हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

संस्कृत भाषा में बात करेंगे एचपीयू संस्कृत विभाग के छात्र: प्रो. एसपी बंसल

हिमाचल सेंट्रल यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. एसपी बंसल ने एचपीयू के कार्यवाहक कुलपति के तौर पर पदभार ग्रहण कर लिया है. उन्होंने कहा कि पूर्व कुलपति आचार्य सिकंदर कुमार ने विवि में बहुत अच्छे कार्य किए हैं, उन कार्यों को आगे बढ़ाना हम सभी की जिम्मेदारी है. संस्कृत पढ़ने वाला विद्यार्थी विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग में संस्कृत में ही बात करेगा, जिससे उसे अपना शोध कार्य करने में आसानी होगी. उसी प्रकार विधि विभाग में भी द्विभाषीय पढ़ाई करवाई जाएगी.

By

Published : Mar 23, 2022, 6:48 PM IST

Vice Chancellor of Himachal Pradesh University
एचपीयू के कार्यवाहक कुलपति प्रो. एसपी बंसल.

शिमला: हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विवि धर्मशाला के वीसी और एचपीयू के कार्यवाहक कुलपति प्राे. एसपी बंसल ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्वयन के लिए विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि विवि के चहुमुखी शैक्षणिक विकास के लिए दृष्टि पत्र 2030 को 30 दिनों के अंदर बनाया जाएगा. वे बुधवार काे पदभार ग्रहण करने के पश्चात पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. उन्होंने कहा कि पूर्व कुलपति आचार्य सिकंदर कुमार ने विवि में बहुत अच्छे कार्य किए हैं, उन कार्यों को आगे बढ़ाना हम सभी की जिम्मेदारी है.

प्रो. एसपी बंसल ने कहा कि इस समय दो महत्वपूर्ण चुनौतियां हैं, जिसमें सबसे पहले नैक टीम का दौरा और नई शिक्षा नीति-2020 का कार्यान्वयन है. नई शिक्षा नीति-2020 को लागू करने के लिए बनाई गई समिति के साथ लगातार बैठकें होंगी. कार्यवाहक कुलपति ने कहा कि संस्कृत पढ़ने वाला विद्यार्थी विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग में संस्कृत में ही बात करेगा, जिससे उसे अपना शोध कार्य करने में आसानी होगी. उसी प्रकार विधि विभाग में भी द्विभाषीय पढ़ाई करवाई जाएगी.

उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी में प्रकाशन विभाग को सुदृढ़ बनाया जाएगा, जिससे प्रकाशन का कार्य ज्यादा से ज्यादा हो सकेगा. प्राे. बंसल ने कहा कि हर विभाग में कौशल विकास सेल होगा, जिससे विद्यार्थियों का समग्र विकास होगा. कुलपति ने कहा कि जो विद्यार्थी पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं वे अपनी मातृ भाषा में भी अपनी पढ़ाई पूर्ण कर सकते हैंं.

ये भी पढ़ें: कैबिनेट मंत्री राकेश पठानिया का बयान: कांग्रेस की हालत बिना दूल्हे के बारात जैसी, आम अदमी पार्टी पर ये कहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details