हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 11, 2020, 9:49 PM IST

Updated : Feb 11, 2020, 10:59 PM IST

ETV Bharat / city

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का होगा रिव्यू, शिक्षा विभाग ने मांगी लाभार्थियों की जानकारी

केंद्र सरकार की ओर से एससी छात्रों के लिए चलाई जा रही पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना को आगे जारी रखने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस एंड एम्पावरमेंट की ओर से रिव्यू से किया जा रहा है.

SC Post Metric Scholarship Scheme will be reviewed
SC पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का होगा रिव्यू

शिमलाः केंद्र सरकार की ओर से एससी छात्रों के लिए चलाई जा रही पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना का मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस एंड एम्पावरमेंट की ओर से रिव्यू से किया जा रहा है. इस योजना के लाभार्थियों की सूची मंत्रालय की ओर से मांगी गई है.

ऐसे में शिक्षा विभाग की ओर से भी प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लाभार्थी छात्रों की सारी जानकारी निदेशालय को भेजने के निर्देश जारी किए गए हैं. अनुसूचित वर्ग के छात्रों के लिए केंद्र सरकार की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना इस वित्त वर्ष 2020 में समाप्त होने जा रही है. अब इस योजना को रिव्यू किया जाएगा और इसे आगे भी जारी रखने के लिए मंजूरी दिलाने की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है.शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ.अमरजीत शर्मा की और से प्रदेश के स्कूल कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अन्य शिक्षण संस्थानों के प्रिंसिपल सहित उप निदेशकों को यह निर्देश जारी किए गए हैं कि वह इस योजना को आगे जारी रखने के लिए अपने-अपने संस्थान में इस योजना के लाभार्थी छात्रों की जानकारी भेजें. जिससे कि इस योजना को रिव्यू किया जा सके.

वीडियो रिपेर्ट

मंत्रालय की ओर से इस योजना को रिव्यू करने के संबंध में प्रदेश के शिक्षण संस्थानों के लाभार्थी छात्रों की जानकारी मांगी गई है. छात्रवृत्ति योजना के तहत 15 दिसंबर 2019 तक के लाभार्थी छात्रों की जानकारी भेजने को कहा गया है. इसके लिए एक परफॉर्मा भी जारी किया है. जारी किए गए परफॉर्मा में शिक्षण संस्थानों से छात्रवृत्ति योजना का नाम, संस्थान में इनरोल छात्रों की जानकारी, कोर्स का नाम, शिक्षण संस्थान का नाम, वार्षिक छात्रवृत्ति राशि की जानकारी जारी की गई है.

राशि का डाटा भेजने के साथ ही कुछ अन्य जानकारी भी मांगी गई है. यह जानकारी ईमेल और डाक के माध्यम से भी शिक्षा विभाग को भी दी जा सकती है. सभी शिक्षण संस्थानों से इस योजना के तहत लाभार्थी छात्रों का डाटा आने के बाद इस योजना का रिव्यू किया जाएगा. इसके बाद योजना को आगामी समय के लिए लागू किया जाएगा. जिससे कि लाभार्थी छात्रों को इसका लाभ मिल सके.

ये भी पढ़ेः HP स्कूल बोर्ड ने जारी किए 10वीं, 12वीं परीक्षार्थियों की रोल नंबर स्लिप, ऐसे करें डाउनलोड

Last Updated : Feb 11, 2020, 10:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details