21, 2020, 7:29 AM IST

कोरोना संकट के बीच हिमाचल में आज खुलेंगे स्कूल, कंटेनमेंट जोन में आने वाले 300 स्कूलों को छोड़कर अन्य सभी स्कूलों में 50 फीसदी स्टाफ के साथ गाइडेंस लेने के लिए छात्रों को स्कूल आने की अनुमति दी गई है. इस व्यवस्था को सही तरीके से बना कर रखा जा सके इसके लिए ड्यूटी रोस्टर बनाया गया है.

डिजाइन फोटो
डिजाइन फोटो

शिमला:अनलॉक 4.0 के तहत आज से कई राज्यों में 9वीं से 12 वीं तक के स्कूल आंशिक तौर पर खुल जाएंगे. कई हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में भी क्लासेस शुरू हो जाएंगी. केंद्र ने गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा कि राज्‍य या केन्‍द्र शासित प्रदेश स्‍कूलों को 50 फीसदी टीचिंग स्‍टाफ और 50 फीसदी छात्रों को स्‍कूल आने की अनुमति दे सकते हैं. गाइडलाइंस में साफ कहा गया है कि स्‍कूलों को कोरोना से निपटने को लेकर सभी प्रोटोकॉल्‍स का सख्‍ती से पालन करना अनिवार्य होगा.

वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी कंटेनमेंट जोन में आने वाले 300 स्कूलों को छोड़कर अन्य सभी स्कूलों में 50 फीसदी स्टाफ के साथ गाइडेंस लेने के लिए छात्रों को स्कूल आने की अनुमति दे दी गई है. जारी आदेशों के अनुसार प्रदेश के स्कूल और कॉलेजों में 50 फीसदी स्टाफ जिसमें शिक्षक और गैर शिक्षक शामिल है वह 21 सितंबर से स्कूल कॉलेजों में आएंगे. इस व्यवस्था को सही तरीके से बना कर रखा जा सके इसके लिए ड्यूटी रोस्टर बनाया गया है.

राज्य सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के में स्पष्ट किया गया है कि स्कूलों को खोलने के दौरान एसओपी का सख्ती से पालन किया जाएगा. जो नियम एसओपी में तय किए गए हैं, उन्हीं नियमों के अनुसार पूरी प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा. इसके साथ ही जो भी छात्र गाइडेंस लेने के लिए स्कूल आएंगे उन्हें अपने अभिभावकों की लिखित में अनुमति पत्र साथ लाना अनिवार्य किया गया है.

किसी भी छात्र को बिना अनुमति पत्र के स्कूल के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. जो भी छात्र स्कूल में आएंगे उनकी थर्मल स्कैनिंग करने के बाद ही प्रवेश स्कूलों में देने के निर्देश जारी किए गए हैं. जो शिक्षक स्कूलों में पहुंचेंगे वह स्कूलों से ही छात्रों के ऑनलाइन कक्षाएं लगाएंगे और ऑनलाइन पढ़ाई की मॉनिटरिंग भी करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details