हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

इस मकर संक्रांति खास अंदाज में बनाइए तिल के लड्डू

मकर संक्रांति पर स्नान और दान के साथ तिल का विशेष महत्व है. ETV भारत आपको तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी बता रहा है. तिल के लड्डू के लिए आवश्यक सामग्री है तिल और गुड़.

By

Published : Jan 13, 2021, 11:57 AM IST

फोटो
फोटो

शिमला:मकर संक्रांति की बात हो और तिल के लड्डू का जिक्र न हो ऐसा हो नहीं सकता. मकर संक्राति पर स्नान और दान के साथ तिल का विशेष महत्व है. मकर संक्राति के दिन तिल का दान या सेवन का धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बहुत महत्व है. ETV भारत आपको तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी बता रहा है.

तिल के लड्डू के लिए आवश्यक सामग्री है तिल और गुड़. सबसे पहले तिल को अच्छी तरह साफ कर लीजिए. कढ़ाई गरम करके तिल भून लीजिए. ध्यान रखिए कि गैस की आंच धीमी हो. तिल के हल्का भूरा होने के बाद गर्म बर्तन से निकाल लीजिए.

वीडियो

भूने तिल को ठंडा करके कूट लीजिए

भूने तिल को एक प्लेट में निकालकर थोड़ा सा ठंडा कर लीजिए. भूने गए तिल के आधे हिस्से को निकालकर हल्का सा कूट लीजिए या मिक्सी से हल्का सा चलाकर दरदरा कर लीजिए. साबुत और हल्के कूटे तिल मिला दीजिए.

गुड़ को धीमी आंच पर पिघला लीजिए

गुड़ के टुकड़े कड़ाही में डालिए और बिलकुल धीमी आग पर गुड़ को पिघला लीजिए. गुड़ पिघलने पर आग तुरंत बंद कर दीजिए. गुड़ के जरा से ठंडा होने के बाद इसमें भुने कुटे हुए तिल अच्छी तरह मिलाइए. गुड़ तिल के लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार है. इसे कढ़ाई से एक प्लेट में निकाल लीजिए और जरा सा ठंडा होने दीजिए.

लड्डुओं को कुछ घंटों के लिए खुली हवा में छोड़ दीजिए

हाथ को घी लगाकर चिकना कीजिए. लगभग एक टेबल स्पून मिश्रण उठाइये और गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइए. इस तरह आपके तिल के लड्डू तैयार हैं. लड्डुओं को 4-5 घंटे खुली हवा में छोड़ दीजिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details